Page RPM क्या है? AdSense Page RPM Explain in Hindi?

शायद आप अपनी ऑनलाइन कमाई को और एक कदम आगे ले जाने में सक्षम रहैं। आपने शायद Google Adsense नामक एक शब्द का सामना किया है, और आपको एक नए प्लेटफ़ॉर्म से परिचित कराया गया है जहाँ आप बहुत सारी नई शब्दावली को लेकर हेरान हैं और page rpm उनमें से एक है।

यह स्वाभाविक है कि शुरुआत में लगभग हम सभी Adsense डैशबोर्ड का उपयोग करके विज्ञापन मेट्रिक्स को समझने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐडसेंस हमें अलग-अलग शब्दावली मे उलझा देना चाहता है। लेकिन यदि आप अपने मीट्रिक और अपने विज्ञापनों के परिणामों को समझने में असमर्थ हैं, तो आप विज्ञापनों के माध्यम से अपनी AdSense आय के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?

यह लेख आपको AdSense Page RPM को बहुत आसानी से समझने में आपकी मदद करेगा और साथ ही यह स्पष्ट करेगा कि आप अपनी AdSense आय को और बेहतर बनाने के लिए इसका use कैसे कर सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले यह समझने की कोशिश करते हैं कि RPM क्या है?

Page RPM क्या है?

यदि आप ऑनलाइन विज्ञापन तकनीकों, विशेषकर गूगल ऐडसेंस के बारे में जानकारी खोज रहे हैं, तो आपको अक्सर CTR, CPC, CPM, RPM जैसे शब्द देखने को मिलेंगे, जो डिजिटल मार्केटिंग में नए लोगों के लिए कुछ भ्रम पैदा कर सकते हैं।

लेकिन ऑनलाइन विज्ञापन के मामले में पेज RPM और इंप्रेशन RPM महत्वपूर्ण हैं। आप शायद अच्छी तरह से जानते होंगे कि Google AdSense एक बहुत ही लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है, जो पे-पर-क्लिक और पे-पर-इम्प्रेशन पद्धति के आधार पर काम करता है, और आप अक्सर CTR, CPC, CPM, RPM आदि जैसे शब्दों से रूबरू होते होंगे। इस लेख में, हम पेज RPM और इंप्रेशन RPM की मूल बातें समझने की कोशिश करेंगे और पेज RPM और इंप्रेशन RPM एक दूसरे से कैसे भिन्न हैं, क्योंकि वे अक्सर नए डिजिटल व्यापारियों को भ्रमित करते हैं।

What is Page RPM in AdSense Explain in Hindi
Page RPM in AdSense Explain in Hindi

यह मूल रूप से एक मीट्रिक है जो प्रकाशकों को उनके राजस्व सृजन के बारे में जानकारी प्रदान करता है ताकि प्रकाशक अपने वेब पेजों पर विज्ञापन दिखाने के माध्यम से अपनी आय के बारे में एक सामान्य विचार प्राप्त कर सकें। हालाँकि, Google AdSense विज्ञापन नेटवर्क के लिए नए किसी भी व्यक्ति को RPM को समझने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन जब आप इस पर समय बिताएंगे, तो यह आपके लिए धीरे-धीरे आसान हो जाएगा। दरसल, RPM का मतलब राजस्व प्रति हजार इंप्रेशन होता है। RPM मे, “impression” एक ऐसा पेज होता है जिसे वेबसाइट विज़िटर देखता है।

RPM का पूरा नाम क्या है?

दरसल, Page RPM प्रति हजार page views पर generate होता है। RPM का Full form, Revenue per Mille, या Revenue per Thousand page views का संक्षिप्त रूप है। रोमन भाषा मे Thousand को mille(M) माना जाता है। Page RPM बड़ी मात्रा में page views के लिए विज्ञापन से होने वाली आमदानि को मापने का एक तरीका है। यह प्रति इंप्रेशन व्यक्तिगत आय को व्यक्त करने का काम करता है।

Page RPM को कैसे Calculate किया जाता है?

