क्या AI Overview और Google Core Update के साथ SEO समाप्त है

हाल के दिनो मे AI Overviews (AIO) गुगल सार्च इंजिन के साथ जुड़ने के बाद से वेबसाइट कि ऑर्गेनिक ट्रैफिक को लेकर चर्चा काफी गर्माया हुया है। कई website owner इस बात से काफी परेशान है की इनके वेबसाईट पर अचानक विजिटर की संखा कम हो गई है जिसके चलते, अपने साइट से होने बाले कमाई पर काफी बुड़ा असर परा है। इससे निपटने के लिए वे कोनसा तरीका आपनाए उन्है कुछ सुझ नही रहा है।

जो वैबसाइटे पहले search results के जरीए अच्छा खसा traffic जुटा रहा था अचानक उन मे से कई वेबसाइटो पर traffic मे एक massive गिरावट देखने को मिल रहा है। अब ऐसे मे कई लोगो का यह मानना है कि SEARCH ENGINE OPTIMIZATION अब पहले जैसा काम नही कर रहा है और कई seo experts का भी यही मानना है की SEO का जमाना अब खतम हो गया है और BLOGGING को अब एक DEAD केरियर माना जाने लगा है।

क्या सच मे BLOGGING मे अब carrier opportunity खतम हो गया है, और क्या BLOGGING करना अब पहले जैसा फाएदेमन्द नही रहा। तो इस आर्टिकल मे हम इसी Topic पर कुछ आकरो के साथ detail मे चर्चा करने बाले है।

Google AI अवलोकन का संक्षिप्त परिचय

जिन्है AI OVERVIEW के बारे नही पता उनके लिए संक्षेप मे बतादु की यह एक AI based auto content generative tool है जो USERS के कुयेरी के वेसेस पर एक ANSWER summary Generate करता है।यह एक ऐसा फीचर है जहां यूजर अपनी जानकारी तुरनत ओर बड़े ही आसानी ने प्राप्त कर लेते है और प्राथमिक तौर पर जानकारी के लिए उन्हें किसी वेबसाइट को विजिट करने की आवश्यकता नहीं होती।

SEO ended with AI overview and Google Core Update

बेसिकली यह आई जेनरेटेड कंटेंट होता है जो की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल करके यूजर को जानकारी का एक सारांश तैयार करके देता है जिसके द्वारा यूजर को उस पार्टिकुलर विषय पर मोटे तौर पर एक अवधारणा मिल जाती है। हालांकि यह जानकारी किसी न किसी ऑथराइज्ड वेब पेज से या किसी विश्वसनीय स्रोतों से इकट्ठा की गई जानकारी होती है।

कभी-कभी इन जानकारी के साथ एंकर टेक्स्ट के द्वारा कुछ लिंक भी प्रोवाइड किए जाते हैं जिसके द्वारा यूजर अगर चाहे तो उन लिंक को क्लिक करके विषय के ऊपर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

SERP में “AI OVERVIEW” का प्रभाव

इस फीचर को जब से अस्तित्व में लाया गया तब से कई वेबसाइटों पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक में भारी गिरावट दर्ज की गई है और इसके लिए कई लोग एआई ओवरव्यू फीचर को ही जिम्मेदार मानते हैं। वेसे इस बारे पवलिशरस का कहना भी काफी हदतक यह सच भी है। लेकिन क्या सिर्फ AI OVERVIEW ही इसके लिए जिम्मेदार है। या ऑर्गेनिक ट्रैफिक में गिरावट आने के पिछे गुगल के कोर अपडेट भी कुछ हदतक जिम्मेदार है।

चलिए चर्चा मे आगे बडने से पहले हम ऐसे कुछ वैवसाइटो के Statistics पर एक नजर ढाल लेते है जिससे यह पता लगाया जा सके की वे पहले कैसे Perform करते थे और अब इनका Performance क्या है ताकि आगे हम इसका perfect analysis कर सके और आखिर मे किसी नतिजे तक पहुच सके। तो इसके लिए हम SEMRush SEO Tool कि मदद लेने बाले है। यहा हम Randomly कुछ वैबसाइटो के Performance के बारे मे जानने का प्रयास करेंगे क्या बाकेए मे इनकी traffic मे कोई गिरावट आई है या नही।

Decrease organic Traffic through search result

जैसेकि आप यहा पर देख पा रहै है की इन वैबसाइटो पर हमे रेंकिग मे काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिल रहा है। अगर रेंकिग मे गिरावट आयी है तो जाहिर सी बात है की इसका impact traffic पर भी परने बाला है।

Increase in organic Traffic after integrating AI OVERVIEW

लेकिन वही अगर हम आगे कुछ और वैबसाइटो को analyze करते है तो हमे रेंकिग मे बरोत्री भी देखने को मिल रही है। तो अब सोचने की बात यह है की क्यो कुछ वैबसाइटे सार्च रेजल्ट पर अच्छा पारफर्म कर रहा है और कुछ वैबसाइटे खराब performence कर रहा है।

AI Overviews (AIO) पारंपरिक SEO रणनीतियों को कैसे प्रभावित कर रहा है?

