Google Analytics in hindi?GA- 4 क्या है?यह कैसे काम करता है?

इंटरनेट कि दुनिया साल-दर-साल इतना फैल रहा हे कि आज हर एक व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग के अवसरों को अधिक महत्व दे रहे हैं।जैसे-जैसे विश्व स्तर पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या मे बढ़ोत्री होया हे, वेसे वेसे ऑनलाइन उपभोक्ताओं में भी उछाल आया है।

चाहे वे छोटा व्यवसाय हो या मध्धम स्तर का हर कोई आपनी व्यवसाय का अनलाइन उपस्तिति बनाने मे जुटे है। ऐसे मे व्यवसाय users के विच कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, कहा किस तरह कि सुधार कि जरुरत हे, इन चिजो का मुल्लांकन करना जरुरी हो जाता है।

लेकिन, अब बात आती हे कि कैसे पता करे कि आपकी वेबसाइट लोगों को कितना आकर्षित कर रहा है और आपके लिए कितना ट्रैफ़िक जुटा पा रहा हैं? तो इन सभी का विश्लेषण करने के लिए Google Analytics (GA) सबसे लोकप्रिय एवम मुफ़्त टूल है।तो चलिए जान लेते हे कि Google Analytics क्या है? और ये कैसे काम करता है?

What is google analytics in Hindi?

Google Analytics, Google LLC द्वारा develop किया गया एक वेब विश्लेषिकी उपकरण है। इस टूल का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट या वेब ऐप के प्रदर्शन को ट्रैक और विश्लेषण कर सकते हैं।

Google Analytics के साथ, आप एक विस्तृत डेटा एकत्र करने, वेबसाइट ट्रैफ़िक और वेबसाइट विज़िटर के व्यवहार पर गहन रिपोर्ट प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह प्लेटफ़ॉर्म Google खाते वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है, और यह टूल सशुल्क और निःशुल्क दोनों संस्करणों मे उपलब्ध है।

यह एक निःशुल्क ट्रैकिंग और ट्रैफ़िक विश्लेषणात्मक सॉफ़्टवेयर है जो आपको इस बात की जानकारी देता है कि विज़िटर आपकी साइट को कैसे ढूंढते हैं, और वे वहां क्या करते हैं, और विज़िटर के रूपांतरण या आपके व्यवसाय के स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता हैं।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि, इसका उपयोग किस लिए किया जाता है। दरसल, Google Analytics को अपकी साइट के प्रमुख क्षेत्रों का विश्लेषण करने और विज़िटर के आंकड़ों को त्वरित रूप से देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अगर आपने अभी-अभी अपनी वेबसाइट शुरू की है, तो आपने शायद Google Analytics के बारे में सुना होगा।लेकिन जब तक आपके पास पर्याप्त जानकारी नहीं होगी कि Google Analytics वास्तव में क्या है? आप इसे अपनी साइट के लिए ठीक से उपयोग नहीं कर पाएंगे।यह मार्गदर्शिका आपको युनिवर्सल एनालिटिक्स या संक्षेप में (UA) से (GA4) तक, दोनों की पूरी विशेषताओं की जानकारी देगी।

इसके साथ क्या कर सकते हैं?

Google Analytics आपके मार्केटिंग अभियानो मे एकत्रित किए जाने बाले डेटाओ के आधार पर उचित निर्णय लेने में सहायता करता है। यह उपकरण आपकी अभियानो पर किए जाने बाले त्रुटिओ को खोजता है,

और जहां आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए या वहां आपको क्या सुधार करने की आवश्यकता है इस पर उचित निर्णय लेने में आपकी मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, आप इसका इस्तेमाल अपने ऑडियंस या रीयल-टाइम ट्रैफ़िक पर डेटा एकत्रित कर सकते हैं।इसके अलाबा इस टूलकि उपयोग से आप और क्या – क्या कर सकते हैं, इसकी एक सूची यहां दी गई है:

