Email marketing क्या है? ईमेल मार्केटिंग डिजिटल संचार के सबसे पुराने तरीकों में से एक है, और ऑनलाइन व्यापार के लिए सबसे प्रभावी रणनीति भी है।
हालाँकि, आजकल डिजिटल संचार के कई नए तरीके उपलब्ध हैं जो आपके संभावित दर्शकों और ग्राहकों जैसे सोशल मीडिया और लाइव चैट आदि के साथ संवाद करने के लिए उपलब्ध हैं।
बावजुद इसके, ईमेल मार्केटिंग अभी भी संचार का एक बड़ा माध्यम है, और किसी भी ऑनलाइन विजनेस के लिए आगंतुकों को जोड़ने का एक मजबूत तरीका है।
सामाजिक नेटवर्क के उद्भव के बावजूद भी, ईमेल मार्केटिंग अभी भी आपके दर्शकों के साथ संवाद वनाए रखने का सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
आज भी, ईमेल मार्केटिंग किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने मे सक्षम है, इस प्रकार यह बिक्री और ट्रैफ़िक बढ़ा सकता है और आपके लाभ को अधिकतम कर सकता है।
इसलिए, इस लेख में, मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि Email marketing क्या है?, यह कैसे काम करता है और यह आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कैसे महत्वपूर्ण है।
Table of Contents
Email marketing क्या है? Email marketing in hindi
यह संभावित ग्राहकों को ईमेल भेजकर किसी भी उत्पाद या सेवा के बारे में सूचित करने या जागरूक करने का एक शक्तिशाली रणनीति है।
यह एक प्रत्यक्ष विपणन माध्यम है जिसका उपयोग व्यवसाय बिक्री बढ़ाने के इरादे से अपने नए उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए करते हैं और मौजूदा ग्राहकों के साथ उनकी संपर्क सूची में अपडेट रहने के लिए करते हैं।
ईमेल मार्केटिंग की उच्च ROI (return on investment) क्षमता इसे अधिकांश व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण बनाता है। साथ ही, यह लोगों के बीच ब्रांड जागरूकता बनाने का एक शक्तिशाली उपकरण है।
व्यवसाय के लिए ईमेल मार्केटिंग का कितना महत्व है
आज के दिन ईमेल किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लिए एक आवश्यक कदम है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उद्योग किया हैं, आप कौन से उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं, या आपके दर्शक कौन और किस प्रकार के हैं।
इसके जरीए आप आपनी संदेश को बड़े आसानी से उन तक पहुंचा सकते है जो कसी और माध्यम से इतना आसान नही होता। डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का ये सबसे अच्छा , सस्ता और प्रभावी तरीका माना जाता है।
Statista के अनुसार दुनिया भर में मोबाइल संदेशवाहकों और चैट ऐप्स के विकास और प्रमुखता के बावजूद भी, ई-मेल दैनिक ऑनलाइन जीवन का एक अभिन्न अंग वना होया है।
2020 में, वैश्विक ई-मेल उपयोगकर्ताओं की संख्या चार बिलियन थी और 2025 तक ये संख्या 4.6 बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पोहच ने की सम्भावना जताए जा रहा है।
और यही कारण है की आज इतनी सारी कंपनियां ईमेल मार्केटिंग को एक महत्वपूर्ण स्तंभ मानता हैं।
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ईमेल मार्केटिंग के प्रकार
हालाँकि, कई अलग-अलग प्रकार के ईमेल हैं जिनके द्वारा आप अपने ग्राहकों या उनके इनबॉक्स तक पहुँचा सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ सामान्य प्रकार के मार्केटिंग ईमेल दिए गए हैं जो कॉर्पोरेट ज्यादातर अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीति में लागू करते हैं।
- Welcome email
- New content announcement
- Event Invitation
- Newsletters Email
- Product update email
- Dedicated email
- Co-marketing email
- Seasonal campaign
- Confirmation email
- Form submission email
- Lead nurturing
- Re-engagement campaign email
- The post-purchase
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Email addresses कैसे एकत्रित करें?
जब आप ईमेल अभियान शुरू करते हैं, तो इसके लिए एक लाभदायक ईमेल सूची की आवश्यकता होती है जो आपके लक्ष्य को पूरा करती हो। लेकिन ऐसे में, सवाल यह है कि उन ईमेल पतों को कैसे एकत्र किया जाए।
इसलिए, यहाँ नीचे मैंने आपके लिए कुछ सुझाव तैयार किए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:
- उपयोगी संसाधन प्रदान करें
- फेसबुक विज्ञापनों का प्रयोग करें
- मुफ्त ट्यूटोरियल की पेशकश करें
- अपनी वेबसाइट पर न्यूज़लेटर के जरीए साइनअप का प्रचार करें
- उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक व्यक्तिगत होने का प्रयास करे
- ऑफ़र को बढ़ावा देने के लिए पॉपअप का उपयोग करें
- विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताऔ का आयोजन करे और उनमे भाग लेने के लिए प्रेरित करे
- निःशुल्क संसाधनों की पेशकश करें
ईमेल मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं?
जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है, तो ईमेल मार्केटिंग सोशल मीडिया या SEO या सशुल्क खोज विज्ञापनों से भी अधिक शक्तिशाली टूल है।
आप मानो या न मानो, ईमेल मार्केटिंग में किसी भी अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनल की तुलना में उच्च रूपांतरण दर होता है।
वास्तव में, “फेसबुक” या “ट्विटर” जैसे अन्य लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में नए ग्राहक प्राप्त करने में ईमेल 40 गुना अधिक प्रभावी है।
कम लागत के कारण ईमेल से किए गए लेन-देन सोशल मीडिया पर किए गए लेन-देन की तुलना में तीन गुना अधिक लाभदायक होता हैं।
ईमेल मार्केटिंग के जरीए ऑनलाइन पैसा कमाने के कुछ सिद्ध और प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल आप भी कर सकते है।
1. अपने ईमेल न्यूज़लेटर में विज्ञापन बेचें
2. आपनी कोई उत्पाद या सेवाए बेचकर कमाए
3. अफिलियट उत्पाद बेचें
4. प्रीमियम सामग्री के लिए सशुल्क सब्सक्रिप्शन शुरू करें
5. क्रॉस-सेल संबंधित उत्पाद बेचें
6. Sponsorship से कमाए
7. डिजिटल उत्पादों को बढ़ावा देकर कमाए
6. Seasonal Promotions से कमाए
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ईमेल मार्केटिंग कैसे करें?
Step 1: अपने ईमेल मार्केटिंग लक्ष्य स्थापित करें
एक प्रभावी ईमेल मार्केटिंग टूल के लिए साइन अप करें और अपना अभियान भेजना शुरू करें।
लेकिन एक ईमेल अभियान को शुरू करने से पहले, अपने लक्ष्यों के बारे में सोचने की जरूरत है।
आप वास्तव में इस अभियान के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं, क्योंकि आपके द्वारा भेजे जाने वाले अभियानों के प्रकार, आप किसे लक्षित करना चाहते हैं, आपके द्वारा शामिल की जाने वाली सामग्री आदि, यह सभी इस पर निर्भर करता है।
Step 2: अपनी ईमेल मार्केटिंग के लिए एक सूची बनाएं
अब जब आपने आपनी लक्ष्यों को स्थापित कर लिया है और साथही आप ईमेल मार्केटिंग से क्या हासिल करना चाहते हैं यह भी तय कर लिया है,
तो अब आपको अपनी एक ईमेल सूची बनाने की जरुरत है ताकि आप उन लक्ष्यों के लिए अभियान भेजना शुरू कर सकें।
हलांकी, ईमेल सूची बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन प्रत्येक अभियान के लिए सही विधि वास्तव में आपके द्वारा तय किए गए लक्ष्यों पर ही निर्भर करता है।
Step 3: उन ईमेल अभियानों का चयन करें जिन्हें आप उपीयोग मे लाना चाहते हैं
हलांकी, कई प्रकार के ईमेल अभियान हैं जिनका उपीयोग आप कर सकते है।
आइए विभिन्न प्रकार के अभियानों पर एक नज़र डालते है और देखते है कि कैसे वे आपके ईमेल मार्केटिंग की लक्ष्यों को पुरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
A). Newsletter
B). Marketing Offer
C). Announcement
D). Event Invitation
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Step 4: अपना पहला ईमेल मार्केटिंग अभियान बनाएँ
अब जबकि आपने अपने लक्ष्य तय कर लिया हैं, और एक ऑडियंस लिष्ट बना ली है और साथही अभियान के प्रकार का भी चयन कर लिया है, तो अब समय है ईमेल बनाने की प्रक्रिया शुरू करना।
लेकिन इस अभियान के कुछ मूलभूत सिद्धांत हैं जिन्हें आपको सुनिश्चित करने कि जरुरत है , ताकी आपको प्रत्येक अभियान से सर्वोत्तम परिणाम मिल सके।जैसे कि:
A). अभियान की संरचना इस तरह से करें जो पढ़ने मे सरल हो
B). अपने ईमेल को प्रभावी बनाने के लिए services से संबंधित छवियों का उपयोग करें
C). प्रयास करें कि आपका अभियान प्रत्येक ग्राहको के लिए प्रासंगिक हो
D). सुनिश्चित करें कि आपकी माकेटिंग अभियान अच्छे ब्रांड पर उपलद्ब हो ताकि आपकी विश्वासणीयता बड़े
E). अपनी अभियानों के लिए सही बक्त का चुनाब करे
F). अच्छै content के साथ आपनी ब्रांड का प्रचार करे
Step 5: अपने अभियान के परिणामों को जाचे
आपकी ईमेल अभियान की सफलता को ट्रैक करे ताकि आपको यह पता चल सके की आपके subscriber इन्हे किस तरह ले रहे है।
अपने ईमेल मार्केटिंग अभियानों की सफलता को ट्रैक करने के लिए गुगल एनालिटिक्स (Google Analytics) जैसे टूल का सहारा ले सकते है।
Conclusion on What is Email marketing in hindi
इस लेख में, आपको ईमेल मार्केटिंग क्या है? इसकी एक बुनियादी समझ मिल गई है और साथही यह भी समझ में आया है कि यह किसी भी product की बिक्री का एक शक्तिशाली डिजिटल टूल है और आपके व्यवसाय के लिए स्मार्ट राजस्व उत्पन्न करने काएक बेहतर तरिका है।
आज मार्केटिंग के लिए उपलब्ध किसी भी अन्य मिडिया की तुलना में ईमेल मार्केटिंग की पहुंच सबसे अधिक है और निवेश पर अधिक return on investment (ROI) दिला ने मे सक्षम है।
उम्मीद है, Email marketing क्या है ? और इन अभियानो को सफलतापूर्वक कैसे पुरा किया जा सकता है इसकी एक रुप रेखा आपको मिल गया होगा।
अगर मेरा यह लेख आपको मददगार लगा हो या Email marketing kya hai ?इसके बारे मे कोई सबाल या सुजाब हो तो कृपया हमे comment करे और साथही इस तरह की और बेहतरीन जानकारीओ के लिए इस ब्लाग को जरुर subscribe करे।
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