दरसल March 2024 मे गुगल के core update के बाद से algorithm मे कोई सारे बदलाब देखने मिला है जिसका असर SEO यानि search engine optimization मे भी परा है। और वही से सारी चिजे वदलनी शुरु हुई और इसी के साथ AI OVERVIEW integration से चिजे और ज्यादा विगरनी शुरु हुई। एक survey के दौरार यह पाया गया है की गुगल के इस कोर अपडेट के कारण लगवग 40 प्रतिशत वैबसाइटो पर इसका गहरा असर परा है।

हलांकी यह आकरा सिर्फ एक अनुमान है सठिक आकलन इससे अधिक भी हो सकता है। इस अपडेट के चलते search ramking मे भारी गिरावट दर्ज की गई और लाक्षो की संखा मे ऐसी वैबपेजो को deindexed किया गया है जिन्है low-quality content या AI Generated Content के तौरपर identify किया गया।

AIO का सबसे गहरा असर organic click through rate (CTR) पर सबसे अधिक पड़ा है जिसके चलते ऑर्गेनिक ट्रैफिक में भारी गिरावट देखने को मिल रहा है।क्योंकि यह यूजर को डायरेक्टली आंसर प्रोवाइड करता है जिसके चलते यूजर को किसी इंडिविजुअल वेबसाइट को विजिट करने की जरूरत ही महसूस नहीं होती। ट्रेडिशनल सर्च रिजल्ट के जरिए जो यूजर रैंकिंग किए गए टॉप 5 रिजल्ट में से उनकी टाइटल टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन के आधार पर क्लिक मिलता था अब इस नए फीचर के चलते उन संभावित क्लिको से पाबलिशरस को हाथ धोना पड़ रहा है।

AI ऑप्टिमाइज़ेशन पारंपरिक SEO से कैसे अलग है?

AI ऑप्टिमाइजेशन ट्रेडिशनल SEO को एक नया रूप दे रहा है जिसे अगली पीडी का सार्च अनुभव के रुप मे माना जा सकता है। यह GEO (Geographical Optimization), AEO (Answer Engine Optimization), and SXO (Search Experience Optimization),Voice search और Image search जैसे फिचर के रुप मे प्रमुखता के साथ उपयोगकर्ताओं के विच लोकप्रिय होता जा रहा है।

ट्रेडिशनल SEO में जहां कीवर्ड और बैकलिंक कि मात्रा को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती थी वही AI एल्गोरिथम यूजर के सर्च इंटेंट को ज्यादा प्राथमिकता देता हैं और इनका डिप एनालाइज किया जाता है ताकि यूजर की जरूरत के आधार पर आंसर प्रोवाइड किया जा सके। इसके लिए सर्च इंजन Natural Language Processing (NLP) तकनीक द्वारा इसे इंटरप्रेट करता है और यह समझने की कोशिश करता है कि यह कितना कन्वरसेशनल है और इसके आधार पर कन्टेट की रेलीवेंसी को तय करता है। इस प्रक्रिया में एग्जैक्ट मैच कीवर्ड के बदले सेमांटिक कीवर्ड पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करता है।

Answer Engine Optimization (AEO) कि नजर मे कन्टेट की Quantity माएने नही रखता, बल्की Quality को अधिक मान्यता दी जाती है और इनका गहराई से मुल्यांकन किया जाता है। इसके अलाबा कन्टेन को कितनी अच्छी तरीके से structure किया गया है इसबात पर भी ध्यान केन्द्रित किया जाता है , साथही कन्टेट कितना भरोसेमन्द है इसे जाचने के लिए E-E-A-T (Experience, Expertise, Authoritativeness, Trustworthiness) एल्गोरिथम की मदद लि जाती है।

AI ओवरव्यू पर वेबसाइट को रैंक कैसे करें?

