Voice Search Optimization कैसे करें? (8 महत्वपूर्ण सुझाव)

93 / 100 SEO Score

ऑनलाइन पर जानकारी प्राप्त करने के लिए यूजर का एक अच्छा खासा वर्ग आज सर्च बर पर कीवर्ड को लिख कर दर्ज करने के बजाए Voice Search सर्च करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे उपभोक्ता की संख्या दिन प्रतिदिन अविश्वसनीय रुप से बढ़ रहा है। हर डिजिटल मार्केटर ऐसे उपभोक्ताओ को अपने पाले में लाना चाहते हैं जिसके लिए voice search optimization (VSO) की स्ट्रैटेजी को अपनाना बहुत जरूरी है।

एसईओ स्ट्रेटजी बदलते तकनीको के साथ-साथ प्रतिनियत बदल रहा है और ऐसे में अपना बिजनेस ऑनलाइन पर टिकाए रखना हैं तो आपको भी अपने स्ट्रेटजी में बदलाव लाने होंगे। अगर अब तक आप ट्रेडिशनल एसईओ टकनिक यानी टेक्स्ट और कीवर्ड आधारित स्ट्रेटजी पर काम कर रहे हैं तो अब आपको वॉयस सर्च ऑप्टिमाइजेशन की ओर रुक करना होगा।

Voice Search Optimization

इस आर्टिकल में आपसे वॉयस सर्च और इसके ऑप्टिमाइजेशन के सभी पहलुओं पर चर्चा करूंगा। वॉइस सर्च क्या है, इसका महत्ब क्या है, और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है, ऐसे कई जरूरी जानकारी आपके साथ सझा करूंगा। एक ऑनलाइन व्यापारी के तौर पर अगर आप चाहते हैं कि उपभोक्ताओं का कोई भी समुदाय आपसे ना छूटे तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़े ताकि वॉइस सर्च ऑप्टिमाइजेशन के बारे में आपको सभी तकनीकी जानकारी मिल सके।

Voice search क्या है

वॉयस सर्च वह एडवांस टेक्नोलॉजी या एक ऐसे फीचर्स है जहां यूजर्स को लिखित टेक्स्ट कमांडिंग के बजाय बोलचाल बाले भाषाओ के जरिए आप सर्च इंजन के साथ संपर्क कर सकते हैं और अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह स्पीच रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी के बेसिस पर काम करता है। इसमे यूजर द्वारा बोले गए शब्दों को मशीन लर्निंग प्रोसेसिंग द्वारा टेक्स्ट फॉर्मेट में कन्वर्ट किया जाता है।

अब NLP यानी Natural Language Processing सिस्टम के द्वारा उस टेक्स्ट के कॉन्टेक्स्ट को समझा जाता है। चाहे टेक्स्ट ग्रामरीकली गलत ही क्यों ना हो टेक्स्ट को इंटरप्रेट किया जाता है और सार्च के इंटेंशन को समझने के बाद यूजर को सठीक और प्रासंगिक रिजल्ट प्रस्तुत करता है।

पारंपरिक टेक्स खोज और ध्वनि खोज के बीच अंतर

इन दोनों सार्च टकनिक के बीच की मुख्य अंतर उनके अलग-अलग विशेषताएं और कार्य प्रक्रीया मे निहीत है। वॉइस सर्च के पिछले कुछ वर्षों की रुझानों को अगर हम टटोले तो यह साफ देखा जा सकता है की वॉइस सर्च की लोकप्रियता काफी हद तक बड़ा है खासकर युवा यूजर के बीच। इसकी कारनो की समीक्षा करें तो यह पाया जाता है कि यह तकनीक यूजर्स को कीबोर्ड या कीपैड पर टेक्स लिखने की झांझट से आजादी दिलाता है। इसके अलावा यह काफी सहायक, सुविधाजनक, संक्षिप्त परिणाम और साथही जवाब मे काफी सटीकता पाई जाती है।

नीचे एक टेबल के जरिए इन दोनों के बीच के मुख्य अंतर को दिखाया गया है:

