Podcast क्या है? podcast meaning in hindi

podcast क्या है? (podcast meaning in hindi) हाल के दिनो मे यह शद्ब काफी प्रचलन मे हे और काफी समय से इन्टरनेट की दुनिया मे छया हुया है। हलांकी, भारत मे काफी लोगो के पास इसके बारे कोई खास जानकारी नही है। कुछ लोग है जो इसके बारे मे जानते है पर अधी-अधुरी।

दरसल, यह एक रेडियो शो, एक डिजिटल ऑडियो फ़ाइल है जिसे आप इंटरनेट पर डाउनलोड कर सकते हैं और सुन सकते। इसे कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन जैसे स्मार्ट डिवाइस पर सुना जा सकता है, और अक्सर डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र होते हैं।

यह लोकप्रिय हैं क्योंकि इसे चलते-फिरते हुये बडे आसानी से सुना जा सकता है। यह मे वर्तमान घटनाओं से लेकर कॉमेडी, संगीत, राजनीति और मनोरंजन तक जैसी कई अहम विषयों को कवर किया जाता हैं।

इस लेख मे में आपको पॉडकास्ट के बारे मे उन सभी चिजो के बारे मे बताऊंगा जो ज्यादातर लोग आज भी नही जानते, जैसेकि इसकी शुरुबात कभ और कहा हुया, यह कैसे काम करता है, इसका उपियोग क्या हैऔर सबसे खास बात यह आपके क्या काम अ सकते है और क्या इससे पैसा भी कमाया जा सकता है।

तो चलिए आगे बडते है और जान लेते है कि आखिर यह podcast क्या होता है?what is podcast meaning in hindi

Podcast क्या है?

यह एक डिजिटल ऑडियो फ़ाइल हैं जो इंटरनेट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। उनमें अक्सर पूर्व-रिकॉर्डेड ऑडियो होती है, जैसे रेडियो शो, साक्षात्कार, व्याख्यान और अन्य ऑडियो रिकॉर्डिंग।

इसे आमतौर पर एक ऑडियो प्लेयर के माध्यम से एक्सेस किया जाता है, जैसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर एक ऐप, लेकिन इसे सीधे वेब ब्राउज़र के माध्यम से भी सुना जा सकता है। ये आमतौर पर एपिसोडिक होते हैं, जिसमें प्रत्येक एपिसोड किसी विशेष विषय या कहानी पर केंद्रित होता है।

podcast meaning in hindi
podcast meaning in hindi

पारंपरिक रेडियो प्रसारणों के विपरीत, ये ऑन-डिमांड होते हैं और इन्हें किसी भी समय सुना जा सकता है। वे वर्तमान घटनाओं पर अप-टू-डेट रहने, नए कौशल सीखने और मनोरंजन का एक शानदार तरीका हैं।

इसका उपयोग उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए भी किया जा सकता है, और यह व्यापक दर्शकों तक पहुंचने का एक बड़ा साधन है। यह तेजी से लोकप्रिय हो रही एक अनलाइन माध्यम हैं, और लोगों के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका।

What is podcast meaning in Hindi

यह एक प्रकार का डिजिटल मीडिया है जिसमें ऑडियो, डिजिटल रेडियो, पीडीएफ, या ePub फाइलों की एक एपिसोडिक श्रृंखला शामिल है, जिसे वेब सिंडिकेशन के माध्यम से सब्सक्राइब किया जाता है और डाउनलोड किया जाअनलाइन है या कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाता है।

यह शब्द “आइपॉड” और “ब्रॉडकास्ट” शब्दों से लिया गया एक निओलिज़्म है। ये फाइलें आमतौर पर एक श्रृंखला के रूप में अनलाइन उपलब्ध होते हैं, जिसे नई उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वचालित रूप से प्राप्त किया जा सकता हैं।

पॉडकास्टिंग कैसे काम करता है?