एआइ जेनरेटेड ओवरव्यू या स्निपट पर वेबसाइट को रिंग करने के लिए आंसर इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपका प्राथमिक लक्ष्य हाई क्वालिटी इनफॉरमेशन परोसना, कंटेंट रेलीवेंसी, यूजर इंटेंड को समझने और डोमिन अथॉरिटी को बेहतर बनाने होंगे। निचे AEO (Answer Engine Optimization) के कुछ कारगर तरीके सुझाए गए है।

1. उपयोगकर्ता के खोज इरादे और प्रासंगिकताओ को समझे

AI ओवरव्यू ज्यादातर सूचनात्मक यानि “क्या है” “कैसे करें,” जैसे प्रश्नों का उत्तर देने पर अधिक रुचि लेता हैं, जिसके लिए पहले आपको क्वेरी के प्रकारों को समझने की जरुरत है। इसके लिए आप Google के People Also Ask सेकसन को फलो कर सकते या “AnswerThePublic” जैसे टूल की मदद से क्वेरी के पीछे छुपे सार्च इरादे का विश्लेषण कर सकते है।

2. वयेस सार्च के लिए अनुकूलित करें

वॉयस सर्च को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, आपको यूजर से आमने-सामने बातचीत करने जैसे अनुभबो के साथ संवादी भाषा का उपयोग करना चाहिए। बातचीत को स्वाभाविक बनाने के लिए कैसे, क्या, क्यों, कब, आदि जैसे शब्दों के साथ लॉन्ग-टेल कीवर्ड का उपयोग करें।

प्रश्न-आधारित प्रारूप के माध्यम से यूजर को सीधे उत्तर देने पर ध्यान दें। structured dataऔर FAQ schema का उपयोग करें। साथही आर्टिकल स्कीमा का भी उपयोग करें क्योकि जनरेटिव इंजन को इससे कन्टेट के संदर्भ को गहराई से समझने में सक्षम होते है। चूँकि अधिकांश वॉयस सर्च मोबाइल डिवाइस द्बारा होते हैं, तो जाहीर है इसकी ऑप्टिमाइज़ेशन भी मोबाइल डिवाइस के अनुकुल होना चाहिए। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपका पेज लोडिंग तेज़ी से हो और आपका पैज “near me” जैसी local queries के लिए ऑप्टिमाइज़ हो।

3. Semantic Keywords का उपीयोग करे

कन्टेट बनाते समय, प्राकृतिक भाषा और स्पष्ट लहजे का उपयोग करें जिससे उपयोगकर्ता को सरल और बेहतर अनुभब मिल सके। AEO खोज उस कन्टेट को प्राथमिकता देती है जो तथ्यात्मक उत्तरों के साथ उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों को सीधे संबोधित करती है। इसे बनाए रखने के लिए, आपको टार्गेट कीवर्ड को दोहराने के बजाय अर्थपूर्ण रूप से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता है। आप इन वाक्यांशों की पहचान करने के लिए SurferSEO या Ahrefs जैसे टूल की मदद ले सकते हैं।

4. उच्च-गुणवत्ता एवम आधिकारिक कन्टेट का निर्मान करे

यूजर और सर्च इंजन दोनों का ध्यान खींचने के लिए h2, h3 हेडिंग और बुलेट पॉइंट के साथ कन्टेट को संरचित करें। प्रत्येक पैज पर FAQ सेक्शन बनाकर त्वरित और संक्षिप्त उत्तर प्रदान करें। वेबपेज में लेखक का बायोडाटा और परिचय शामिल करें, सोशल मीडिया स्रोतों का हवाला दें, और स्वयं का प्रोफ़ाइल प्रकट करने के लिए अपने “अबाउट पेज” से लिंक करें।

कन्टेट कुछ इस तरह से बनाएँ जो लंगटेल कीवर्ड के साथ आधारित प्रश्नों के इर्द-गिर्द हो। खोज इंजन द्वारा स्निपेट पर ध्यान खिचने के लिए और किसी भी क्वेरी को AEO संगत परिभाषित बनाने के लिए पैराग्राफ मे और चरण-दर-चरण निर्देश में उत्तर को तेयार करे। पैज के अंदर उच्च गुणवत्ता वाली छवि, वीडियो और इन्फोग्राफिक्स शामिल करें जिससे अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कि जा सके। प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करें कि वे स्निपेट के लिए एआई इंजन का ध्यान कैसे आकर्षित कर रहा हैं।

6. Technical SEO को बेहतर बनाएँ

टेक्निकल SEO को बेहतर बनाने के लिए आपको वेबसाइट की स्पीड को बेहतर बनाने की जरूरत होगी। HTML, JavaScript और CSS जैसी फाइलों को जितना हो सके छोटा रखना होगा और इसके लिए आप caching plugin का उपयोग कर सकते हैं। अपने वेबसाइट की सभी भेजो को साइट मैप के जरिए सूचीबद्ध करे और इसे गूगल सर्च कंसल पर सबमिट करे ताकी सार्च इंजिन सभी पैजो को बेहतर ढंग से क्राउलिंग कर सके और उन्हें इंडेक्स कर सके।