सर्च पैटर्न / विशेषताएँट्रेडिशनल सर्चवॉयस सर्च
1. अनुरोध विधिइसमें कीबोर्ड की उपीयोग से या टच स्क्रीन पर मोजुद कीपैड की मदद से इनफॉरमेशन को मैन्युअली सर्च करना होता है।इनफॉरमेशन एप्पल सिरी, अमेजॉन अलेक्सा, और गूगल असिस्टेंट जैसे वॉइस असिस्टेंट इंजन के साथ बोलने के माध्यम से प्राप्त की जाती है।
2. क्वेरीवे अस्कर शॉर्ट कीवर्ड्स पर फोकस्ड होते हैं, जैसे की “Best pizza outlet”स्पोकेन सर्च तुलनात्मक लंबे और प्राकृतिक भाषा शैली के साथ अधिक कन्वरसेशनल होता है। उदाहरण के तौर पर “Where can I find the best pizza in New Delhi”
3. यथा योग्य उपकरणआमतोरपर, डेस्कटॉप, लैपटॉप या मोबाइल जैसे उपकरणो पर ब्राउज़र द्वारा सार्च किया जाता है।इसमे, एडवांस वॉइस सार्च असिस्टेंट डिवाइस, जैसे स्मार्टफोंन, स्मार्ट स्पीकर्स स्मार्टवॉच या इन जैसे और कई अन्य वॉयस सक्षम डिवाइसेज के साथ जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग में लिया जाता है।
4. रिजल्ट प्राप्ती की गतिइसमें क्वेरीस को लिखित रूप में दर्ज करना होता है और एक लंबी लिस्ट से स्वयं से परिणाम चुनना होता है।परिणाम तुलनात्मक रुप से तेज होता है, क्योकि वे संक्षिप्त और निरंकुश होते हैं और रिजल्ट्स अक्सर स्निपट में दिखाई जाती है।
5. खोज परिणामपरिणाम के रूप में स्क्रीन पर एक लंबी चोरी लिस्ट प्रदर्शित की जाती है जहां से सटीक परिणाम का चुनाव करना होता है जोकि एक समय लेने बाला प्रक्रिया है।एआई-आधारित रीडिंग असिस्टेंट द्वारा उत्तरों को अक्सर संक्षेप में प्रस्तुत किया जाता है और मौखिक रूप से समझाया जाता है।
6. सूचना का स्रोतट्रेडिशनल सर्च में सूचना के स्रोतों को प्रकार या प्रारूप के आधार पर चित्र, मानचित्र, समाचार और शोध पत्र जैसे और कई अन्य प्रासंगिक वेब पेजो से जानकारी एकत्रित करता है।इस सिस्टम के तहत जानकारी अक्सर फ़ीचर स्निपेट, नॉलेज ग्राफ या गूगल बिजनेस लिस्टिंग प्रतिष्ठानों से इकट्ठा करके उसे संक्षेप में यूजर के निकट प्रस्तुत करता है।
7. एसईओ आवश्यकताट्रेडिशनल सर्च रिजल्ट मुलत: कीवर्ड, मेटाडेटा और बैकलिंक जैसे फैक्टर को एसईओ ऑप्टिमाइजेशन के लिए अधिक महत्ब दिया जाता है।वॉयस सर्च ऑप्टिमाइजेशन में बेसिकली कन्वरसेशनल क्वेरीज, फीचर स्निप्पेत्स, और लोकल विजनेस एसईओ को ज्यादा महत्व देता है।
8. जनसांख्यिकीट्रेडिशनल सर्च का उपयोग बड़े पैमाने में( ग्लोबली) और हर तपके के उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है।इसका उपयोग ज्यादातर यंगर जेनरेशन या स्मार्ट डिवाइसेज उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता (जैसे स्मार्टफोन, स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट वॉचेस) द्वारा किया जाता है।

Voice Search Optimization महत्वपूर्ण क्यों है?

