एक SEO Friendly Title Tag किसी वेबपेज कि सही अनुकूलन के लिए महत्वपूर्ण तत्वों में से एक हैं। यह आपकी वेबसाइट को खोज इंजन और आगंतुकों के लिए दृश्यमान बनाता है।
आपका टाइटल टैग केवल आगंतुकों के लिए ही दिखाई नहीं देता है, इसका उपयोग Google के क्रॉलर टूल द्वारा भी किया जाता है, जब खोज के लिए Google के क्रॉलर आपके वेब पेज पर आता है तब टाइटल टैग के द्वारा आपके वेब पेज की प्रासंगिकता का पता लगाया जाता है। शीर्षक टैग आपके वेब पेज के नाम और पेज पर पब्लिश किए गए डेटा या जानकारी के बारे में खोज इंजन को पहली नजर में सूचित करता है।
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वेबपेज पर टाइटल टैग क्या होता है?
टाइटल टैग HTML (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) के कई सारे अन्य तत्वों में से एक है और इसे किसी वेब पेज के शीर्षक के तौर पर स्थापित किया जाता है। इसे हेडर डॉक्यूमेंट के अंदर समाहित एक क्लीकेबल टेग के तौर पर चिन्हित किया जाता है। यह सर्च इंजन और आगंतुक दोनोको अग्रिम तोरपर सूचित करता है कि वेबपेज पर मौजुद कन्टेट किस बारे मे है।

एसईओ कि दृष्टिकोण से टाइटल टैग किसी भी वेब पेज का सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है। एक एसईओ फ्रेंडली टाइटल न केवल सर्च इंजन को प्रभावित करता है बल्कि यह यूजर्स के ध्यान को भी अपने और खींचता है। यह वह क्लीकेबल एलिमेंट होता है जो की सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर प्रदर्शित होता है जिस पर क्लिक करके यूजर आपके पेज तक पहुंच सकते हैं और पेज को विजिट कर सकते हैं।
एक कारगर टाइटल टेग सिर्फ कीवर्ड को शामिल करने से नहीं बनता बल्कि इसे फोकस कीबोर्ड के साथ एक रणनीति के तहत तैयार करना होता है। इसका मुख्य उद्देश्य सर्च इंजन और यूजर्स दोनों को पेज के कंटेंट के संदर्भ के बारे में एक संक्षिप्त विवरण देना और विजिट के लिए उत्सुकता पैदा करना है।
पेज शीर्षक और पेज हेडिंग के बीच अंतर
एक शीर्षक का उपयोग किसी वेब पेज को नामांकित करने के लिए किया जाता है और यह पृष्ठों के शीर्ष पर बोल्ड अक्षरों के साथ स्थित होता है। वे अक्सर खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में पृष्ठ के पूर्वावलोकन या संक्षेप में संकेतात्मक जानकारी के लिए उपयोग किए जाता हैं। वे खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) द्बारा किसी वेबपेज को हाइलाइट या लोगों के बीच साझा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।शीर्षक टैग को सर्चेबल कीवर्ड के साथ कुछ इस तरीके से बनाए जाते हे जो दर्शकों के लिए आदर्श और उत्सुकता को बढ़ावा देता हो।
दूसरी और पेज हेडिंग को वेब पेज पर मौजूद कंटेंट्स को विभाजित और पाठकों को अल्प विराम देने के उद्देश्य से उपयोग किया जाता है। वे एक सब टॉपिक के तहत कंटेंट की संदर्भ और प्रासंगिकता को बयान करता है जिसे टेक्निकल लैंग्वेज में h1, h2, H3 टेग द्वारा परिभाषित किया जाता है।
टाइटल टैग का क्या महत्व है?