अपने .txt फाइलों को ऑप्टिमाइज करें, .txt फाइल के द्बारा आप सर्च इंजन को इस बातका संकेत दे सकते है कि वह आपकी वेबसाइट की किन किन पेजों को crawl और Index करे और किन पेजों को crawling से बाहर रंखे। वेबसाइट को एक क्लियर नेविगेशन स्ट्रक्चर प्रदान करें ताकि सर्च इंजन और यूजर दोनों के लिए आपकी पेजों को समझना आसान बनाएं। HTTPS का उपयोग करें ताकि आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ता के लिए सुरक्षित हो जिसके लिए आपको आपके डोमेन के साथ SSL certificate को स्थापित करना होगा।

Interlinking के द्वारा अपने सभी पैजो को एक दुसरे से जुड़े, इससे सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट की स्ट्रक्चर को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है। टूटे हुए लिंक यानी 404 पेज को सही करें ताकि आपकी साइट की यूजर एक्सपीरियंस बेहतर हो सके। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट सभी मोबाइल डिवाइसो पर अच्छी तरह से कम करें और यह इसलिए इसलिए बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादातर यूजर इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए अब मोबाइल डिवाइस का उपयोग करते हैं।

7. खुद को टॉपिकल अथॉरिटी के तौर पर विकसित करें

आपकी द्वारा दी गई जानकारी यूजर्स के लिए कितना फायदेमंद या भरोसेमंद है इसे जांच करने के लिए गूगल जैसे सर्च इंजन यूजर के इंटेंट और विषय के ऊपर ब्लॉग लेखक की पकड़ का मिलान करते हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि विषय पर लेखक का ज्ञान कितना गहरा है।

खुद को किसी खास विषय पर अपनी अथॉरिटी सिद्ध करने के लिए आपको उस विषय के बारे में गहरी जानकारी या विशेषज्ञ होना जरूरी है। इसके लिए आपको उस खास विषय पर लगातार स्रोत करने या संबंधित विषय पर अधिक से अधिक प्रासंगिक जानकारी जुताने की जरूरत है ।अपनी विशेषज्ञता को सिद्ध करने के लिए अपनी ज्ञान और कौशल को विभिन्न सोशल मीडिया मध्यमो पर लगातार साझा करते रहना चाहिए।

हमेशा आकर्षक और शेयर करने योग्य कंटेंट बनाने पर ध्यान दें। कंटेंट को सिर्फ़ जानकारीपूर्ण बनाने के बजाय उसे एक एसेट के तौर पर तैयार करने की कोशिश करें। साथ ही, कंटेंट की स्पस्टता, मौलिकता और विशिष्टता बनाए रखने पर बिषेश ध्यान दें। कंटेंट को अपने चहिते दर्शकों के जरुरतो के आधार पर तैयार करने का प्रयास करे बजाए सर्च इंजन को खुश या प्रभावित करने के लिए।

अपने मौजूदा कंटेंट का विश्लेषण करें और पहचानें कि इसमें कहाँ सुधार की ज़रूरत है। अपने कंटेंट को एक संसाधनपूर्ण कंटेंट बनाएँ जो दूसरों को बैकलिंक्स प्रदान करने के लिए प्रेरित करे। गेस्ट ब्लॉगिंग के ज़रिए अपने आला से संबंधित उच्च प्राधिकरण वाली वेबसाइटों से खुद को जोड़ने की कोशिश करें। अपने उद्योग से संबंधित प्रभावशाली लोगों और उनके समुदाय से जुड़ने की कोशिश करें।

अपनी विशेषज्ञता के आधार पर उनसे लिंक प्राप्त करने का प्रयास करें। ऐसे टूटे हुए लिंक की पहचान करें जो आपके विषय से संबंधित हैं और उस टूटे हुए लिंक के बजाय अपने लिंक को बढ़ावा दें और साइट के मालिक से उस टूटे हुए लिंक के स्थान पर अपके पैज लिंक करने का अनुरोध करें।

FAQs

Q) Google AI ओवरव्यू और फ़ीचर्ड स्निपेट में क्या अंतर है?