पेज RPM मूल रूप से किसी वेबसाइट विज़िटर द्वारा देखे गए प्रत्येक 1,000 पेज इंप्रेशन के लिए AdSense से अर्जित राजस्व की राशि को दर्शाता है। Google संदर्भ के अनुसार, प्रति हज़ार इंप्रेशन पर आपके राजस्व की गणना आपके द्वारा प्राप्त पेज व्यू की संख्या से विभाजित करके और फिर उसे 1000 से गुणा करके की जाती है।

पेज RPM गणना को समझना

RPM की गणना करते समय निम्नलिखित विधि अपनाई जाती है:

पेज RPM = (अनुमानित आय / पेज व्यू की संख्या) × 1000 उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट पर 25 पेज व्यू हैं और आपने अनुमानित $0.15 कमाया है, तो आपका पेज RPM ($0.15 / 25) ×1000 के बराबर है, यानी $6.00

Impression RPM क्या है?

आसान शब्दों में कहे तो, AdSense में Impression यह है कि आपकी साइट पर आने बाली visitors के द्वारा आपका विज्ञापन कितनी बार देखा गया है।

आइए Impression थ्योरी को एक आसान उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आपकी साइट के pages पर 5 AdSense के विज्ञापन दिखाई जा रही है, तो उस स्थिति में, आपका एक page view आपके विज्ञापन के लिए 5 ad impressions के बराबर माना जाएगा। मान लीजिए कि, आपको अपने विज्ञापन के लिए 500 ad impressions में से 10 clicks मिलते है, तो आपकी CTR 2% (10/500)x100 होगी।

यदि आपको पता नहीं है कि CTR क्या है, तो आप इसे क्लिक करके पढ़ सकते हैं। सरल शब्दों में कहे तो, Impression RPM आपके Web Page पर दिखाई जाने बाली विज्ञापनों के हज़ार Impression के लिए एक मेट्रिक है।

प्रकाशकों के लिए RPM क्यों महत्वपूर्ण है?

पेज RPM इस बात को इंगित करता है कि एक प्रकाशक प्रत्येक pageview के लिए कितना कमाता है। वही अन्य विज्ञापन मीट्रिक जैसे CPM इंप्रेशन पर आधारित होता है। अगर आप विज्ञापनदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली CPM मीट्रिक को देखते हैं, तो आप केवल यह जान पाएंगे कि वे आपको हर impression पर कितना भुगतान कर रहे हैं। इससे आपको आपके द्वारा की जा रही गलतियों के बारे पता नहीं चलेगा।

पर Page RPM आपके गलतियों मे सुधार करने का मौका देता है। साथ हीआपको यह बताता है कि, आप प्रति हजार page views पर कितना पैसा कमा रहे हैं। आप चाहे तो इसके लिए अपने व्यक्तिगत pages की गणना कर सकते हैं, और उन्हें उच्च से निम्न आय वाले pages के क्रम में पुनव्यवस्थित कर सकते हैं। इस तरह यह आपके कम आय वाले pages के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बहुत मदद कर सकता है।

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह मीट्रिक सिफ॔ एक अवधारना मात्र है। अगर आप ज्यादा गंभीरता के साथ लेते है तो आप भ्रामीत हो सकते है। अगर आपका वैब पैज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो आप देख पायेंगे कि आपके पृष्ठ पर अधिक विज्ञापन दिखाना शुरु कर देगा है, जो आखिर मे उपयोगकर्ता अनुभव के परिप्रेक्ष्य से अच्छा प्रभाव डाल सकता है और साथ ही यह आपकी वास्तविक कमाई को भी प्रभावित कर सकता है।

