Click through Rate(CTR)in Digital Marketing in Hindi.

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Click through rate ,Digital marketing की दुनिया में Click through rate (CTR) एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। आपकी कड़ी मेहनत और सफलता पूरी तरह से (प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए) इस शब्द पर निर्भर करता है।

हलाकि,ऑनलाइन दुनिया में आपकी सफलता कई कारणो पर निर्भर करता है जैसे कि आपके विज्ञापन पर अधिक विज़िटर प्राप्त करना, आपके विज्ञापन पर अधिक क्लिक प्राप्त करना और अधिक  से अधिक विज़िटर को आपके landing page पर उपभोक्ताओं के रूप में परिवर्तित करना आदि।

इसके अलावा, CTR एसईओ(SEO) के दृष्टिकोण से आपकी रैंकिंग को कई तरह से प्रभावित करता है। आप Click through rate (CTR) को एक मतदान प्रणाली के रूप में भी देख सकते हैं जहां आपके visitors आपके गुणों को निर्धारित करते हैं। 

What is Click through Rate in Hindi?

Click through rates (CTR)एक मीट्रिक है जिसका उपयोग ऑनलाइन वेब विश्लेष के लिए किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो, Click-through-rates एक गणना है जो उस गतिविधि के अनुपात को मापता है जिस पर कइ उपयोगकर्ता किसी वेब पेज पर मौजुद किसी विशेष विज्ञापन लिंक पर क्लिक करता हैं।

थौडा confusion हौने बाला matter मालुम पडता है, चलिए इसे और थौडा आसानि से समझ ने कि कौशिश करते है।

Google द्वारा की गई परिभाषा के अनुसार, CTR क्लिकों की संख्या का एक अनुपात हैं। यानी visitors के द्वारा किसी वेबपेज के विज्ञापन पर जितने क्लिक होते हैं और कुल impressions (views) कि संख्या के अनुपात हैं। CTR को प्रतिशत में दशा॔ने के लिए इसकी आंकड़े को 100 से गुणा किया जाता है। 

CTR गणना के सही formula यहां निचे दिया गया है:         

(Total Click on ad / Total page views) x 100 = is CTR

How to Calculate CTR in Hindi?

Click-Through-Rate (CTR) एक बहुत ही महत्वपूर्ण मीट्रिक है, ऊपर वर्णित सूत्र का उपयोग करके हम इसकी गणना बहुत ही आसानी से कर सकते है।

चलिए CTR formula के साथ एक example देख लेते है:

जैसे, मान लिजिए कि आपके ad पर कि गई Click कि कुल संख्या है 40 और Total page views1200, ऐसे मे उपर दि गई formula के अनुसार ईसका CTR होगा 3.33 %।

What is High CTR and Low CTR in Hindi?

एक मीट्रिक के रूप में, CTR आपको बताता है कि खोजकर्ता आपके विज्ञापन को कितना प्रासंगिक मान रहे हैं।

दरसल,सीटीआर दो प्रकार के होते हैं, ये हैं:

  • High CTR- ये उन उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हैं जो आपके विज्ञापन को अत्यधिक प्रासंगिक मानते हैं।
  • Low CTR- ये उन उपयोगकर्ताओं के लिए हैं जो आपके विज्ञापन को कम प्रासंगिक मानते हैं।

Digital marketing में, सबसे महत्वपूर्ण component गुणवत्ता है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि विज्ञापन अभियान के दौरान CTR उनमें से एक है। CTR एक वह कारक है जो Google Ads पर Quality Score को बनाता है।

किसी भी PPC Campaign का अंतिम लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को आपने website पर लाने और आगे कि कार्रवाई को पुरा कराना होता है ,जैसे कि किसी चिज कि खरीदारी करबाना, कइ फ़ॉर्म भराबाना, या कइ फाईल को डाउनलोड करबाना(Software, Game) आदि।

आपकी साइट पर कितने संभावित ग्राहक आते है, इसका CTR पर व्यापक असर पड़ता है।क्योंकि CTR इस बात को निर्धारित करता है कि आपके विज्ञापन आपके लक्षित दर्शकों के लिए कितने प्रासंगिक हैं।जाहिर है, Google या Facebook जैसे platform यह चाहते हैं कि उनके द्वारा प्रदर्शित विज्ञापन उनके उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक हों।इसलिए वे हर एक विज्ञापन को एक Quality Score  provide कराते हैं।यह Quality Score CTR द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Facebook Ads और Google AdWords वे दोनों ही bidding systems को आपनाते है जो Quality Score को ध्यान में रखते होये यह निर्धारित करते हैं कि कौन सा विज्ञापन कहाँ पर दिखाई देने चाहिए। CTR जितना अधिक होगा, आपका Quality Score भी उतना अधिक होगा और आपका विज्ञापन भी उतनी ही अधिक दिखाई देगा।

Role of CTR in digital marketing in Hindi.

Digital marketing में, उपभोक्ता और संसाधनों पर ध्यान देना marketing planning  का एक अनिवार्य पहलू है। उपभोक्ता को प्रभावित करने और इस पर सही कदम उठाने के लिए यह एक प्रसिद्ध रणनीति है।

अगर कोई मार्केटिंग कंपनी अधिक सटीक तरीके से विज्ञापन अभियान चलाना चाहते है, (यहां तक ​​कि एक छोटे से निवेश के साथ भी) तो Click-through-rates एक अच्छा अवसर है।

एक विज्ञापन प्रचार के दौरान ,CTR यह निर्धारित करता है कि कौन सा अभियान उपभोक्ता का सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करता है।यह मीट्रिक आपको अपने रणनीतिक कौशल को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, आपकी रणनीति ठीक से लागू की जा रही है या नहीं यह मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है।

What is CTR in seo in Hindi.