A) एआइओवरव्यू और फ़ीचर्ड स्निपेट दोनों ही यूजर को त्वरित उत्तर प्रदान करते हैं जो सर्च रिजल्ट के शीर्ष पर प्रदर्शित होते हैं। हालाँकि, दोनों के बीच एक बड़ा अंतर है। ओवरव्यू गूगल के शक्तिशाली एआइ टुल जेमिनी द्वारा संचालित होते है जबकि फ़ीचर्ड स्निपेट गूगल के सर्च सिस्टेम द्वारा संचालित होता हैं। ओवरव्यू में, वैब पर मोजुद कई अलग अलग स्रोतों से जानकारी एकत्रित की जाती है और सारांशित करके यूजर को प्रस्तुत किया जाता है। फ़ीचर्ड स्निपेट मे केवल एक ही वेब पेज से एकत्रित कि गई जानकारी प्रस्तुत कि जाती हैं और यह जानकारी क्वेरी के आधार पर यूजर को सटीक और स्थिर उत्तर प्रदान करता है।

Q) AI ओवरव्यू वेबसाइट ट्रैफ़िक को कैसे प्रभावित करता है?

A) AI, खास तौर पर Google का AI ओवरव्यू, वेबसाइट की ट्रैफ़िक को काफ़ी हद तक प्रभावित कर रहा है, मुख्य रूप से ऑर्गेनिक क्लिक को कम करके। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बिना किसी सीधे लिंक के कई सारे स्रोतों से कन्टेट का सारांश निकालता है और उपयोगकर्ताओं को प्रस्तुत करता है। ऐसे मे उपयोगकर्ताओं को विस्तृत जानकारी के लिए अलग-अलग वेबसाइटों पर जाने की संभावना कम हो जाती है जिससे वेबसाइट की ट्रैफ़िक मे भारी गिरावट दिखने को मिल रहा है।

Q) क्या छोटे वेबसाइट AI ओवरव्यू में रैंक कर सकते हैं?

A) चाहे आपकी वेबसाइट कितनी भी छोटी क्यों न हो, आप फिर भी ओवरव्यू में रैंक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको गुणवत्तापूर्ण, प्रासंगिक और विशिष्ट सामग्री निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो आपकी साइट की अथॉरिटी को बेहतर बनाता है। विशिष्ट उत्तर, h1, h2, h3 शीर्षकों का उपयोग करके अच्छी तरह से संरचित सामग्री बनाकर और प्रासंगिक स्कीमा मार्कअप को लागू करके, आप AI ओवरव्यू का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। इस तरह, आप धीरे-धीरे पारंपरिक खोज परिणामों में अपनी जगह बना सकते हैं, जिससे आपकी साइट की अथॉरिटी में सुधार होगा और एक बार जब आप अथॉरिटी में सुधार कर लेंगे, तो आप ओवरव्यू में भी दिखाई देने लगेंगे।

क्या Google AI ओवरव्यू भरोसेमंद है?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि (SGE) या सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत मददगार है, लेकिन इस पर हमेशा भरोसा नहीं किया जा सकता। हालाँकि यह मान्यता प्राप्त स्रोतों से जानकारी एकत्रित करता है, लेकिन यह कभी-कभी डेटा की गलत व्याख्या या बनावट कर सकता है। हालाँकि जेनरेटिव इंजन लगातार खुद को बेहतर बना रहे हैं। हालाँकि, सामान्य प्रश्नों के लिए इसका अनुसरण किया जा सकता है, लेकिन अत्यधिक संवेदनशील जैसे चिकित्सा, कानूनी या वित्तीय जानकारी के लिए इस पर आँख मूंदकर भरोसा करना हानिकारक हो सकता है।

Conclusion

अगर आपको लगता है कि SEO अब पहले जितना प्रासंगिक नही रहा या SEO खत्म हो गया है, तो यह पूरी तरह सच नहीं है। SEO खत्म नहीं हुआ है, यह विकसित हो रहा है। जबकि AI इनसाइट्स और Google के कोर अपडेट सीधे उपयोगकर्ता को उत्तर प्रदान करके कुछ क्लिक कम कर सकते हैं, फिर भी एक मौका है कि उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री, उपयोगकर्ता-केंद्रित उत्तरो के साथ AI इनसाइट्स को प्रभाबित किया जा सकता है।

वास्तव में, AIO प्रासंगिक और आधिकारिक सामग्री को प्राथमिकता देता है, और उन साइटों को पुरस्कृत करता है जो खोज एल्गोरिदम को E-E-A-T (अनुभव, विशेषज्ञता, प्रामाणिकता, विश्वसनीयता) के साथ मजबूती से पूरा करती हैं।

AI-संचालित खोज अनुकूल होने का मतलब है संवादात्मक प्रश्नों पर अनुकूलन करना, डेटा को अच्छी तरह से संरचित करना, साथ ही मूल्यवान जानकारी प्रदान करके उपयोगकर्ता के खोज इरादे को प्राथमिकता देना।

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