Better Seo के लिए Keyword Research Kaise Kare in Hindi

Keyword Research Kaise Kare,अगर आप search engine optimization के  जरिए अपना ऑनलाइन व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो keyword research kaise kare इसे जानना आपके लिए बहुत ज़रुरी है।

Keywords research आपको यह बताता है कि लोग किन विषयों को लेकर search engines पर ज़्यादा search करते हैं और, फिर उसी हिसाब से आप सही Keywords के साथ SEO tools कि मदद से अपना content तैयार करते है जिससे आपको organic और targeted दर्शक प्राप्त होते हैं। 

keywords researching के जरिए आप प्रति माह internet पर search किए जाने बाले high searchable keywords पर शोध करके,अपने लिए उन विषयों पर content कि तैयारी कर सकते है  जिन पर आप content बनाना चाहते हैं। फिर, आप इन विषयों का उपयोग करके आपने लिए आप एक अच्छा यूज़र बेस बना सकते हैं।

इस article से आपको पता चल जाएगा कि keywords define करना कितना महत्वपूर्ण है और आप इसे कैसे बेहतर या अधिक प्रभावी कर सकते हैं। keyword research की पेचीदगियों के गहराई मे जाने से पहले एक best keyword खोजने कि तरीकों के बारे मे जानने कि कोशिश करते है और इसकी मूल बातों को समझ लेते है।

कीवर्ड रिसर्च क्या है?

Keyword research किसी product या services की खोज करते समय आपके लक्षित ग्राहकों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रकृति को समझने की प्रक्रिया है। यह आपकी वेबसाइट के लिए सर्वोत्तम Keyword अवसरों का विश्लेषण, तुलना और प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है।

 “Keyword” शब्द को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है, अर्थात Key-word जिसे seed word(Main word) के रूप में भी जाना जाता है। Keyword research उन सभी keywords को खोजने के बारे में है जो आपके दर्शक किसी उत्पाद या सेवा की searches में उपयोग करते हैं जो आप उनके लिए पेश करते हैं। दरसल कीवर्ड, users द्वारा search engines में सबमिट की गई search quiries से जुड़ा होता हैं।

बिना keywords research के, आप अपने उत्पादों या सेवाओं को अपने लक्षित दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हो सकते। यह एक google SEO रणनीति है जो आपको ऑनलाइन competitor से लड़ाई जीतने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

Keywords एक शब्द से बने हो सकते हैं, या फिर कई शब्द एकसाथ मिलकर भी हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर “keyword research kaise kare” इसी Keyword को अगर हम देखे तो,  “keyword” एक शब्द से बने है जौकि एक Main Keyword है और “keyword research kaise kare” कई शब्द एकसाथ मिलकर बने है जौकि एक long tail Keyword है।

keyword research importance क्यों है?

एक content निर्माता के लिए एक keyword research बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस बात पर एक स्पष्ट धारना बनाता है कि आपके दर्शक इंटरनेट का उपयोग करते समय किस keyword का उपयोग कर रहे हैं। keyword research यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि लोग Google या अन्य खोज इंजनों में प्रश्नों के रूप में क्या दर्ज करते हैं।

अगर आप उचित keyword research से बचते होये  content बना रहे हैं तो , निश्चित रूप से कोई भी आपकी content को देख नहीं पाएगा। बहुत से ऐसे website owners यह गलती करते हैं, और उनके पास इस बारे में खास जानकारी नही है कि keyword research kaise karte hain , नतिजन वेबसाइट मालिकों का एक बड़ा हिस्सा और उनके लगभग 90% pages को Google SERP से ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं होते है। 

keyword research basics in Hindi

Keyword research किसी भी वेबसाइट के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) का पहला कदम है।
इसी लिए आपको भी आपने website के लिए Keyword research करने की आवश्यकता होती है जब
आप आपने लिए एक नई niche की तलाश कर रहे है या नए content पर विचार कर रहे है।