पेज शीर्षक एसइऔ और यूजर एक्सपीरियंस के दृष्टिकोण से किसी भी वेब पेज का एक अहम हिस्सा होता है। यह एक क्लीकेबल लिंक या हाइपरलिंक हैडलाइन टेक्स्ट है जो की सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर, साथही ब्राउज़र टेब पर दिखाई देता है। रणनीतिक रूप से अनुकूलित किया गया एक शीर्षक न केवल सर्च इंजन को कंटेंट के बारे में जानकारी प्रदान करता है बल्कि यह रैंकिंग और क्लिक-थ्रू रेट (CTR) पर भी बड़ी भूमिका निभाता है।

SEO के दृष्टिकोण से शीर्षक टैग का महत्व:
- खोज इंजन समझ: सर्च इंजन का क्राउलर जब पहली बार आपकी पेज को विजिट करने के लिए आता है तो पहले टाइटल टेग के जरिए ही पेज के बारे में जानकारी हासिल करता है। पेज किस बारे में है और पेज की खोज प्रासंगिकता क्या है यानी के यूजर्स के चाहत को कहां तक पूरा कर सकता है इसके बारे में जांच पड़ताल करता है।
- रैंकिंग कारक: एक एसईऔ फ्रेंडली पेज टाइटल सर्च इंजन को यह तय करने में मदद करता है की पेज की रैंकिंग किसी स्पेसिफिक कीवर्ड पर रिजल्ट पेज मे पोजीशन क्या होना चाहिए।
- पहला इंप्रेशन: सर्च रिजल्ट पेज (SERPs) पर यूजर का सामना सबसे पहले पेज की टाइटल से ही होता है और आपके अप्रोच को फॉलो करता है। और यही से यूजर्स को इस बात पर मन बनाता है कि वह इस लिंक पर क्लिक करें या नहीं।
- क्लिक-थ्रू रेट (CTR): स्पष्टता के साथ तैयार किया गया एक संक्षिप्त और आकर्षक शीर्षक जो यूजर्स के चाहत और इरादे को पूरा करता हो ऐसे शीर्षक पर क्लिक होने की संभावना काफी प्रबल होता है, जिससे आपकी पेज की सीटीआर यानि क्लिक-थ्रू रेट में बढ़ोतरी होती है।
- यूजर एक्सपीरियंस: एक एसईओ अनुकूलित और गुणवत्तापूर्ण पेज शीर्षक अक्सर यूजर्स की अपेक्षा को पूरा करने में सक्षम होता है। अगर यूजर को आपके पेज से संतुष्टि मिलता है तो इससे आपकी ब्रांड वैल्यू को बढ़त मिलता है। क्योंकि यूजर आपकी पेजो पर भरोसा करते हैं इसलिए इनके द्वारा आपकी पेजों को बार-बार विजिट करने कि संभावना काफी प्रवल होता है और यह सर्च इंजन की नजर में यूजर एक्सपीरियंस का एक अच्छा संकेत है।
- सोशल शेयरिंग: जब कोई वेब पेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है तो पेज का शीर्षक ही डिफॉल्ट लिंग के तौर पर लोगों के सामने प्रदर्शित होता है। यह लिंक विजिटरस को क्लिक करने के लिए प्रभावित करता है। इसके द्वारा दर्शकों के बीच आपकी व्यापक पहुंच बढ़ती है जो आपकी साइट के लिए ट्रैफिक में बढ़ोतरी लाने का काम करता है।
एक प्रभावी शीर्षक टैग की मुख्य विशेषताएँ
इस एचटीएमएल टैग एलिमेंट को अप्लाई और SERPs पर इसका सठिक फायदा उठाने के लिए पहले आपको इसकी रणनीतिक विशेषताओं के बारे में जान लेना आवश्यक है ताकि आप इसके प्रभावों का बेहतर फायदा उठा सके।
- लंबाई: सर्च इंजिन अपने रिजल्ट पेज में आमतौर पर पेज के टाइटल को सिर्फ पहले वाले 55 से 60 अक्षरों तक को ही प्रदर्शित करता है।हालांकि यह कभी कबार शब्दों के अलावा पिक्सल पर निर्भर करता है। अगर आपका पेज शीर्षक तय सीमा को अतिक्रम कर लेते हैं तो बाकी का हिस्सा कट जाता है और यूजर को आपका शीर्षक आधी अधूरी दिखेंगे। जिसकी कारण कभी-कभी यूजर्स को आपकी पेज के बारे में समझ पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए किसी भी पेज की हेडिंग को ड्राफ्ट करते समय इस बात को सुनिश्चित कर लेना जरूरी है की अक्षरे तय सीमा और सही पिक्सल के अंदर है। इसे जाचने के लिए आप Title Length मेजरमेन्ट टूल्स की मदद ले सकते हैं।

