Click through Rate(CTR)in Digital Marketing in Hindi

Digital marketing की दुनिया में CTR एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। आपकी कड़ी मेहनत और सफलता पूरी तरह से (प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए) इस शब्द पर निर्भर करता है।

हलाकि,ऑनलाइन दुनिया में आपकी सफलता कई कारणो पर निर्भर करता है जैसे कि आपके विज्ञापन पर अधिक विज़िटर प्राप्त करना, आपके विज्ञापन पर अधिक क्लिक प्राप्त करना और अधिक से अधिक विज़िटर को आपके landing page पर उपभोक्ताओं के रूप में परिवर्तित करना आदि।

इसके अलावा, CTR एसईओ के दृष्टिकोण से आपकी रैंकिंग को कई तरह से प्रभावित करता है। आप Click through rate (CTR) को एक मतदान प्रणाली के रूप में भी देख सकते हैं जहां आपके visitors आपके गुणों को निर्धारित करते हैं।

Click Through Rate क्या है?

Click through rates एक मीट्रिक है जिसका उपयोग ऑनलाइन वेब विश्लेषन के लिए किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो, यह एक गणना है जो उस गतिविधि के अनुपात को मापता है जिस पर कोई उपयोगकर्ता किसी वेब पेज पर मौजुद किसी विशेष विज्ञापन लिंक पर क्लिक करता हैं।

थौडा confusion हौने बाला matter मालुम पडता है, चलिए इसे और थौडा आसानि से समझ ने कि कौशिश करते है।

Google द्वारा की गई CTR की परिभाषा के अनुसार क्लिकों की संख्या का एक अनुपात हैं। यानी visitors के द्वारा किसी वेबपेज के विज्ञापन पर जितने क्लिक होते हैं और कुल impressions (views) कि संख्या के अनुपात हैं। प्रतिशत में दशा॔ने के लिए इसकी आंकड़े को 100 से गुणा किया जाता है।

इसकी गणना के सही formula यहां निचे दिया गया है:
(Total Click on ad / Total page views) x 100 = is CTR

Click through rate

High और Low CTR क्या है?

एक मीट्रिक के रूप में, यह आपको बताता है कि खोजकर्ता आपके विज्ञापन को कितना प्रासंगिक मान रहे हैं।

दरसल,सीटीआर दो प्रकार के होते हैं, ये हैं:

High – ये उन उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण हैं जो आपके विज्ञापन को अत्यधिक प्रासंगिक मानते हैं।
Low – ये उन उपयोगकर्ताओं के लिए हैं जो आपके विज्ञापन को कम प्रासंगिक मानते हैं।

Digital marketing में, सबसे महत्वपूर्ण घटक कि गुणवत्ता है और विज्ञापन अभियान के दौरान CTR उनमें से एक है। यह वह कारक है जो Google Ads पर Quality Score को बनाता है।

किसी भी PPC Campaign का अंतिम लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को आपने website पर लाने और आगे कि कार्रवाई को पुरा कराना होता है ,जैसे कि किसी चिज कि खरीदारी करबाना, कोई फ़ॉर्म भराबाना, या कइ फाईल को डाउनलोड करबाना (Software, Game) आदि।

आपकी साइट पर कितने संभावित ग्राहक आते है, इसका एक व्यापक असर इस पर पड़ता है। क्योंकि यह इस बात को निर्धारित करता है कि आपके विज्ञापन आपके लक्षित दर्शकों के लिए कितने प्रासंगिक हैं। जाहिर है, Google या Facebook जैसे platform यह चाहते हैं कि उनके द्वारा प्रदर्शित विज्ञापन उनके उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक हों। इसलिए वे हर एक विज्ञापन को एक Quality Score provide कराते हैं और यह Quality Score द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Facebook Ads और Google AdWords वे दोनों ही bidding systems को आपनाते है जो Quality Score को ध्यान में रखते होये यह निर्धारित करते हैं कि कौन सा विज्ञापन कहाँ पर दिखाई देने चाहिए। ऐसे मे यह जितना अधिक होगा, आपका Quality Score भी उतना अधिक होगा और आपका विज्ञापन भी उतनी ही अधिक दिखाई देगा।

डिजिटल मार्केटिंग में सीटीआर की भूमिका

Digital Marketing में उपभोक्ताओं और संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करना मार्केटिंग योजना का एक अनिवार्य पहलू है। यह उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने और उन्हें इस पर सही कदम उठाने के लिए एक अच्छी रणनीति है। यदि कोई मार्केटिंग कंपनी छोटे निवेश के साथ भी अधिक सटीक रूप से विज्ञापन अभियान चलाना चाहती है तो क्लिक थ्रू रेट एक अच्छा अवसर है।

विज्ञापन प्रचार के दौरान यह निर्धारित करता है कि कौन सा अभियान उपभोक्ता का सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करता है। यह मीट्रिक आपको अपने रणनीतिक कौशल को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, यह मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी रणनीति ठीक से लागू की जा रही है या नहीं।

SEO में CTR क्या है?

यह तो तय है कि जितने अधिक ग्राहक आपकी वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपके लिए उतना ही बेहतर रहने बाला है। लेकिन इस बात को कैसे सुनिश्चित किया जाए?