कीवर्ड वास्तव में संबंधित शब्दों का एक समूह हैं। जब आप अपने blogpost के लिए कोई niche या
topics खोजने की कोशिश कर रहे होते हैं तो यह main Keyword के समूह से संबंधित होते है, जो एक

खोजकर्ता द्वारा similar intent का संकेत देता है। Keyword research को केवल एक Keyword तक
सिमीत नही छोड़ा जाना चाहिए, बल्कि इसे similar intent बाले Keywords के लिए भी उपयोग किया
जाना चाहिए।

मान लीजिए अगर कोई user “keyword research kaise karen” इसी keyword को कीसी और तरीके से search करता है, जैसे कि keyword research kaise karte hai या फिर how to keyword research for blog in hindi तो इसे similar intend या Related searches बाली keyword कहा जाता है।similar intent बाले कुछ keyword research example यहा निचे दिया गया है जिससे कि आपको keyword research के बारे मे एक basic सा concept मिल सके।

 
keyword research(Seed keyword)
 
keyword research kaise kare?(long-tail keyword)
 
Related keywords:-

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keyword research google analytics

यह सभी keyword research kaise kare? इस Long-tail keyword का similar intent बाले या Releted
keywords है जिसे आपको कायदे से आपने content मे सामिल करना होता है।

Keyword Research Kaise Kare?

ऐसे तो, कीवर्ड  पता लगाने के कई तरीके हैं, मैन्युअल तरीके से या स्वचालित  किसी टूल के उपयोग से

किया जा सकता है। लेकिन आप जिस भी तरीके का उपयोग करते हैं, कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं जिनका
आपको पालन करने की आवश्यकता है।
नीचे keyword research करने के कुछ steps दिए गए है जिन्हे आप follow कर सकते है :-

1.अपने niche का चयन करें।

आपको अपने साइट पर quality traffic प्राप्त करने के लिए, आपको उन्हीं शब्दों और वाक्यांशों का
उपयोग करने की आवश्यकता है, जिन्हे आपके दर्शक खोज रहे हैं।इसके लिए आपको पेहले यह
निर्धारित करने की आवश्यकता है के इन मे से कोनसा विषय आपके services और industry से संबंधित
हैं।

अगर आप इसके लिए मैन्युअल तरीके कों आजमाना चाहते है, तो Google के search results के
निचले भाग में दिए जाने बाले Related search या suggested keywords को follow कर सकते है।

keyword research kaise kare
keyword research kaise kare

2.keyword research tools का ईस्तेमाल करे

यह तो तय है कि आपके प्रतियोगी पहले से ही Google SEO का उपयोग कर रहे होंगे। तो,इसका मतलब यह है कि जहां आप चाहते हैं, वहां रैंकिंग हासिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन, चिंता ना करे , इसके लिए आपको सिफ॔ कीवर्ड खोजने की जरुरत है।

ऐसे तो कई प्रकार के competitive keyword research tools हैं जो आपको एक आदर्श कीवर्ड  खोजनेमें मदद कर सकता हैं। इन मे से, Google Trends, Wordstream, Moz, Google AnalyticsSEMrushAhref आदिसबसे लोकप्रिय कीवर्ड finder tools हैं। इनमें से कुछ tools पूरी तरह से मुफ़्त हैं, ओर कुछ paid है।लेकिन आप शर्तों के साथ उन्हें कुछ हद तक फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।आपको बस अपने प्रतिद्वंद्वी के डोमेन नाम को उनके सिस्टम पर दर्ज करना है।अब आप उन सभी keyword के रिपोर्टको देख सकते है, जिनके लिए वे ranking कर रहे हैं, साथ ही साथ उनकी search volume और competitions को भी देख सकते है।

keyword research kaise kare
keyword research kaise kare

 3.Long-tail keywords का Use करे।

Google बॉट द्वारा उपयोगकर्ता के इरादे को बेहतर ढंग से समझने और एक SEO strategy के लिए हमेशा एक specific length वाले Long-tail keywords को target करने की आवश्यकता होती है।long-tail keywords के साथ रैंक करना सबसे आसान हौता है। क्योंकि एक long-tail keyword मे user intent छिपे होते हैं।