यह ऑडियो और वीडियो साझा करने का एक रूप है जो उपयोगकर्ताओं को सामग्री के फ़ीड की सदस्यता लेने की अनुमति देता है, जिसमें ऑडियो और वीडियो फ़ाइलें, लेख और पाठ शामिल हो सकते हैं। पॉडकास्ट को आमतौर पर पॉडकास्टिंग एप्लिकेशन जैसे iTunes, Pocket Casts, और Overcast के माध्यम से एक्सेस और डाउनलोड किया जाता है।

इन एप्लिकेशन के माध्यम से, उपयोगकर्ता इसकी सदस्यता ले सकते हैं और फिर एपिसोड को सुनने या देखने के लिए अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद, पॉडकास्ट आमतौर पर उपयोगकर्ता के डिवाइस में संग्रहीत होते हैं, जिससे वे जब चाहें तब सुन सकते हैं या देख सकते हैं, भले ही उनके पास इंटरनेट कनेक्शन न हो।

इसे स्ट्रीम किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता एपिसोड को पहले डाउनलोड किए बिना सीधे एप्लिकेशन से सुन या देख सकते हैं। पॉडकास्टिंग रुचि के विषयों के साथ अद्यतित रहने का एक शानदार तरीका है, और पिछले कुछ वर्षों में इसकी लोकप्रियता में काफि वृद्धि हुई है और अधिक से अधिक लोग आज अपने ऑडियो और वीडियो मनोरंजन के लिए पॉडकास्ट की ओर रुख कर रहे हैं।

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Podcasting का इतिहास

इसकी शुरुआत 2000 के दशक मे हुइ थी। यह शब्द 2004 में पत्रकार Ben Hammersley द्वारा बनाया गया था। इसे पूर्व MTV VJ Adam Curry और सॉफ्टवेयर डेवलपर Dave Winer ने लोकप्रिय बनाया, जिन्होंने इसकी शुरुआती तकनीक विकसित की थी। पहला पॉडकास्ट Adam Curry द्वारा 2003 में बनाया गया था, और इसे “Daily Source Code” कहा जाता था।

इसकी शुरुआती वर्षों में, लोग ऑडियो क्लिप रिकॉर्ड करते थे और उन्हें iTunes और RSS feeds जैसी वेबसाइटों पर अपलोड करते थे। इसने लोगों को पॉडकास्ट फीड की सदस्यता लेने और एपिसोड जारी होते ही डाउनलोड करने की अनुमति दी।

पिछले कुछ वर्षों में, यह अधिक लोकप्रिय और सुलभ हो गया है। अब कई पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म और सेवाएं उपलब्ध हैं, जिनमें Spreaker, Libsyn, और Anchor जैसी सेवाएं शामिल हैं।

आज, पॉडकास्टिंग सामग्री निर्माण और ऑडियो मनोरंजन का एक लोकप्रिय रूप है। समाचार और राजनीति से लेकर कॉमेडी और कहानी कहने तक, कई तरह के विषयों को कवर करने वाले वस्तुतः हजारों पॉडकास्ट उपलब्ध हैं। स्मार्टफोन और अन्य पोर्टेबल उपकरणों के उदय के साथ, चलते-फिरते इसे सुनना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

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Podcasting के क्या फायदे हैं?

इसके निम्नलिखित फायदे हैं:

1.व्यापक दर्शकों तक पहुंचें: यह आपको मीडिया के अन्य पारंपरिक रूपों की तुलना में अधिक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। आप दुनिया भर के लोगों तक पहुंच सकते हैं, भले ही उनका स्थान या समय क्षेत्र कुछ भी हो।

2.कम लागत: दर्शकों तक पहुंचने के लिए यह एक अविश्वसनीय रूप से किफायती तरीका है। इसे शुरु करने के लिए आपको महंगे उपकरण की आवश्यकता नहीं है, और इसे होस्ट करने और वितरित करने के लिए बहुत सारे निःशुल्क विकल्प गौजुद हैं।

3.लचीला: यह एक बहुत ही लचीला माध्यम है। आप जब चाहें और जिस भी सामग्री के साथ चाहें एपिसोड बना सकते हैं।

4.अपने दर्शकों से जुड़ें: यह आपको अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाने की अनुमति देता है। आप अपने श्रोताओं के साथ एक व्यक्तिगत संबंध बना सकते हैं जो किसी अन्य मीडिया के साथ प्राप्त करना कठिन है।

5.बिल्ड अथॉरिटी: यह आपको अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण बनने की अनुमति देता है। आप अपने ज्ञान, अनुभव और विशेषज्ञता को अपने श्रोताओं के साथ साझा कर सकते हैं, जो आपकी विश्वसनीयता बनाने में मदद कर सकता है।

क्या पॉडकास्ट ऑडियो या वीडियो दोनों में हो सकते है?