- प्रासंगिकता: एक शीर्षक किसी भी वेब पेज की कंटेंट का प्रतिनिधित्व करता है साथही यूजर्स के सर्च इंटेंशन को पूरा करने का काम करता है। ऐसे में किसी प्रकार की भ्रमिक स्थिति पैदा करने वाले शीर्षक आपकी पेज की बाउंस रेट को बढ़ाएगी और यह आपको एसईओ से मिलने बाली एडवांटेजेस और यूजर एक्सपीरियंस दोनों को हानि पहुंचाने का काम करेगा।
- विशिष्टता: हर एक पेज का टाइटल अलग और यूनिक होना चाहिए अगर एक से ज्यादा वेब पेज एक ही तरह की मुख टेग का उपयोग किया जाता है तो सर्च इंजन इसे डुप्लीकेट पेज या कन्टेट की श्रेणी में रखता है। ऐसे पेजो से यूजर्स भ्रमित हो सकते हैं और डुप्लीकेट कैनॉनिकल टैग का इशू हो सकता है जो की पेज की इंडेक्सिंग को बाधित कर सकता है और एसइओ पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
- कीवर्ड समावेश: एल्गोरिथम किसी भी वेब पेज के बारे में जानने के लिए सबसे पहले पेज की शीर्षक को जांचता है। इसलिए इसमें बिना कोई कीवर्ड स्टफिंग के स्वाभाविक तरीके से आपकी फोकस कीवर्ड का शामिल होना बेहद जरूरी है। कीवर्ड का उपयोग न केवल सर्च इंजन को आपके पेज के बारे में आगह करता है बल्कि यूजर को भी पेज के बारे में स्पष्टता प्रदान करता है। एक एसइओ फ्रेंडली टाइटल टेग मे कीवर्ड का शामिल होना एसईओ के मूल सिद्धांतों में से एक है।
- ब्रांडिंग: किसी भी वेबसाइट या ऑनलाइन व्यापार को प्रसिद्धि दिलाने के लिए ब्रांडिंग एक कारगर हातियार है। इससे न केवल आप अपने व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच फैला सकते हैं बल्कि यह व्यापार की प्रतिष्ठा, गुणवत्ता और विश्वसनीयता को बढ़ता है। यह आपको लोगों के साथ जोड़ने और आपके सर्विसेज के बारे में लोगों को जागरूक करने का कारगर तरीका है।
एक प्रभावी और एसईओ अनुकूलित शीर्षक के लिए ऊपर बताए गए रणनीतिक तत्व जितना अहम है, उतनी ही अहमियत एक पेज की एसईओ फ्रेंडली यूआरएल की भी है। क्योंकि एक एसईओ फ्रेंडली यूआरएल सर्च इंजन को यह बताने का काम करता है की पेज किस बारे में जानकारी को समाहित किया हुआ है। और इसीलिए एक एसईओ फ्रेंडली यूआरएल तैयार करते समय आपको अपनी फोकस कीवर्ड को शामिल करना आवश्यक है।
एक SEO-अनुकूलित शीर्षक टैग कैसे लिखें?
तकनीकी सूझबूझ और रणनीतिक तरीके से तैयार किया गया शीर्षक, कन्टेट मार्केटिंग कि सफलता को बड़े पैमाने में प्रभावित करता है। विजिबिलिटी, क्लिक थ्रू रेट और बाउंस रेट जैसी मुद्दे काफी हद तक इस पर निर्भर करता है। इसलिए एक कारगर टाइटल टैग तैयार करते समय कुछ संवेदनशील और महत्वपूर्ण तथ्यों पर अमल करने की जरूरत है। नीचे आसान भाषा में इस पर विस्तृत व्याख्या किया गया है:
1. कीवर्ड रिसर्च:
एक एसईओ स्ट्रैटेजिक टाइटल का मूल आधार कीवर्ड है, जब तक आप उस सर्चेबल कीवर्ड को अपने शीर्षक में शामिल नहीं करते तब तक आपकी रणनीति अधूरी है। एक ऐसी कीवर्ड जो रणनीतिक तरीके से सही बैठता हो ऐसे कीवर्ड ढूंढने के लिए आपको कीवर्ड रिसर्च की अच्छी खासी समझ होना आवश्यक है।