  • आप अपने ऑनलाइन ट्रैफ़िक को ट्रैक कर सकते हैं।
Google Analytics in hindi
  • visitors के व्यवहार को समझ सकते हैं।
  • हर तरह के रिपोर्ट एकत्रित कर सकते हैं और उन्हें तदनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।
  • मार्केटिंग एनालिटिक्स के साथ PPC विज्ञापन अभियान में अपनी रणनीति में सुधार कर सकते हैं।
  • search engine optimization (SEO) में सुधार कर सकते हैं और एक उपयुक्त content marketing strategy बना सकते हैं।
  • अपनी रूपांतरण दर को ट्रैक करने में सक्षम होंगे।
  • आप अपने लक्षित दर्शकों को खोजने में सक्षम होंगे।
  • आपने व्यापार के लिए नए – नए विचार बनाने में सक्षम होंगे।
  • अपने ईकामर्स व्यवसाय के प्रदर्शन का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे।

संक्षेप में कहा जाए तो, आप अपनी वेबसाइटों या ई-व्यवसाय के समग्र प्रदर्शन में सुधार करने में सक्षम होंगे।

Google Analytics का उपयोग क्यों करना चाहिए?

अब तक आपने Google Analytics क्या है? इसके बारे मे विस्तार से जाना है। तो चलिए अब इस टुल का उपयोग क्यों करना चाहिए इस पर एक नजर डाल लेते है।जैसा कि आप जानते हैं, कि Google Analytics एक निःशुल्क ट्रैकिंग टूल है जिसे खुद Google के द्वारा विकसित किया गया है,

और यह टूल आपको जानने का एक अवसर प्रदान करता है कि विज़िटर आपकी वेबसाइट का उपयोग कैसे करता हैं।खासकर, यह उपयोगकर्ता के व्यवहार के बारे में आपको जानकारी प्रदान करता है जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।Google Analytics का उपयोग करने के कुछ खास कारण यहां दिए गए हैं:

  • अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को मापने के लिए
  • यह देखने के लिए कि आपके मार्केटिंग प्रयास काम कर रहे हैं या नहीं
  • यह देखने के लिए कि आपको किस प्रकार की content बनानी चाहिए और किस प्रकार के उत्पादों को आपकी वेबसाइट पर सूचीबद्ध किया जाना चाहिए।
  • अपने उपयोगकर्ताओं की विविधता देखने के लिए, जैसे: आयु, लिंग, देश, क्षेत्र, उपकरण, आदि।

अब, आइए Google Analytics टूल पर एक परिचय प्राप्त करें और जानें कि यह कैसे काम करता है?

Google Analytics के प्रकार?

Google Analytics के दो भिन्न संस्करण हैं और वे इस प्रकार हैं:

  1. Universal Analytics (UA)
  2. Google Analytics 4 (GA4)

Universal Analytics(UA)क्या है?

युनिवर्सल Analytics, गुगल एनालिटिक्स का एक standard Analytics संस्करण है। यह एक पिछली पीढ़ी का एनालिटिक्स टुल है जो 14 अक्टूबर, 2020 से पहले वेबसाइटों के लिए डिफ़ॉल्ट था। Google अब उन उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करता है जो आज भी युनिवर्सल एनालिटिक्स का उपयोग करते हैं।

इस संस्करण की गैर-योग्यता के कारण नई पीढ़ी के एनालिटिक्स यानी GA4 में स्थानांतरित करने के लिए Google ने घोषणा की है कि Universal Analytics (UA), Analytics 360 प्रॉपर्टी के लिए 1

जुलाई, 2023 से और 1 अक्टूबर, 2023 से वेबसाइट के डेटा को संसाधित नहीं करेगा और नया डेटा केवल Google Analytics 4 प्रॉपर्टी में दिखाई देगा।

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Google Analytics 4(GA4)क्या है?

GA4 एक नई पीढ़ी की उन्नत रुप से प्रदर्शित होने बाले उपयोगकर्ता की गतिविधियाँ विश्लेषिकी उपकरण है:
यह नया विश्लेषिकी उपकरण उपयोगकर्ता की गतिविधि पर अधिक डेटा प्रदान करने पर केंद्रित है।

जिसमें उपयोगकर्ता के जुड़ाव का स्तर, मुद्रीकरण और प्रतिधारण जैसी अहम चिजे शामिल है।Google Analytics जोकि “App + Web”, के रूप में जाना जाता है, वे अब Google Analytics 4 नामक एक नई संपत्ति मे अपग्रेड हो चुका है जोकि अक्टूबर 2020 तक बीटा version मे उपलध्ब था।

Google ने अपनी घोषणा में उल्लेख किया है कि, इस अपग्रेड के मुख्य कारण उपभोक्ताओ के व्यवहार में बदलाव और ऑनलाइन गोपनीयता नीतियो को priority देना है।

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गूगल एनालिटिक्स कैसे काम करता है?