आज का आधुनिक जन समाज तेजी के साथ चलने में विश्वास रखता है और इसमें टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण भूमिका है। व्यस्तता के चलते आज लोग चलते फिरते जानकारी जुटाने को अधिक प्राथमिकता देते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है टेक्नोलॉजी की उपलब्धता। वॉइस सर्च के उपयोग पर किए गए शोध से पता चलता है की वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन उपयोगकर्ता के लगभग 27% यूजर्स ऐसे है जो मोबाइल फोन के द्वारा वॉयस सर्च करने में अपना रुचि दिखाती है।

voice search smart devices

लोग पहले किसी डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए रास्तों के मोड़ पर स्थापित डायरेक्शन को फॉलो करते थे या फिर किसी स्थानीय व्यक्ति से पूछते थे। लेकिन लोग अब इसी काम लिए गूगल मैप का सहारा लेते हैं और इसके लिए स्मार्टफोन या अत्यधुनिक कारों पर लगे स्मार्ट फिचरस का इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह अगर किसी ट्रैवलर को नजदीकी किसी कॉफी शॉप या रेस्टोरेंट के बारे में पता लगाना है तो वे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करता है और यह सभी सर्चस अस्कर बॉयज सर्च द्वारा ही किया जाता है। Voice Search Optimization आपको डिजिटल व्यापार मे क्या-क्या फायदे पहुचा सकते हैं नीचे इसके बारे में संक्षेप विवरण दिया गया है:

1. उच्च दृश्यता और रैंकिंग:

वॉयस सर्च का परिणाम अक्सर फीचर्ड स्निप्पेट या पोजीशन जीरो जैसे प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित होने का चांसेस होता है जो उपयोगकर्ताओं के बीच आपकी साइट की लोकप्रियता बढ़ाने और अर्गेनिक ट्रैफिक जुटाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

2. उन्नत उपयोगकर्ता अनुभव:

क्योंकि आवाज के माध्यम से किए गए सर्चस में क्वेरीज आमतौर पर साधारन बोलचाल की भाषा मे स्वाभाविक शब्दों का उपयोग किया जाता है और सवालों के उत्तर सीधे और स्पष्टता के साथ दिए जाने के कारण उपयोगकर्ताओं को संतुष्टि प्रदान करता है और यह आपकी वेबसाइट के लिए सर्च इंजन को बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव का संकेत देता है।

3. बेहतर लोकल एसईओ:

आमतौर पर ऐसे सर्च स्थानीय सेवा संबंधित केंद्र या लोकेशंस को ढूंढने से आधारित होता है। जैसे की “Find a pizza place near me” या “Find me a coffee shop near me” । यह पूरी तरह से स्थानीय व्यवसाय से संबंधित खोज है। ऐसे में आपकी लोकल एसईओ, खासकर प्रॉपर वॉयस सर्च ऑप्टिमाइजेशन इन खोजकर्ताओं को आपके ग्राहक में बदल सकता है।

4. प्रतिस्पर्धात्मक लाभ:

जैसे-जैसे वॉयस सर्च डिवाइसेज या वॉयस असिस्टेंट की उपयोगिता बढ़ रहा है ऐसे वैसे अनलाइन प्लेटफॉर्म आधारित व्यापार में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। कई लोकलाइज्ड ऑनलाइन व्यापारी वॉइस सर्च ऑप्टिमाइजेशन को अभीतक नहीं अपनाया है, लेकिन जिन्होंने इस स्ट्रेटजी पर काम किया है वह अपने व्यापार को और अधिक फैलाने में कामयाब हो रहे हैं।

5. सहभागिता और रूपांतरण:

वॉयस सर्च का उपयोग करने वाला व्यक्ति अक्सर ट्रांजैक्शंस यानी खरीदारी पर चरम निर्णय लेने के काफी करीब होते हैं। इसलिए सीधे और प्रासंगिक उत्तरों के साथ और सटीक रणनीति के तहत वॉइस सर्च अनुकूलनता आपकी व्यापार की रूपांतर दर को कही हदतक बढ़ा सकते हैं।

6. अधिक SEO लाभ:

जब आप अपनी वेबसाइट को वॉयस सर्च के लिए ऑप्टिमाइज करते हैं तो दरअसल यह आपकी ओवरऑल एसईओ को बेहतर बनाता है। जब लोकल सर्च पर आपका कंटेंट फीचर स्निपट जैसे महत्वपूर्ण स्थान पर प्रदर्शित होता है तो दरअसल यह आपकी वेबसाइट या ब्रांड की विजिबिलिटी को बेहतर बनाता है। इससे आपकी कंटेंट को हाई रिच मिलता है और क्लिक थ्रू रेट की पॉसिबिलिटीज कॉफी हाई होने की चांसेस बनता है। अगर आपका कंटेंट या जवाब उपयोगकर्ताओं के लिए संतुष्ट जनक होता है तो बाउंस दरे कम होती है साथही पेज की विजिटिंग अउयर में बढ़ोतरी होती है। यह सभी पॉजिटिव परफॉर्मेंस सर्च इंजन के लिए बेहतर यूजर एक्सपीरियंस की संकेत देता है।

वैश्विक स्तर पर वॉयस सर्च के उपयोग के आँकड़े और रुझान

इसमें कोई संदेह नहीं की वॉयस सर्च का एक्सेप्टेंस उपयोगकर्ताओं के बीच पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। 50% से भी अधिक वयस्क उपयोगकर्ता अपने दैनिक जीवन में वॉयस असिस्टेंट तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है और 2025 के अंत तक वैश्विक स्तर पर इसका उपयोग 8.4 मिलियन कि आकरे को पार कर सकता है। त्वरित उत्तरों, स्थानीय खोज, सेंसेक्स रिपोर्ट या वित्तीय गतिविधि, डॉलर की वैल्यू, गोल्ड प्राइस आदि जैसे रुझानों के बारे में जानकारी जुटाने और ऑनलाइन खरीदारी के लिए मिलेनियल्स और जेन Z जैसे युवा पीडिया के बीच निर्भरता इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है।और वॉइस सर्च असिस्टेंट के उपयोग पर 2024 के ग्लोबल स्टैटिक रिपोर्ट इस बात को काफी हद तक सिद्ध करता है।

  • कुल उपयोगकर्ताओं की आबादी का लगभग 32% आज अपने दैनिक कार्यों के लिए वॉइस सर्च तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जो कि पहले ट्रेडिशनल सर्च या टेक्स्ट आधारित सर्च पर निर्भर करते थे।
  • लगभग 71% उपयोगकर्ता त्वरित और संक्षिप्त उत्तरों के लिए वॉयस सर्च को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।
  • कुल वॉइस सर्च का करीब 76% उपयोगकर्ता उत्पादों या सेवाओं से संबंधित जानकारी के लिए स्थानीय व्यापार से संबंधित लोकल क्वेरीज का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें से “निकटतम हेयर सैलून”, “निकटतम दंत चिकित्सक”, “Hotel booking’, “Plumbing service” जैसे शब्दावली का उपीयोग आम है।
  • वॉयस सर्च सक्षम ई-कॉमर्स बाजार की खरीदारी 2027 तक सैकड़ो तक पहुंचाने की उम्मीद लगाए जा रहा है।

वॉयस सर्च ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे?

अधिकतर यूजर्स आज मौखिक सर्च में दिलचस्पी रखते हैं। ऐसे में वॉइस सर्च ऑप्टिमाइजेशन स्ट्रेटजी आपकी वेबसाइट या सर्विसेज को सर्च रेंकिग के जरिए उन तक पहुंचाने का एक स्मार्ट जरिया साबित हो सकता है। इस तरह आपकी वेबसाइट की रीच बढ़ेंगे और आपकी व्यापारिक मकसद को भी पूरा करेंगे। नीचे कुछ प्रमुख स्ट्रेटजी के बारे बताए गए हैं जिनके द्वारा आप वॉयस सर्च के फीचर को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं:

1. सही वाक्यांश और लंबी पूंछ वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें

आवाज के द्वारा किए गए सर्चस अधिकतम संवादात्मक सरल और स्वाभाविक शब्दावलियों के साथ होता है। एक लांग टर्म कीवर्ड बहु आयामी शब्दों के साथ जुड़ा हुआ होता है इसलिए वे खोजकर्ताओं की इंटेंशन के साथ काफी हद तक मैच कर जाता है। लॉन्ग टेल कीवर्ड के साथ तैयार किया गया कंटेंट उपयोगकर्ताओं की दृष्टिकोण से सटीक उत्तरों के साथ काफी प्रासंगिक होते हैं और यही प्रासंगिकता सर्च रिजल्ट पर एक अच्छी पोजीशन दिलाने में मदद करता है। हालांकि लॉन्ग टर्म कीबोर्ड्स का सर्च वॉल्यूम तुलनात्मक काफी कम होता है लेकिन यह अधिकतर कम प्रतिद्वंदी और अधिक टारगेटेड होते है।

2. स्थानीय एसईओ रणनीति को प्राथमिकता दें

अधिकतम वॉइस सर्च क्वेरीज स्थानीय सेवाओं से संबंधित खोजबीन पर आधारित होते हैं। ऐसे यूजर अक्सर हर समस्याओं का तुरंत समाधान चाहते हैं और तुरंत प्रभाव से संबंधित व्यापार या सेवाओं को विजिट करना या उसे जुड़ना चाहता है। ऐसे में लोकेल एसईओ सर्च एल्गोरिथम को प्रासंगिक क्वेरीज के आधार पर आपके व्यवसाय को आईडेंटिफाई करने में मदद करता है। संक्षेप में कहां जाए तो एक स्ट्रांग लोकल एसईओ आधार वॉइस सर्च रिजल्ट पर आपकी व्यापार को प्रमोट करने और संभावित ग्राहक जुटाने में मदद करता है।

3. फ़ीचर्ड स्निपेट के लिए पेज को अनुकूलित करें

सर्च रिजल्ट पर स्निपेट को सबसे ऊपर प्रदर्शित किया जाता है जिसके कारण यह विजिटर के ध्यान को सबसे पहले अपने और खींचता है। हालांकि प्रदर्शित होने वाली जानकारी आपके प्रमुख जानकारी का छोटा सा अंश होता है। लेकिन इतने में अगर आप अपनी जानकारी सेवाएं या प्रोडक्ट के साथ विजिटर के उम्मीद पर खरे उतरते हुए दिखाई पड़ते हैं तो आपके वेब पेज या सर्विस पेज पर कन्वर्जन रेट बढने के चांसेस कॉफी हाई होता है।

इसके अलावा आपकी पेज स्निपेट पर प्रदर्शित होने के कारण विजिटर के लिए आपकी वेबसाइट की विश्वसनीयता और अहमियत काफी बढ़ जाती है जो कि आखिरकार आपकी व्यापार को फैलाने की आकांक्षाओ को पूरा करने में सहायक होती है।

4. मोबाइल प्रदर्शन को बेहतर बनाएँ

उपयोगकर्ताओं का एक बड़ाबर्ग खासकर युवा पीढ़ी आज स्मार्टफोन या स्मार्ट डिवाइसेज पर उपलब्ध है। ऐसे में अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल डिवाइसेज पर बेहतर परफॉर्मेंस करता है तो आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ने की संभावना अधिक होता है। ऐसा तभी संभव है जब आपकी वेबसाइट मोबाइल डिवाइस पर तेजी से लोड होता हो और साइड की नेविगेशन प्रणाली सहज हो।

mobile page loading speed score

साइट की लोडिंग स्पीड अगर बेहतर हो तो इसे यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ावा मिलता है साथही बाउंस रेट में कमी आती है और इससे आपकी एसईओ परफॉर्मेंस को भी बल मिलता है। बेहतर एसईओ दृष्टिकोण से एक औसतन मोबाइल लोडिंग स्पीड 1-2 सेकंड के बीच और Largest Contentful Paint (LCP) मीट्रिक 2.5 सेकंड तक को आदर्श लोडिंग स्पीड माना जाता है।