बहुत से लोग इसे लेकर इस प्रश्न के साथ भ्रम कि स्हिति मे है कि क्या ये ऑडियो के साथ- साथ वीडियो मे भी है? अधिकांश पॉडकास्ट आज केवल ऑडियो मे हैं, हालांकि वास्तविकता यह है कि वीडियो पॉडकास्ट भी मौजूद हैं। पॉडकास्ट ऑडियो और वीडियो दोनों फॉर्मेट में हो सकते हैं। यह आमतौर पर रिकॉर्ड की गई ऑडियो फ़ाइलें होती हैं जिन्हें कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के माध्यम से चलाया जा सकता है।

इनमे आम तौर पर साक्षात्कार, संगीत और अन्य ऑडियो सामग्री शामिल होते हैं। वही, वीडियो पॉडकास्ट, जिन्हें वोडकास्ट के नाम से भी जाना जाता है, ऑडियो पॉडकास्ट कि तरह ही होते हैं लेकिन इनमें वीडियो सामग्री शामिल होती है। वे अक्सर किसी विषयों पर चर्चा करने वाले लोगों के साथ साक्षात्कार या लाइव स्ट्रीम, या दिलचस्प सामग्री वाले लघु वीडियो होते हैं।

चलते-फिरते सामग्री का उपभोग करने का यह एक शानदार तरीका है क्योंकि उन्हें बड़ी मात्रा में बैंडविड्थ या डेटा की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य गतिविधियों जैसे ड्राइविंग या व्यायाम करते समय भी उन्हें सुना जा सकता है।

लेकिन, वीडियो पॉडकास्ट उन लोगों के लिए अच्छा है जो सुनने के बजाय कुछ देखना पसंद करते हैं। पर, उन्हें अधिक बैंडविड्थ, डेटा और स्टोरेज की आवश्यकता होती है। इसमे दृश्य तत्व और एनिमेशन भी शामिल हो सकते हैं, जो केवल ऑडियो की तुलना में जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने में मदद कर सकते हैं।

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वीडियो पॉडकास्ट के लिए किन चीजो की आवश्यकता होती है?

इसे बनाने के लिए आपके पास सही उपकरण और सॉफ्टवेयर होना चाहिए। सबसे पहले , आपको एक अच्छे माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होगी। यदि आप एक से अधिक लोगों को रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो आपको एक मल्टी-चैनल ऑडियो इंटरफ़ेस, एक मिक्सर और एक XLR केबल की आवश्यकता होगी।

वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए आपको कैमरे की भी आवश्यकता होगी। आपको रोश्नि कि व्यवस्था, एक तिपाई और संभवतः एक टेलीप्रॉम्प्टर की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आपको ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग संपादित करने के लिए एक कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।

सॉफ़्टवेयर के लिए, आपको Adobe ऑडिशन या ऑडेसिटी जैसे ऑडियो संपादन सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी। वीडियो संपादन के लिए, आप Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro X, या Davinci Resolve का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसे लाइव प्रसारित करने के लिए स्ट्रीमिंग सॉफ़्टवेयर की भी आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने, मिक्स करने करने के लिए एक सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी।

इन सबके अलाब, आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और YouTube या Twitch जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओ कि भी जरुरत होगी। अपनी रिकॉर्डिंग को स्टोर करने के लिए आपको एक विश्वसनीय होस्टिंग प्रदाता की भी आवश्यकता होगी।

FAQs


Q). पॉडकास्ट कब शुरू हुआ?

A). इसने 2004 में पहली बार लोगो का ध्यान आकर्षित करना शुरू किया, जब Apple ने घोषणा की कि वह अपने iTunes सॉफ्टवेयर में पॉडकास्ट को शामिल करेगा।

Q). किन देशों में पॉडकास्ट का अधिकतर उपयोग किया जाता है?

A). इसकी पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं, लेकिन वे विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस और जापान में लोकप्रिय हैं।

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