तो इसके लिए आप अपनी वेबसाइट को किसी specific keywords के साथ रैंक कराने के लिए optimize कर सकते हैं।
अपने titles और meta descriptions को SEO optimize कर search engine को इस बात के लिए सुनिश्चित कर सकते है कि आपकी site कि सभी content प्रासंगिक है, ताकि आप उन क्लिकों को सही रुप से आपने हित मे कैप्चर कर सकें।

Google आपकी click through rate का उपयोग उस रूप में भी करता है, जिन्हें वे search results में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग के समय ध्यान में रखते हैं।

अगर आपके पास high organic CTR है, तो google इसका मतलब अच्छी तरह जानता है कि आपकी साइट पर अच्छी-खसी ट्रैफ़िक आ रहा है। ऐसे मे अगर मान लिजीए कि search results मे आपकी ranking छटा(No-6) नंबर पर है तो Google आपके page कि ranking को उपर लाने के लिए विचार कर सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग में, विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों दोनों के लिए click through rate बहुत माएने रखता है। एक विज्ञापनदाता की मुख्य महत्वाकांक्षा एक ऐसा विज्ञापन बनाना है जो high CTR प्राप्त कर सके। उसी तरह, publishers को उन विज्ञापनों का सही placement की ज़रूरत है जो उनके लिए high CTR उत्पन्न कर सके।

एक प्रकाशक के रूप में, यह उन आवश्यक कारणो में से एक है जो उन्हें आय उत्पन्न करने और विज्ञापनदाताओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है। अगर आप किसी तरह पर्याप्त clicks लाने में असमर्थ रहे, तो आपके विज्ञापनदाताओं के वपास लोट जाने की संभावनाएं बन सकता है। इसलिए, आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि CTR वास्तव में कैसे काम करता है।

यहां, मैं इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से एक स्पष्ट अवधारणा देने की कोशिश कर रहा हूं कि इसे कैसे सुधारा जा सकता हैं।

CTR किन कारकों पर भिन्न होता है?

माना जाता है कि, एक अच्छा CTR .05% से 10% तक का हो सकता है, हालाँकि यह मुख्य रूप से इस पर निर्भर करता है कि आप अपनी साइट को कैसे प्रबंधित कर रहे हैं। हालाँकि, यह हर साइट के लिए CTR score अलग अलग हो सकता है और यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपने आपकी वेबसाइट को कैसे अनुकूलित किया हुया है और आकी वेबसाइट किस विषय पर आधारित है।

कई मामलों में, अच्छा राजस्व उत्पन्न करने के लिए Google ads पर अधिक संख्या में क्लिक प्राप्त करना आवश्यक नहीं होता है। बल्की कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि एक क्लिक ही आपको 100 से अधिक क्लिक का value दिला सकता है। लेकिन, इसके लिए आपको उन विज्ञापनों को टारगेट करना होगा जो आपको अच्छा PPC परिणाम दे सकें।

सामान्य तौर पर, अधिकांश blogger का CTR 0.50% से 4% के बीच मे रहता है। इस स्कोर के साथ, आपकी वेबसाइट न केवल अच्छी कमाई करेगी बल्कि सुरक्षित भी रहने की उम्मीद कर सकते है। याद रखें, यदि आपके विज्ञापन पर अचानक बहुत अधिक क्लिक आने लगे हैं, तो ऐसे मे आपको तुरन्त alart होने की आबश्यकता है, क्योकि ऐसे मे आपके Google AdSense बंद होने कि स्हिती मे आ सकता है। इसलिए आपको इन बातों पर हमेशा नजर बनाए रखने की जरूरत है।

CTR कैसे बढ़ाएं ?

  • अपना Title आकर्षक बनाएं।
  • एक संपूर्ण Perfect Meta Description बनाएं।
  • SEO Friendly URL बनाएं।
  • अपनी साइट को mobile faster loading बनाएं।
  • Article को user relevancy बनाएं।
  • Structured Markup का उपयोग करें।
  • Featured Snippets का उपयोग करें।
  • आपने site को niche related रखे।

CTR की गणना कैसे करें?

Click-Through-Rate एक बहुत ही महत्वपूर्ण मीट्रिक है, ऊपर वर्णित सूत्र का उपयोग करके हम इसकी गणना बहुत ही आसानी से कर सकते है।चलिए formula के साथ एक example देख लेते है:

जैसे, मान लिजिए कि आपके ad पर कि गई Click कि कुल संख्या है 40 और Total page views 1200 है, तो ऐसे मे उपर दि गई formula के अनुसार इसका CTR होगा 3.33 %

Conclusions.

Click through rate अभी भी विवादास्पद मेट्रिक्स में से एक है। विपणक हमेशा इसका उपयोग बेंचमार्क प्रदर्शन और खोज में सफलता पाने के लिए करते हैं।

ऐसी कई चीजें हैं जो इसे प्रभावित कर सकता हैं, यह कई कारकों के आधार पर भिन्न होता है। आपके लक्ष्य , दृष्टिकोण और उद्योग के अनुसार CTR अलग-अलग हो सकता है। उपरोक्त इन सभी कारको के बावजूद भी, आप अपने CTR को बढ़ाने के कुछ सिद्ध तरीकों को लागू कर सकते हैं जिनका वर्णन इस लेख में किया गया है।

अंत में, आपको उन सभी चिजो पर अधिक सचेत और relavent रहना चाहिए जो आपकी Adsense account पर कई आच या नुकसान पहुचा सकता है। मुझे उम्मीद है, अब आपको सीटीआर के बारे में एक बुनियादी विचार मिल गया होगा । आशा है कि मेरि द्बारा दि गई ये जानकारी आपके लिए काफी helpfull रहेगा और इन tips को लागू करके आप अधिक से अधिक clicks और conversions बढ़ाने में सक्षम होंगे।

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