Google Keyword Planner, SEMrush और Ahrefs जैसे कई सारे फ्री और पेईड ऑनलाइन कीवर्ड रिसर्च टूल मौजूद है जिनका उपयोग आप हाई सर्चेबल और अपेक्षाकृत कम प्रतिस्पर्धी कीवर्ड की खोजबीन के लिए कर सकते हैं। हालांकि कीवर्ड के साथ खेलने की कला आप काफी हद तक बदल चुका है। अब फोकस कीबोर्ड के साथ-साथ आपको सेमांटिकली रिलेटेड एसईओ फ्रेंडली शब्दावलियों की खोजबीन करने होंगे और पूरे कंटेंट के दौरान इन्है स्वाभाविक तरीके से शामिल करने होंगे।
2. यूजर्स सर्च इंटेंशन:
जव अप अपने पेज के लिए एक टाइटल ड्राफ्ट करने जाते हैं तो सबसे पहले आपको यूजर्स आपसे क्या चाहता है यानी उनके इस खोज के पीछे उद्देश्य क्या है इसे ठीक से अनालाइज करने की जरूरत होंगे। दरसल, यूजर के सर्च इंटेंशन को उनके क्वेरीज के आधार पर चार कैटेगरी के अंतर्गत सनाक्त किया जा सकता है।
- इनफॉरमेशन: इस खोजबीन के दौरान यूजर किसी स्पेसिफिक विषय पर विस्तृत जानकारी तलाश कर रहा होता है।
- नेविगेशनल: इस खोजबीन में यूजर किसी स्पेसिफिक वेबसाइट या या किसी विशेष वेब पेज की तलाश कर रहा होता है।
- ट्रांजैक्शंसनल: इस तरह की खोजबीन में यूजर अक्सर खरीदारी के मूड में होता है और किसी सर्विस को प्राप्त करने, खरीदने या किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए साइन अप के लिए उत्सुक होता है।
- कमर्शियल: इस तरह की खोजबीन प्रोडक्ट की क्वालिटी, ड्युरेबिलिटी, प्राइस कंपैरिजन, प्रोडक्ट वेरिएशन, जैसे विषयों के बारे में छानबीन करने के इरादे से किया जाता है ताकि प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसे पर एक अंतिम निर्णय ले सके।
जब आप टाइटल पर किसी कीवर्ड को शामिल करते हैं तो आपको उस कीवर्ड की पीछे की मंशा को समझना होगा और इस के अनुरूप आपको अपना कंटेंट तैयार करना होगा।
3. शीर्षक को संक्षिप्त और वर्णनात्मक रखें
एक टाइटल में फोकस कीवर्ड का होना जरूरी है, लेकिन अधिक मात्रा में कीवर्ड को शामिल करना नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि एल्गोरिथम इसे अप्राकृतिक और स्पेमी प्रेक्टिस मानता है। एक शीर्षक में सर्चेबल कीबोर्ड को इसकी पहले अंश में शामिल करना एल्गोरिथम और यूजर्स दोनों के लिए आदर्श माना जाता है। क्योंकि सर्च इंजन और यूजर दोनों की पहली नजर यहीं पर पड़ता है। एक आदर्श पेज टेग हमेशा संक्षिप्त और वर्णनात्मक होने चाहिए और पाठकों के लिए मूल्य जोड़ने वाला होना चाहिए।
4. प्रभावशाली और भावनात्मक शब्दों का प्रयोग करें
एक प्रभावशाली और भावना तक शब्द यूजर्स को तत्काल प्रभाव से लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है। उदाहरण के लिए, Ultimate Guide, Exclusive, Must-have जैसे चटकदार शब्दों पर सरल और साधारण शब्दावली की तुलना में यूजर्स का ध्यान ज्यादा आकर्षित होता है। ऐसे शब्द वालियों के साथ जुड़ा हुआ शीर्षक सर्च रिजल्ट की भीड़ में खुद को अलग रुप में प्रस्तुत करता है।
जैसे “Guide to Digital Marketing” यह एक सरल और साधारण सी दिखने वाली शीर्षक है, लेकिन वही अगर इसे “Ultimate Guide to Digital Marketing: Proven Strategies for Success” कुछ इस प्रकार से लिखा जाए तो यह विजिटर का अधिक ध्यान खींच सकता है।
5. संख्याएँ या सूचियाँ शामिल करें
संख्याओं या सूचियों वाले शीर्षक विजिटर के लिए आकर्षण और अधिक क्लीकेबल होता है। जैसे की “10 Tips,” “5 Ways,” “10 Best”, “Top 7” इस तरह के संकात्मक शब्दावली विजिटर को पेज को विजिट करने के लिए अधिक प्रोत्साहित करता है।
उदाहरण के लिए “7 Best Tips for Writing an Engaging Blog Post”