कैसे click through rate ,Google search results में आपकी रैंकिंग को प्रभावी वना सकता है?  यह तो तय है कि जितने अधिक ग्राहक आपकी वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके लिए उतना ही बेहतर रहने बाला है। तो इस बात को कैसे सुनिश्चित किया जाए?

  • आप अपनी वेबसाइट को किसी specific keywords के साथ रैंक कराने के लिए optimize कर सकते हैं।
  • अपने titles और meta descriptions को SEO optimize कर search engine को इस बात के लिए सुनिश्चित कर सकते है कि आपकी site कि सभी content प्रासंगिक है, ताकि आप उन क्लिकों को सही रुप से आपने हित मे कैप्चर कर सकें।

Google आपकी click through rate (CTR) का उपयोग उस रूप में भी करता है, जिन्हें वे search results में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग के समय ध्यान में रखते हैं।

अगर आपके पास high organic CTR है, तो google इसका मतलब अच्छी तरह जानता है कि आपकी साइट पर अच्छी-खसी ट्रैफ़िक आ रहा है। ऐसे मे अगर मान लिजीए कि search results मे आपकी ranking छटा(No-6) नंबर पर है तो Google आपके page कि ranking को उपर लाने के और विचार कर सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग में, विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों दोनों के लिए click through rate (CTR) बहुत माएने रखता है।एक विज्ञापनदाता की मुख्य महत्वाकांक्षा एक ऐसा विज्ञापन बनाना है जो high CTR प्राप्त कर सके। उसी तरह, publishers को उन विज्ञापनों का सही placement की ज़रूरत है जो उनके लिए high CTR उत्पन्न कर सकते हैं।

एक प्रकाशक के रूप में, CTR उन आवश्यक कारणो में से एक है जो उन्हें आय उत्पन्न करने और विज्ञापनदाताओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यदि आप किसी तरह पर्याप्त clicks देने में असमर्थ रहे, तो आपके विज्ञापनदाताओं के भाग जाने की संभावनाएं बन सकता है। इसलिए, आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि CTR वास्तव में क्या है।

यहां, मैं इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से एक स्पष्ट अवधारणा देने की कोशिश कर रहा हूं कि इसे कैसे सुधारा जा सकता हैं।

CTR कई कारकों पर भिन्न होता है।

वास्तव में, एक अच्छा CTR .05% से लेकर 10% तक हो सकता है, लेकिन मुख्य रूप से यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी साइट को कैसे manage कर रहे हैं। यह वास्तव में हर साइट के लिए अलग-अलग हो सकते है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि अधिक क्लिक के लिए अपने अपनी वेबसाइट को कैसे optimize किया है और वेबसाइट किस niche के बारे में है।कई मामलों में, एक अच्छा revenue generate करने के लिए AdSense ads पर अधिक संख्या में क्लिक प्राप्त करना जरूरी नहीं है। कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि, एक सिंगल क्लिक भी आपको 100 क्लिक से ज्यादा कमा के दे सकता है।लेकिन, इसके लिए आपको उन विज्ञापनों को लक्षित करने की आवश्यकता है जो आपको अच्छा PPC दे सकें। सामान्य तौर पर, अधिकांश bloggers का CTR, 0.50 %से लेकर 4 % के बीच हो सकता है।

CTR के इस प्रतिशत के साथ, आपकी वेबसाइट न केवल अच्छी कमाई करता है, बल्कि सुरक्षित भी रहता है। याद रखे कि, अगर आपकी विज्ञापन पर अचानक से बहुत अधिक क्लिक और high CTR प्राप्त होते हैं, तो ऐसे मे आपका  Google AdSense बंद भी हो सकता है।

CTR कैसे बढ़ाएं ?

  • अपना Title आकर्षक बनाएं।
  • एक संपूर्ण Perfect Meta Description बनाएं।
  • SEO Friendly URL बनाएं।
  • अपनी साइट को mobile faster loading बनाएं।
  • Article को user relevancy  बनाएं।
  • Structured Markup का उपयोग करें।
  • Featured Snippets का उपयोग करें।
  • आपने site को niche related रखे

Conclusions.

Click through rate (CTR) अभी भी विवादास्पद मेट्रिक्स में से एक है। विपणक हमेशा इसका उपयोग बेंचमार्क प्रदर्शन और खोज में सफलता के लिए करते हैं। 

ऐसी कई चीजें हैं जो आपके CTR को प्रभावित कर सकता हैं, यह कई कारकों के आधार पर भिन्न होता है। आपके लक्ष्य , दृष्टिकोण और उद्योग के अनुसार CTR हर अलग-अलग हो सकता है।उपरोक्त इन सभी के बावजूद भी, आप अपने CTR को बढ़ाने के कुछ सिद्ध तरीकों को लागू कर सकते हैं जिनका वर्णन इस लेख में किया गया है।

अंत में, आपको अपने CTR को अधिक सचेत रूप से relavent रखना चाहिए ताकि आपकी Adsense account पर कइ आच ना आए। मुझे उम्मीद है, अब आपको अपने सीटीआर के बारे में एक बुनियादी विचार मिल गया है और इन tips को लागू करके आप अधिक clicks और conversions के साथ अपनी CTR को बढ़ाने में सक्षम होंगे।

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BISWAJIT

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