वेबसाइट को मापने के लिए, आपको पहले अपनी साइट पर जावास्क्रिप्ट का एक छोटा सा टुकड़ा जोड़ना होगा। अब, हर बार जब कोई उपयोगकर्ता आपके वेबपेज पर जाता है, तो ट्रैकिंग कोड इस बारे में जानकारी एकत्रित करेगा कि उस उपयोगकर्ता ने आपके वेब पेज के साथ कैसे इंटरैक्ट किया।

साथ ही यह आपको दिखाएगा कि उपभोक्ता के रूप में आपके पृष्ठ पर कितने उपयोगकर्ता आए और आपने उनमे से कितने को उपभोक्ता मे रूपांतरण किया जा सका है।यह जावा कोड आपके विज़िटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र से भी जानकारी एकत्रित करता है। जैसे भाषा कि सेटिंग, ब्राउज़र का प्रकार (जैसे क्रोमम, सफारी, फ़ायरफ़ॉक्स आदि)। और साथही यह आपकी साइट के ट्रैफ़िक स्रोतों को भी एकत्रित करता है।

यह जावा कोड आपकी वेबसाइट पर उपयोगकर्ता कि गतिविधिओ के बारे में जानकारी एकत्रित करता है और processing के लिए भेज देता है। इस गतिविधि को एक session कहा जाता है, और यह session तब शुरू होता है जब उपयोगकर्ता आपके किसी वेबपेज को खोलता है जहां Google Analytics का कोड जोड़ा होता है।

अगर कोई उपयोगकर्ता session समाप्त होने के बाद किसी पृष्ठ पर वापस आता है, तो एक नया session शुरू होता है।उदाहरण के तौर पर , मान लिजिए कि आप आपना एक ईकामर्स स्टोर चाहते हैं और आप जानना चाहते हे कि, आपकी वेबसाइट पर रोजाना कितने उपयोगकर्ता आते हैं।

तो ऐसे मे Google Analytics tool की सहायता से, आप अपने स्टोर पर विज़िटर की संख्या, वे कहां से आ रहे हैं, और वे किस डिवाइस का उपयोग करता हैं, इन सभी का detail देख सकते हैं।इस प्रकार यह डेटा एकत्रित करता है और उन्हें रिपोर्ट में संसाधित करने के लिए Google Analytics को भेजता है। एक बार जब Analytics अपनी डेटा प्रोसेसिंग पूरी कर लेता है, तो यह परिणामो को दिखाना शुरु करता है।

जैसे कि उपयोगकर्ता का उपकरण मोबाइल है या डेस्कटॉप, उपयोगकर्ता ने आपकी साइट पर आने के दौरान किस भाषा का उपयोग किया है और उन्होंने किस ब्राउज़र का उपयोग किया है आदि। एक बार जब Google Analytics डेटा को संसाधित कर लेता है, तो वह डेटाबेस में संग्रहीत हो जाता है।गूगल एनालिटिक्स के बारे मे और अधिक जानकारी पाने के लिए Google Analytics for Beginners इस tutorial को follow कर सकते है।

Conclusion

अंत में, आपने google anylytics in hindi के बारे में जाना कि, Google Analytics लोगों को उनके व्यवसाय और उपयोगकर्ताओं के व्यवहार के अनूठे पहलुओं को जानने का अवसर देता है।साथही यह उपयोगकर्ताओं के स्रोतों से मीट्रिक आयात करके आपकी वेबसाइट कि ग्राहकों की रूपांतरित दरो के बारे में आपको अधिक जानकारी पदान करता है।

विश्लेषण के अनुसार अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को अनुकूलित करने मे आपकी मदद करता हे, साथही इस बात की स्पष्ट समझ प्राप्त करने मे मदद करता हैं कि, आपकी रणनीति कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है, और अपके व्यावसायिक विकास के लिए आपको और किया-किया वदलाब करने की जररत हे इस पर एक नई दिशा प्रदान करता है।

उम्मीद हे कि,इस article के माध्धम से Google Analytics क्या है? इसके बारे में आपको पुरी जानकारी मिल गया होगा। इस तरह कि और जानकारी के लिए हमारे इस site को जरुर subscribe करे और ऐसी ही नई-नई रोचक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहै।

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