इसलिए, आपकी वेबसाइट और pages कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इसे झाचने के लिए आपको सभी महत्वपूर्ण मीट्रिक को ध्यान में रखने होंगे। AdSense page RPM उन साइटों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जो आपने site के जरीए अधिक से अधिक revenue generates करना चाहते हैं। किसी भी web page पर अधिक विज्ञापन आपको अधिक आय दिला सकता हैं।

इसलिए ,वेबसाइट प्रकाशकों को अपने साइटों में Google AdSense के अधिक विज्ञापन कि स्थिति एक अच्छा income दिला सकता हैं। पर इसका मतलब यह नहीं है कि,आपकी सभी विज्ञापन आपके revenue बड़ाने मे भागीदार होंगे।

कुछ महत्वपूर्ण AdSense विज्ञापन शब्दावली

Google AdSense में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ शब्दों के अर्थ को समझें।

Clicks: यह किसी विज्ञापन पर क्लिक किए जाने की कुल संख्या को दर्शाता है।

Page Views: यह तब माना जाता है जब कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट पर किसी पेज पर जाता है, इसे पेज व्यू के रूप में गिना जाता है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपके पेज पर कितने विज्ञापन दिखाए गए हैं। इसे सिर्फ़ एक पेज व्यू के रूप में गिना जाएगा।

Impressions: एक इंप्रेशन को विज़िटर द्वारा आपकी वेबसाइट पर किसी खास आइटम को देखने के रूप में माना जाता है। यह किसी खास वेबपेज, किसी खास विज्ञापन या किसी व्यक्तिगत विज्ञापन को देखने का प्रतिनिधित्व करता है।

Page Impressions: Google AdSense नियमों के अनुसार, पेज इंप्रेशन को पेज व्यू के लगभग समान ही माना जाता है।

Ad impressions: जब कोई विज़िटर किसी वेब पेज पर कोई विज्ञापन देखता है, तो उसे विज्ञापन इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है। मूल रूप से, यदि आपके पेज पर एक से ज़्यादा विज्ञापन दिखाई देते हैं, तो उस पेज व्यू के दौरान दिखाए गए सभी विज्ञापनों को विज्ञापन इंप्रेशन तौरपर माना जा सकता है।

पेज RPM और इंप्रेशन RPM के बीच अंतर।

पेज RPM और इंप्रेशन RPM दोनों ही प्रकाशकों के लिए उलझन पैदा करते हैं। हालाँकि, दोनों के बीच बहुत सारे अंतर हैं जिन्हें आपको समझने की ज़रूरत है। AdSense में इंप्रेशन RPM की गणना आपके अनुमानित राजस्व को आपके पेज व्यू की संख्या से विभाजित करके, फिर उसे हज़ार से गुणा करके प्रति हज़ार इंप्रेशन पेज रेवेन्यू के रूप में की जाती है।

दूसरी ओर, पेज RPM इंप्रेशन के बजाय पेज व्यू को ध्यान में रखता है। मान लीजिए कि आपके वेबपेज पर 5 AdSense विज्ञापन हैं, अब जब कोई विज़िटर आपके वेबपेज पर जाता है और पेज के भीतर दिखाए जा रहे सभी AdSense विज्ञापन देखता है, तो इसे प्रति पेज व्यू 5 विज्ञापन इंप्रेशन के रूप में गिना जाएगा। इस लेख में हम केवल यह बता रहे हैं कि Google AdSense अपने विज्ञापन सिस्टम को कैसे प्रोसेस करता है। लेकिन, अलग-अलग विज्ञापन एजेंसियों ने अलग-अलग तरीके अपनाए होंये है।

Page RPM कैसे बढ़ाएं ?