6. अपना ब्रांड नाम जोड़ें
अगर आप अपने ब्रांड नेम को लोगों के बीच इंटरनेट पर लोकप्रिय बनाना चाहते हैं तो बेशक टाइटल के अंतिम भाग में आप अपने ब्रैंड को शामिल कर सकते हैं। मूल शीर्षक से ब्रांडिंग को अलग और हाईलाइट करने के लिए बीच में एक हाइफ़न (-) या पाइप (|) का उपयोग कर सकते हैं। जिस टाइटल के साथ आपको अपना ब्रांड नेम शामिल करना प्रासंगिक लगता है आप इसे जोड़ सकते हैं। इससे आपकी कंपनी, वेबसाइट या सर्विस के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ेगी।
हालांकि जब आप किसी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड के साथ काम कर रहे हैं जहां आपका ब्रांड नेम उतना महत्व नहीं रखता आप इसका इस्तेमाल न करें तो ही बेहतर है। क्योंकि इससे आपकी जगह बचता है जहां आप अपने शीर्षक को और अधिक डिस्क्रिप्टिव बना सकते हैं।
टाइटल टेग के साथ होने बाले कुछ सामान्य गलतियाँ
पेज की विजिबिलिटी और प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए नीचे दिए गए नुकसानदायक प्रयोग से बचे।
- अति-अनुकूलनता: अति-अनुकूलनता: अत्यधिक मात्रा में कीवर्ड शामिल करने से पेज का टाइटल पढ़ने और समझने योग्य नहीं रहता, जिससे आपकी अंतिम उद्देश्य बाधित होता है। ऐसे में हो सकता है सर्च इंजन आपकी पेज को इंडेक्स ना करें या फिर गूगल के मैन्युअल एक्शन पेनल्टी का सामना भी आपको करना पड़ सकता है।
- डुप्लिकेट पेज शीर्षक: अगर आप एक ही फोकस कीबोर्ड के साथ बनाए गए शीर्षक को एक से अधिक पेजों के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो उस पेज को डुप्लीकेट पेज के तौर पर ट्वीट किया जाता है। ऐसी पेजें आपकी पूरी वेबसाइट की एसईओ प्रयासों को कमजोर करने का काम करता है।
- असंगतिपुर्न कन्टेट: टाइटल के साथ पेज की कंटेंट अगर असंगति पूर्ण होता है तो यह बाउंस रेट का कारण बन सकता है और आपके ओवराल एसईओ प्रयासों को धूमिल कर सकता है। इसलिए टाइटल और पेज के कंटेंट के विच संगति बनाए रखना जरुरी है।
- अत्यधिक लंबाई: कभी-कभी हम इसे इतना लंबा खींच देते हैं की रिजल्ट पेज पर यह पूरी तरह विजिबल नहीं होता। जिसके कारण विजिटर पेज के बारे में ठीक से समझ नहीं पता जिससे आपकी क्लिक थ्रू रेट पर असर पढ़ता है इसलिए जरूरी है की पेज के टाइटल को स्वाभाविक लंबाई कि दाएरे तक ही सीमित रखें।
शीर्षक टैग अनुकूलन पर कुछ उन्नत-स्तरीय सुझाव
टाइटल टेग को एडवांस्ड लेवल तक ले जाने के लिए नीचे कुछ टेक्निकल एसईओ रणनीतियों पर संक्षिप्त सुझाव दिए गए हैं:
- स्कीमा मार्कअप का लाभ उठाएँ: स्टार रेटिंग या FAQ जैसे हाई रीचेबल एसईओ एलिमेंट सर्च रिजल्ट पर आपके पेजो को एक उन्नत स्तरीय सेवा प्रदाता के रूप में प्रदर्शित करता है। इससे आपकी ऑर्गनाइजेशन के प्रति यूजर्स का एक्सेप्टेंस और विश्वसनीयता को बढ़ाता है।
- वॉइस सर्च के लिए अनुकूलित करें: आजकल यूजर्स का एक बड़ा वर्ग बॉयज सर्च तकनीक का उपयोग करता है। इस तरह की क्वेरी काफी लंबी, संवादात्मक और विस्तृत होती है। इसलिए वॉइस सर्च जैसे ऑपच्यरुनिटीज का भरपूर फायदा उठाने के लिए अपनी पेज टाइटल पर ऐसे संवाद आत्मक और लौंग टेल कीवर्ड को शामिल करने पर जोर दे।
- स्थानीय एसईओ रणनीति को बेहतर बनाएँ: अगर आपका व्यापार किसी खास भौगोलिक क्षेत्र के साथ जुड़ा हुआ है तो स्थानीय ग्राहकों को आपकी सेवा के साथ जुड़े रखने के लिए अपने शीर्षक में स्थान आधारित शब्दों को जरूर शामिल करें। उदाहरण के लिए: 1) “Best Coffee Shops in Ayodhya” 2) “Best Digital Marketing agency near me”
