YMYL Page Kya Hai? YMYL Kia Kaam Karta Hai?

YMYL Page Kya Hai? YMYL Kia Kaam Karta Hai?
YMYL Page Kya Hai?

Hello, दोस्तों  फिर से इस ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूं। हम आज के लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करेंगे कि YMYL Page Kya Hai? यह कैसे काम करता है और कुछ वेबसाइटों पर इसका का कया प्रभाव पर सकता है और इससे किसे फायदा होगा।

Google लगातार अपने एल्गोरिथ्म का विस्तार कर रहा है ताकि आपके धन या जीवन  (YMYL) से जुड़ै सबसे सठिक ओर valuable content पर ओर अधिक निगरानी  रखने वाले मीट्रिक को शामिल कर सके।YMYL की अवधारणा Google द्वारा पिछले कुछ वर्षों में Quality Content की खोज या जांच के लिए अपने दिशानिर्देशों में किए गए अपडेट से आया है। और यह हमेशा विपणनकारीयो और एसईओ सर्विस प्रोवाइडर को झटका देने वाला अपडेट साबित हुया है।

आइए नीचे इसे और अधिक विस्तार से जानते है।

YMYL Page Kya Hai?

सबसे पहले, YMYL  PAGE का KYA अर्थ HAI यह जान लेते है। YMYL एक संक्षिप्त नाम है जिसका पूरा अर्थ हौता है “आपका पैसा या आपका जीवन” (Your Money Your Life)। YMYL एक ऐसा content से भड़ा webpage हौता है जो पाठक के स्वास्थ्य, वित्त, सुरक्षा और, अंततः, उनकी खुशी पर सीधा असर डाल सकता है।

सीधे शब्दों में कहें तो,जो webpage सीदे तोर पर यूजर के लाइफ एवं उनके पेसे से संबंधीत ऐसी कई भी डाटा Publish करता हैं और उस डाटा से प्रभावित होकर यूज़र कई गलत सलाह पाते हे या फिर सुकसान उठाने जैसी आशंकाएं रहता हैं तो इस हालत मे वे सभी webpage YMYL में शामिल हो जाते हैं। उत्पादों(Products), सेवाओं(Services), अवधारणाओं(Accreditation),वित्तीय सलाह(Financial Advise) या फिर स्वास्थ्य सलाह(Health Advises) सहित इस प्रकार के कई  Servises Provide Sites पर यह लागू हो सकता है।

YMYL Pages के कुछ उदाहरण।

YMYL: जैसा कि पहले भी बनाया गेया है कि यह आपके पैसे या आपके जीवन से सीदे जुरे होये Content होते है।व्यापार, स्वास्थ्य, राजनीति और प्रौद्योगिकी आदि जैसे विषयों पर वर्तमान या ट्रेंडिंग समाचार और घटनाएं। सरकार, कानून और समाज से जुड़े विषयो जैसे मतदान, सामाजिक सेवाएं, कानूनी मुद्दे, सरकारी एजेंसियां, करों, सेवानिवृत्ति, निवेश, ऋण आदि पर वित्तीय सलाह देने बाले web pages YMYL पृष्ठों के कुछ उदाहरण है।

Google YMYL Contents को कैसे रैंक करता है?

YMYL Content को गैर-YMYL Content से अलग दर्जा दिया गया है। 2019 के लिए एक श्वेत पत्र में, Google ने बताया कि यह YMYL पृष्ठों को स्थापित करने में कैसे काम करता है:

“जब Google के एल्गोरिदम को YMYL’ विषय से संबंधित कई क्वेरी मिलता है, तो वे अपने रैंकिंग सिस्टम को प्राधिकरण, प्रौद्योगिकी और विश्वसनीयता के आधार पर एल्गोरिदम का ओर अधिक प्रयोग करते हुये उन pages को उत्तर के तौर पर प्रस्तुत करते हैं। हालांकि, YMYL से संबंधित Pages की रैंकिंग सिस्टम Google E-A-T  algorithm पर भी निर्भर करता है।  