इसे बढ़ाने का एक आसान तरीका विज्ञापन घनत्व बढ़ाना है। हालाँकि, यह आपके विज्ञापन राजस्व को बढ़ाने के लिए सही प्रक्रिया नहीं है। इस तरह के पेज RPM का उपयोग करने से समस्याएँ हो सकती हैं, लेकिन यह इस बात का कोई संकेत नहीं देता है कि यह उपयोगकर्ता के अनुभव को कैसे प्रभावित करता है। एक प्रकाशक के रूप में पेज RPM को अनुकूलित करने के लिए, आपको प्रति पेज व्यू में अधिक इंप्रेशन की आवश्यकता होती है। प्रति पेज इंप्रेशन बढ़ाने के लिए, आप नीचे दिए गए तरीकों को आज़मा सकते हैं।

अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से optimize करे ताकी विजिटर के लिए नेविगेट करना आसान हो। अपने पेज की गति में सुधार करें और  Core Web Vital मीट्रिक का पालन करें। विज्ञापन अवरोधन के प्रभाव को रोकें। दृश्यता बढ़ाने के लिए विज्ञापन ताज़ा करने की विधि का उपयोग करें। आगंतुकों को अपनी वेबसाइट के अधिक विज्ञापन-समृद्ध भागों पर ले जाएँ।

एक पैज पर कितनी विज्ञापन आदर्श हैं?

प्रति पृष्ठ तीन से चार Adsense विज्ञापन एक साइट के लिए आदर्श संख्या माना जाता है। यहाँ एक अन्य कारण भी काम करता है जौकि page के content की मात्रा। कुछ ही शब्दों के content वाले page पर अधिक विज्ञापनों के साथ आपकी webpage बदसूरत दिखाई देगा। लेकिन 2,000 शब्दों वाले एक पेज optimized Adsense ads के साथ एक अच्छे look मे दिखाई देगा।

Google Adsense से कमाई बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स

  • सभी विज्ञापनों को एक ही स्क्रीन पर न रखें।
  • अपनी थीम में बहुत अधिक वदलाभ न करें।
  • visitors को जादा परेशान न करें, उन्हें बताएं कि यह एक लिंक और विज्ञापन है।
  • organic traffic के लिए अपने SEO को बेहतर बनाने का प्रयास करें।
  • प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने का प्रयास करें।
  • सभी स्लॉट में प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों को निकालने का प्रयास करें। क्योंकि उन्हें अन्य विज्ञापनों की तुलना में इसके लिए कम revenue भुगतान किया जाता है।
  • हमेशा recommended ad size format को ही impliment करने का प्रयास करें।
  • किसी नए विज्ञापन आकार के साथ किसी तरह की experiment को न आज़माएँ।
  • targeting keywords के साथ visitors को target करें।
  • अपने विज्ञापन की behavior को जांचे , लेकिन जल्दबाजि मे कुछ भी तय न करें।
  • अपने blog content में high paying वाले कीवर्ड डालें।

इन सबके बावजूद भी, page RPM प्रत्येक प्रकाशक के बीच भिन्न होता है। यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि site कि niche, ट्रैफ़िक गुणवत्ता, demography, ट्रैफ़िक का स्थान, और बहुत कुछ।आखिर मे यह सभी Google द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से तय किया जाता है।

Conclusion

Google AdSense नए और छोटे प्रकाशकों के लिए एक बढ़िया Ad नेटवर्क है। हालांकि, AdSense विज्ञापनों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए कुछ कौशल, और जानकारी की आवश्यकता होती है। कम ऐडसेंस page RPM के साथ संघर्ष करने के बजाय, अच्छा है कि अपने AdSense ads को अनुकूलित करें।

ज्यादा ads आपके Page Loading को धीमा कर देंता है, जिससे Search Engines द्वारा SERP परआपकी रैंकिंग कम हो जाएगी। जादा विज्ञापन visitors को परेशान करता हैं। उस स्थिति में, वे किसी भी ads पर क्लिक किए बिना ही आपकी साइट को छोड़ सकते हैं। वेसे भी, Google के पास वेबसाइट के साथ साझा करने के लिए सीमित मात्रा में विज्ञापन हैं।

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