दूसरी ओर, Short-tail, या Main keyword छोटे पर एक व्यापक topic को represent करता हैं।आम तौर पर, ए Short-tail keyword का monthly search volume अधिक होती है। यह आपको अपने अधिकांश प्रयासों के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, लेकिन वास्तव में, ऐसा नहीं है, आपको उन्हे अच्छे से समझने की जरुरत है कि इन keyword को रैंक करना अक्सर बेहद कठिन होता है।दूसरी ओर, long-tail बाले keywords के search volume कम होते है लेकिन SERP पर इसे रैंक करना आसान होता है।

Long-tail वाले keywords अधिक specify होने के कारण इसमे users का search intention स्पष्ट होता है – और इसका मतलब है कि इन keywords के साथ higher conversion होने के chances अधिक होते है।

4.Search volume, keyword difficulty, CPC को Analyse करे

जब आप आपने लिए एक संभावित keywords की सूची तैयार कर लेते हैं, तब आपको किसी keyword researching tool कि मदद से  सभी मीट्रिक को जाच लेने चाहिए, जैसे Search volume, keyword difficulty, CPC आदि।

जब आप एक आदर्श कीवर्ड को खोज रहे हो तब आपको यह ध्यान मे रखना जरुरी है कि उनकी Search volume जितना हो सके अधिक और keyword difficulty अपेक्षाकृत कम होने चाहिए है।

5.एक अंतिम सूची बनाएं।

अपना शोध पूरा करने के बाद आपको आपके संभावित Keywords के एक अंतिम सूची बनानेकि जरुरत हैहालांकि शुरु- शुरु मे आपको यह सभी अनावश्यक सा लग सकता है, लेकिन जब आप कुछ कीवर्ड जमा कर लेते है तो, यह सूची आपको एक मूल्यवान संसाधन लगने लगेगा।

6.अपने competitors को Analyse करे।

केवल अपने लिए एक keyword search करलेना ही पर्याप्त नहीं है। आपको यह भी पता लगाने चाहिए कि आपके competitors क्या कर रहे हैं। आप अपने content को जितना बेहतर समझेंगे, यह आपके SEO के लिए उतना ही बेहतर होता है।आपने competitors को समझने से आप 

उन keywords की पहचान कर पाएंगे, जिन्हें रैंक करना आपके लिए कठिन हो सकता है। 

keyword research tool for SEO in Hindi.

किसी भी वेबसाइट कि content के लिए keywords खोजना और उनका मूल्यांकन करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है।हालांकि, keyword SEO के लिए बहुत जरूरी है।

लेकिन,सौभाग्य से ऐसे कुछ keyword tools हैं जिसका उपयोग करके आप अपनेलिए सर्वोत्तम कीवर्ड खोज सकते हैं। जैसा कि मेने पेहले भी बताया है कि इनमें से कुछ paid version और कुछ free versions होते है। 

यहाँ, उनमें से कुछ best keywords research tool के बारे मे बाताऊँगा जिनकी मदद से आप आपने लिए बेहतर keywords चुन सकते है।

keyword tool(Free)

  • keywordtool
  • Answer the public
  • kw planner google(AdWords planner)
  • google suggest tool
  • Google Analytics Keywords
  • Google search console
  • Google treand

keyword tool pro (paid)

  • Ahrefs
  • SEMrush
  • WordStream
  • SEMScoop

Google Trends का use करे।

search engine के रुझान वाले keyword को खोजने के लिए Google Trends एक अच्छा स्रोत है।
Google Trends आपको संबंधित प्रश्नों का एक सेट provide करता है जिससे आप अपनी कीवर्ड
की एक सूची बना सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं।यह उपकरण न केवल किसी seed keyword की लोकप्रियता को जाचने के लिए उपयोगी है, बल्कि क्षेत्रीय विविधताओं पर मूल्यवान डेटा भी प्रदान करता है।