Google यह भी मानता है कि उपयोगकर्ता YMYL pages खोज में “विश्वसनीयता और सुरक्षा  मानकों का पालन करना चाहते हैं। उस लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयास में, वे गुणवत्ता और सटीकता के करीब YMYL Content की तलाश करते हैं। इस अतिरिक्त जांच के कारण, YMYL प्रश्नों को निर्धारित करना बहुत मुश्किल होता है।

YMYL साइटों के लिए Google के दिशानिर्देश।

सितंबर 2019 में, Google ने अपने एल्गोरिथ्म के लिए एक अपडेट जारी किया, जिसमें एक टन साइटों(Content), विशेष रूप से स्वास्थ्य-केंद्रित, चिकित्सा और स्वास्थ्य-केंद्रित साइटों को SERP मे  सही जगह देने कि मकसत सामिल है।

Google का यह अपडेट कई YMYL वेबसाइटों कि एसईओ के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सोचने का कारण बना। यह भी साबित हुआ कि खोज परिणामों में उच्च-गुणवत्ता, विश्वसनीय सामग्री प्रदान करना Google के लक्ष्यों में से एक था। असल मे Google यह सुनिश्चित करना चाहता है, कि खोजकर्ता ऐसी सामग्री से धोखा न खाएं जो उनकी भलाई से जुड़े हो और प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती हो या उन्हें बुरी सलाह दे सकता हो।

Google के एल्गोरिथ्म खोज गुणवत्ता, परीक्षण,और दिशानिर्देश उनके स्तर को परिभाषित नहीं करता हैं पर वेबसाइटों को व्यक्तिगत  रूप में पहचानने का प्रयास करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मूल रूप से Google यह बता रहा है कि इसका एल्गोरिदम कितना अच्छा और सठिक काम करता है। लेकिन कई विपणक और एसईओ विशेषज्ञ उन्हें एक सुराग के तौर पर देखते हैं कि, Google किन-किन विशेषताओं पर विचार कर सकता है।इससे उन्हें एल्गोरिथ्म के हिसाव से आपना seo में वदलाव करने मे मदद मिलता है।

इसका एक मतलब यह भी है कि, YMYL साइटों और साइटों को उच्च-गुणवत्ता की content की आवश्यकता होती है जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ YMYL SEO के मानक दे सके।

YMYL Content और SEO के बारे मे जानकारी।

जैसा कि आपने अब तक इतना जान लिया है की Google अब खोजकर्ता के इरादे को बेहतर ढंग से समझता है। इस लिए YMYL कंटेंट और एसईओ के बीच संबंधों को अनदेखा करना अब असंभव है। 

हालाकी, YMYL एक स्पष्ट रैंकिंग कारक नहीं  है  लेकिन यह समझने के लिए एक उपयोगी ढांचा प्रदान करता है कि YMYL विषयों के साथ काम करते समय Organic खोज के लिए Content कैसे बनाई जाए। 

यहाँ नीचे इसके कुछ सुझाव दिए गए हैं जो SEO के लिए YMYL Content बनाते समय मददगार हो सकते हैं:

उच्च-गुणवत्ता वाली Content बनाएँ: 

यदि आप अपने चुने हुए Keywords के लिए लिंक या रैंक हासिल करना चाहते हैं, तो आपको उच्च-गुणवत्ता बाले Content बनाने होंगी। इसमें  Google की सिफारिशों के अलावा अन्य रैंकिंग Factors (जैसे ऑन-पेज seo और Off-page seo तकनीक)भी शामिल हैं। यह जरूर सुनिश्चित करें कि Content आपके ब्रांड और Services के लिए प्रासंगिक हो और विषयों को विशेषज्ञ द्वारा लिखा गया हो।

Content में External लिंक को जुड़े: 

हमेशा अपने द्वारा बनाई गई Content के हर एक टुकड़े में अन्य साइटों के लिए External लिंक शामिल करें। इससे आपके लिंक को आपके डोमेन से होकर उस साइट पर से गुजरने का मौका मिलता हैं। इसके अलावा आपकी साइट को ओर अधिक भरोसेमंद बनाने में भी मदद मिलता है। पर , इस मामले में, जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए की, केवल अन्य आधिकारिक साइटों से ही लिंक जुड़े, क्योंकि स्पैम या कम गुणवत्ता वाले webpages से लिंक करने से आपके खुद के Page की गुणवत्ता कम हो सकती है।