5. FAQ अनुभाग जोड़ें

FAQ स्कीमा मार्कअप यूजर्स के क्वेरीज पर स्ट्रक्चरल तरीके से डायरेक्टर उत्तर प्रदान करने का एक आदर्श अनुभाग है। सर्च इंजन मौखिक रुप से पूछने वाले प्रश्नों के उत्तर के लिए इसी अनुभाग को अधिक प्रेफरेंस देता है। क्योंकि FAQ सेकसन में अधिकतर लौंग टेल कीवर्ड शामिल होते हैं इसलिए यूजर्स के क्वेरीज कि इंटेंशन को समझने के बाद सर्च इंजन इसी अनुभाग से उत्तरोओ फेच करता है अन्तिम रेजल्ट के रुप मे मेप्रदर्शित करता है।

6. तकनीकी एसईओ बढ़ाएँ

प्रॉपर टेक्निकल एसईओ के साथ तैयार किया गया एक एसईओ फ्रेंडली वेबसाइट यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करने के साथ-साथ रैंकिंग पर भी महत्वपूर्ण असर डालता है। रेस्पॉन्सिव डिजाइन पेज की फर्स्ट लोडिंग टाइम और कोर वेब विटल के लिए किए गए ऑप्टिमाइजेशन जेसे महत्वपूर्ण फैक्टर इसमें शामिल होता है। इस तरह की पेज खासकर मोबाइल फर्स्ट इंडेक्सिंग में अधिक प्राथमिकता पाते हैं।

7. स्कीमा मार्कअप का उपयोग करें

स्कीमा मार्कअप के द्वारा विकसित किया गया संरचित डाटा आपकी वेबसाइट या ऐप को वॉइस सर्च ऑप्टिमाइजेशन के अनुरूप बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्कीमा मार्कअप सर्च इंजन को कंटेंट के बारे में स्पष्टता के साथ मशीनि पठानिय प्रारूप या मशीन लर्निंग साक्षमता प्रदान करता है जिसके बदौलत सार्च इंजिन उस कंटेंट को मशीन लैंग्वेज में कन्वर्ट करता है और इसकी संदर्भ को बारीकी से एनालाइज कर पता है।

8. Google Business पर प्रोफ़ाइल बनाएँ

यूजर्स द्वारा अधिकतर उपयोग में लाने वाले, “गूगल असिस्टेंट” जैसे वॉइस सर्च असिस्टेंट मौखिक तौर पर पूछे गए सवालों के जवाबों को अक्सर गूगल बिजनेस प्रोफाइल (GBP) पर मौजूद यूजर के सबसे करीबी सेबा प्रदाताओ में से डाटा को फेच करता है। गूगल जैसे सर्च इंजन बिजनेस के नाम, पता और फोन नंबर (NAP) विवरणो को वेरीफाइड प्रोफाइल से ऑथेंटिसिटी के रूप में डेटाओं को कलेक्ट करता है। साथही सर्विस अवार्स, सेवाओं की विशेषता और कस्टमर रिव्यूज को फोटो समेत कलेक्ट करता है और यूजर्स को प्रदर्शित करता है ताकि यूजर्स के बिच इन सर्विसेस के विश्वसनीयता को स्थापित किया जा सके।

Conclusion

सिमेनटिक एसईओ के साथ स्ट्रक्चरल तरीके से विकसित किया गया वेब पेज या वेबसाइट सर्च इंजन को कंटेंट के संदर्भ को बेहतर ढंग से समझ पाता है। क्योंकि आवाज के माध्यम से किए गए सर्च अधिक संवादात्मक होते हैं इसलिए एल्गोरिथम यूजर्स के क्वेरीज को कंटेंट के संदर्भ के साथ बेहतर मिलान कर सकता है। इससे सर्च इंजन यूजर के इंटेंशन को बखूबी समझ पाता है और आपका कंटेंट यूजर को परिणाम के रूप में प्रस्तुत करता है। इसीलिए आवश्यक टेक्निकल एसईओ प्रयासों के बिना Voice Search Optimization (VSO) अधूरा रह सकता है।

About Me

author Biswajit Debnath

Biswajit Debnath

Hi! Friends I am BISWAJIT, Founder & Author of 'DIGIPOLE HINDI'. This site is carried a lot of valuable Digital Marketing related Information such as Affiliate Marketing, Blogging, Make Money Online, Seo, Technology, Blogging Tools, etc. in the form of articles. I hope you will be able to get enough valuable information from this site and will enjoy it. Thank You.