SEO Friendly URL Kya Hai?|SEO Friendly Url Kaise Banaye?
 SEO Friendly URL Kya Hai

SEO friendly URL Kya Hai? SEO Friendly Url Kaise बनागें ? और आप इसे कैसे कॉन्फ़िगर करेगें ? SEO-friendly Url आपकी साइट के लिए Organic Search की दृश्यता में सुधार कर सकता हैं। इसे ठीक से Customize करने के लिए नीचे दिए गए सुझावों को Follow कर आपके Site के SEO-friendly Url को सुनिश्चित कर सकते है।URL को सही से कॉन्फ़िगर करना एक आवश्यक कदम हौता है जो आपको यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट  SEO friendly है।इस पोस्ट में, आप जानेंगे कि एक SEO Friendly URL Kya Hai? SEO Friendly Url Kaise Banaye? और क्यों यह महत्वपूर्ण है।

URL Kya Hai?

URL यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर का एक संक्षिप्त (acronym) Form है।

U:- Uniform
R:- Resource
L:- Locator
यह इंटरनेट पर किसी वेब पेज तक पहुंचने के लिए एक वेब पते का संदर्भ है। आप अपने पसंदीदा वेब ब्राउज़र पर कई URL डालते है  ताकि वह इंटरनेट पर उसी तरह से फाइलों का पता लगा सके जिस तरह से आप पत्रों पर पते को डालते हैं ताकि पोस्ट ऑफिस बाले आपके संवाददाताओं का पता लगा सके।एक URLपते को ढूँढ़ने का एक साधन होता है जो यह बताता है कि इंटरनेट पर संसाधन को कैसे खोजना है। 

URL में दो मुख्य घटक होते हैं:
१).संसाधन तक पहुँचने के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल और
२).संसाधन का स्थान।

SEO friendly URL Kya Hai?

इंटरनेट पर हर एक वेब पेज का आपना unique URL होता है। हर एक वेब पेज का URL के दो भाग होतेहैं, पहला भाग आपका डोमेन नाम है जिसे अप कॉन्फ़िगर नहीं कर सकते और दूसरा भाग है डोमेन के भीतर का Page जोकि खोजने का काम करता है ओर URLका यह भाग कॉन्फ़िगर करने योग्य होते है।ये दोनों भाग मिलकर एक webpage का अद्वितीय URL बनाते हैं।

एक सही अनुकूल URL पेजों का सही वर्णन कर खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए समझना आसान बनाता है।आपको समझने मे आसानी हो इसके लिए नीचे एक एसईओ अनुकूल URL ओर एक विना एसईओ अनुकूल URL का उदाहरण दिया गया है:

जैसे:

https://www.digipole.in/seo-friendly-url-kaise-Banaye/ जोकि एक सही URL माना जा सकता है।

https://www.digipole.in/Folder/z3290657/238 जोकि एक गलत URLमाना जाता है।

SEO Friendly URL क्यों जरूरी हैं?

१).एक SEO Friendly URL उपयोगकर्ता के अनुभवो को बेहतर बनाते हैं –

एक Seo Friendly URL उपयोगकर्ता केअनुभव को बेहतर और आसानी से समझने बाला URL बनाता है जोकि मनुष्यों और खोज इंजन दोनों ‘को इस बात का एक अच्छा संकेत देता है कि यह Page किस बारे मे है।

एक उपयोगकर्ता केवल इस URL https://www.digipole.in/seo-friendly-url/ पढ़कर बता सकता है कि यह  Page SEO Friendly URL से संबंधित जानकारी देने बाला है।

२).यह एक एसईओ रैंकिंग कारक है –

जब URL की व्याख्या की बात कि जाए तो Google हमेशा से खुदको बेहतर और अधिक कुशल बनाने में कामयाब रहा है और अब लगभग सभी आधुनिक CMS SEO optimized URL बनाने में सक्षम हैं। यह एक एसईओ रैंकिंग कारक है।हालाँकि यह एक मामूली एसईओ कारक है,  एसईओ रैंकिंग अध्ययनों से यह पता चलता है कि Google के पहली पंक्ति में अधिकांश webpage के url  Seo अनुकूलित किया होता है। 

३) लिंक –

Google के द्वारा यह कहा गया कि, कुछ उपयोगकर्ता अपके  page के URL का उपयोग anchor text के रूप में भी कर सकते हैं, अगर आपके URL में कीवर्ड Relevancy हैं, तो Google अपके page के बारे में ओर अधिक जानकारी के साथ खोज इंजन पर प्रदर्शित करता है।

SEO Friendly Url Kaise Banaye?

Google हमेशा अपने SEO गाइड में SEO के अनुकूल URL के महत्व के बारे में बात करता है। लेकिन आप एक SEO friendly URL कैसे बना सकते हैं?