- प्रतिस्पर्धी की रणनीति पर ध्यान दें: अधिक से अधिक ग्राहक तक अपनी सेवाए पहुंचने के लिए टॉप रैंकिंग वाले शीर्षको का विश्लेषण करें। शब्दों को संरचनात्मक तरीके से टेग में कैसे शामिल किया गया है उस पैटर्न को समझने की कोशिश करें और प्रेरणा के रूप में उस शीर्षक को फॉलो करते हुए अपने लिए एक यूनिक शीर्षक बनाने का प्रयास करें।
Conclusion
सर्च एल्गोरिथम लगातार विकसित और अधिक शक्तिशाली होता जा रहा है। गूगल का रीसेंट कोर अपडेट और एआई ओवरव्यू फीचर को जब से सर्च इंजन के साथ इंटीग्रेटेड किया गया है तब से सर्च इंजन अवांछित और अप्रासंगिक शब्दाबलीओ को और अधिक बेहतरी से पहचान कर सकते हैं। इसलिए कंटेंट तैयार करते समय सुनिश्चित करें कि आपकी पेज की कंटेंट और टाइटल टेग अत्यधिक प्रासंगिक और वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग कर रहा हो जो की सर्च इंजन और यूजर दोनों को वैल्यू प्रदान करता हो।
FAQs:
क्या टाइटल टैग और HTML टैग एक ही हैं?
एचटीएमएल टैग (head) ओर टाइटल टेग (title) दोनों अलग-अलग होता है। Title tag पुरे HTML document का एक छोटा सा हिस्सा मात्र है। Head tag एक कंटेनर की तरह है जहां एचटीएमएल डॉक्युमेंट से संबंधित सभी मेटा डाटा मौजूद होता है।जैसे की meta, link, script यह सभी टेग HTML header के छोटे-छोटे अंश है और टाइटल टेग भी उन्हीं में से एक है। टाइटल टेग पूरे एचटीएमएल डॉक्यूमेंट को एक शीर्षक के रूप में रिप्रेजेंट करता है जो की क्रोम, फायरफॉक्स जैसे ब्राउज़र के सर्च बार या टेब में दिखाई देता है। सर्च इंजन इसका इस्तेमाल अपने रिजल्ट पेज में क्लींकेबल लिंक के रूप में प्रदर्शित करता है।
एक वेबपेज में कितने शीर्षक टैग हो सकते हैं?
एक वेब पेज के लिए एचटीएमएल हेड क्षेत्र पर एक ही टाइटल टेग हो सकते हैं। अगर किसी वेब पेज में मल्टीपल टाइटल टेग होता है तो यह इनवेलिड और मिस बिहेवियर टैग होगा। यह ब्राउज़र और सर्च इंजन दोनों के लिए इंटरप्रिटेशन का इशू क्रिएट करेगा। क्योंकि एल्गोरिथम इससे कन्फ्यूज्ड होगा की कौन से टाइटल को एक्सेप्ट किया जाए और किसे इग्नोर किया जाए। इससे सर्च इंजन की रिजल्ट पर असर पड़ेगा और क्लिक थ्रू रेट पर नेगेटिव इंपैक्ट डालेगा।
क्या शीर्षक टैग H1 एक जैसा ही है?
किसी भी वेब पेज के लिए टाइटल और h1 टेग दोनों अलग-अलग चीज है। टाइटल टेग को प्राइमारेली सर्च इंजन को पेज के बारे में बताने के लिए उपयोग किया जाता है और यह सर्च रिजल्ट पर प्रदर्शित होता है जोकि एक क्लीकेबल लिंक होता। लेकिन h1 टैग वेब पेज मैं एक हेडिंग होता है जोकि वेब पेज के अंदर मौजूद होता है और यह क्लीकेबल लिंक नहीं होता।
डुप्लिकेट शीर्षक टैग क्या हैं?
डुप्लीकेट टाइटल का इशू तब देखने को मिलता है जब वेबसाइट पर मौजूद एक से अधिक पेजो के लिए एचटीएमएल के टाइटल एलिमेंट्स सेक्शन पर एक जैसा शीर्षक का उपयोग किया जाता है। इससे सर्च इंजन के लिए भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है और परिणाम स्वरूप निचली रैंकिंग या फिर रैंकिंग ना होने की वजह बन सकता है।
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Biswajit Debnath
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