Keywords Everywhere

यह एक ब्राउज़र एक्सटेंशन है जो पेहले Free होया करता था पर यह अब मुफ़्त नहीं रहा।

Soovle

यह विकिपीडिया, Google, Amazon, answer.com, YouTube, Bing, और Yahoo जेसे search
engines पर खोज किए जाने बाले highly searchable डेटा की एक त्वरित सूची तैयार करता है।

Answer The Public

यह टुल main कीवर्ड के आसपास पूछे गए प्रश्नों और वाक्यांशों को तैयार करने बाला एक बड़ीया
keyword researching tool है।

इसमे आपको बस एक seed keyword दर्ज करने होते है और यह
उस कीवर्ड से संबंधित सभी प्रश्नों के साथ कुछ ही पल मे एक शानदार visualization आपके सामने
प्रस्तुत करता है, यह tool Google ओर Bing द्वारा मान्यता प्राप्त है।

kw planner google

Kw (कीवर्ड) planner, Google Ads का इंटरफ़ेस है। जिसके जरिए आप आपने लिए बेहतर विकल्प
बाले long-tail keyword find कर सकते है, साथही इनके search volume, cpc आदि का पता लगा
सकते है।आपको इन पर दिखाई जाले बाले डेटाओ को एकत्रित करके इने Ahref, SEMRush,
Ubersuggest जैसे keyword research tool कि मदद से analyse करके एक final keyword select
कर सकते है। पर इसके लिए Google Ads पर आपका एक account होना चाहिए।Google Ads पर
account बनाना बहुत ही आसान है।आपको बस आपने E-mail id के साथ इस पर sign up कर
लेना है, उसके बाद Tool & setting > keyword planner. यहा पर अब आपको दो option मिलेंगे
“Discover new keywords” और “Get search volume and forecasts”. keyword planner के बारे
मे ओर अधिक जानने के लिए Google keyword planner tool kaise use kare?  इस article को
देख सकते है।

Related Searches

यह search engine पर खोजे जाने बाले संबंधित कीवर्ड का स्रोत है जौ search engine result page
के नीचले भाग मे पाया जाता है। बस result page के निचले भाग तक स्क्रॉल करके इन कीवर्ड को प्राप्त
कर सकते है। 

People Also Ask

Google में अपना seed keyword खोजें और “People also ask” section को देखें। यह section
आपको आपके कीवर्ड से संबंधित खोजे जाने बाले सभी लोकप्रिय कीवर्ड दिखाता हैं। आप जितनी
अधिक उन पर क्लिक करेंगे, सूची उतनी ही लंबी होती गाएगी।

आप जब तक उन पर क्लिक करना जारी रखेंगे तब तक आपके सामने संबंधित प्रश्नों की एक विस्तृत सूची आते रहेंगी, और फिर बस
उस सूची को अपनी keyword list में सामिल कर लेना है।

Conclusion.

keyword difficulty को लेकर हर keyword research tool के अपने अलग-अलग मेट्रिक्स होते है। कोई भी keyword tool मेट्रिक्स केवल एक दिशानिर्देशक के रूप में काम करना है, न कि आपको exaect data provide कराता है।

कोई भी मीट्रिक आपको सटीक जानकारी नही दे सकता। इसी लिए कभी भी keyword difficulty को एकमात्र सुराग के रूप में न लें। हमेशा आखे बंद करके सिफ॔ इन मीट्रिक पर अमल ना करे। अगर आपके content अधिक प्रासंगिक और SEO बेहतर है, तो आप high authority वाली वेबसाइटों को भी पछाड़ सकते हैं।

इनके अलाबा भी ऐसे कई कारण होते हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है, जैसे कि:-आपका seo skills,आपके वेबसाइट कि authority और आपके content कि Relevancy।

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