अपने Content के लिंक बनाएँ: 

आपको अपने Content के लिंक तैयार करने चाहिए। अन्य साइटों से बैकलिंक्स के तौर पर भी आपकी साइट पर लिंक इक्विटी करने होगें। यह आपकी साइट के Authority को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा ,इसका मतलव यह भी है की, अन्य डोमेन आपको स्रोत के रूप में उद्धृत करने और अपने ब्रांड को अपके साथ जोड़ने के लिए तैयार हैं।

अपनी साइट या ब्रांड के E-A-T को बूस्ट करें: 

अपनी साइट के E-A-T को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय लें। आपसे संपर्क करने बाली सारे जानकारी और व्यावसायिक इतिहास को आसानी से उपलब्ध कराएं, और अपनी साइट पर स्थित किसी भी निम्न-गुणवत्ता वाले page को तुरंत अपडेट करें। 

अपने डोमेन पर किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा पेस किए गय Content की निगरानी करें, ओर सुनिश्चित करे कि यह आपके ब्रांड से संबंधित है (जैसे कि टिप्पणियाँ और फ़ोरम)।एइसी किसी भी ब्लैक हैट एसईओ टेकनिक के प्रयोग से वचे (जैसे लिंक स्पैम या कीवर्ड स्टफिंग) जो आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा और रैंकिंग को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता हौ।

अपने लेखकों के ई-ए-टी को बढ़ाएँ:

अपने लेखकों के E-A-T को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय लें। यह सुनिश्चित जरूर करें कि ,आपकी साइट पर उपलब्ध लेखकों के प्रोफ़ाइल, आसानी से दिखाई परे, जिसमें उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल या अपने स्वयं के डोमेन के लिंक शामिल हैं। आप उन्हें उद्योग विशेषज्ञों के रूप में स्थान देने के लिए अपने विषय में अन्य साइटों पर Guest Post लिखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

SEO सहायता प्राप्त करें:

यदि आप content बनाने या अपनी साइट की रैंकिंग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, तो आप एसईओ विशेषज्ञों की मदद ले सकते है।पर एसईओ एक चुनौतीपूर्ण काम होता है, खासकर जब यह YMYL की बात हौ। हालाँकि,एसईओ की मदद से आपके डोमेन SERPs में दीर्घकालिक सफलता के लिए सेट किया जा सकता है।

Conclusion.

अंत में, Google को इस बात की जरा भी परवाह नही है कि आप अपनी Content के बारे में कैसा महसूस करते।अगर आपको लगता है कि इसकी (YMYL) Presence के कारण आपके Page रैंक किया गया है – तो,इसका सीधा मतलब यह है कि Google ने अपने Users के लिए सबसे उपयुक्त, सर्वोत्तम खोज परिणाम पर ध्यान केंद्रित किया हैं।

इसका मतलब यह भी बनता है कि, आपको ध्यान देना होगा कि आप किन विषयों को एक साथ रखने की कोशिश कर रहे हैं, और आपके उत्पाद, उद्योग और लक्ष्यों के आधार पर आप कौन से कीवर्ड पर Focus करने की कोशिश कर रहे हैं। 

पर यह जरुर याद रखें कि, YMYL आवश्यक रूप से सभी एसईओ मानको का अंत नहीं है, खासकर जब Google का एल्गोरिथ्म लगातार बदल रहा है और विकसित हो रहा है। हालाँकि, YMYL के दृष्टि से Quality Content के बारे में सोचने के लिए आपको अपने उपयोगकर्ताओं को सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करने के बारे में सोचना होगा, जिसमें आप उनके सही जानकारी पाने की इरादे को कैसे पूरा कर सके। यह SERPs पर रैंक करने के लक्ष्य को पुरा करने के लिए वहुत आवश्यकता है।

जब भी YMYL Content की बात आती है, तो खोजकर्ताओं के लिए हानिकारक होने के बजाय सर्वोत्तम और सटीक परिणाम, तथा मददगार होते हैं।

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BISWAJIT

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