SEO फ्रेंडली URL बनाना कइ रॉकेट साइंस नहीं है।नीचे हम अनुकूलित URL स्लग बनाने की सरल प्रक्रियाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं को जानने का प्रयास करेंगे।तो चलिए देखते है की SEO Friendly URL कैसे बनाया जाता है।

एक बार जब आप किसी Page के लिए एक कीवर्ड चुनते हैं और Content लिखते हैं, तो इसे Publish करने से पहले एक अनुकूलित Permalink बनाने के लिए नीचे दिए गए URL Stretagies को जरूर Follow करें।

१). सही Domain Name का चयन करे।

URL का पहला Part डोमेन होता है, इसे कॉन्फ़िगर नहीं किया जा सकता है।
एक बार आप अगर कइ Domain Name चुनते है तो,आपको फिर उसी डोमेन का उपयोग करना होगा और आप इसमें कोई बदलाव नहीं कर सकते।
इसलिए बेहतर है के अप शुरू से ही एक अच्छा डोमेन को चुने।

२).HTTPS URL पर Switch करें।

URL को SEO friendly बनाने के लिए वेबसाइट की सुरक्षा एक अन्य कारक होता है ओर जिसके लिए SSL का install होना जरुरी है । एक SSL स्थापित वेबसाइट आपके URL को HTTPS बनाता है और यह उपयोगकर्तायो का विश्वास हासिल करने का एक अतिरिक्त तरीका है।एक SSL Certificate आपकी वेबसाइट को अधिक सुरक्षित बनाता है ओर आपकी वेबसाइट के माध्यम से प्रस्तुत की गई कोई भी जानकारी encrypted होता है।2014 में Google द्वारा की गई घोषणा मे बताया कि एक SSL स्थापित HTTPS वेबसाइट रैंकिंग मे एक छोटासा असर ढालता है।

३).URL में कीवर्ड का Use करें।

SEO friendly URL की बात कि जाए तो , सामान्य तर पर प्रश्न उठते है कि क्या  URL में कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए या नही।

इसका सही उत्तर है कीवर्ड  का उपयोग URL में किया जाना चाहिए क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों को आपके Webpage के बारे में एक विशेष जानकारी देता है।

उदाहरण के लिए, अगर हम इसी पोस्ट को URL को देखें तो: https://www.digipole.in/seo-friendly-url-Kya-hai, यह बताता है कि यह Tergeted कीवर्ड,- ‘seo’, ‘friendly’, ‘url ‘ ‘Kya ‘ ‘hai ‘ इसे विना किसी Space को छोडे डैश (-)द्वारा अलग किया गया।

तो,URL में कीवर्ड का Use जरूर करें। URL के Permalink में  कीवर्ड को शामिल करें।

).Stopwords को छाटने कि कोशिश करे।

Stop words, किसी भाषा में इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों का एक समूह है। आमतौर पर Stop words का SEO पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, पाठक के इरादों पर ध्यान देना हमेशा बेहतर होता है।पर Google ने पिछले दिनो आपने BERT मॉडल की घोषणा मे कहा है कि हमेशा प्रासंगिक Keywords और समानार्थी शब्दो का प्रयोग सही रहता है।अंग्रेजी में Stop words के उदाहरण “a”, “the”, “is”, आदि और हिंदी में (जैसे “और”, “लेकिन”, आदि) होता हैं।।Google जैसे Search Engine बेहद सामान्य शब्दों को अनदेखा कर देता है ताकि वे अपने डेटाबेस में कुछ जगह बचा सकें और Crowling या Indexing दोनों को गति दे सकें। Stop words का Use ना करने का एक कारण Search Result Page मे सही परिणामो दिखाना भी है।

५).Special Characters के उपयोग को त्यागें।

अपने URLमें Special Characters को शामिल न करें। विशेष वर्ण और चिन्ह URLs में समस्याएँ पैदा कर सकता हैं और लिंक को तोड़ने का कारण बन सकता हैं, इसलिए SEO अनुकूल URL लिखते समय असुरक्षित वर्णों का उपयोग न करें। (# $ % & < >) यह सबी Special Characters के कुछ उदाहरन है।

६). URL, Page Title के अनूरूप रखे।

URL को पेज शीर्षक(Page Title) से जुड़ा होया रखे। पृष्ठ के शीर्षक और URLकी संरचना मे निकटता या मिलान रखे। हालांकि ऐसा करना जरूरी नही होता है, पर पाठको को यह समझ ने मे आसानी होता है कि यह दोनों एक दुसरे से जुड़े हुए हैं। नीचे दिए गए उदाहरण में, पृष्ठ का शीर्षक और URL बिल्कुल मेल नहीं खाते हैं, लेकिन इसे बारीकी से देखे तो यह एक दुसरे से संबंधित हैं ताकि उपयोगकर्ता इनके बीच की कनेक्शन को समज सकें।

७).Page URL को छोटा रखे।

अनावश्यक शब्दों को URL मे से काटें ओर इसे छोटा रखने की कोशिश करे। एक छोटा एसईओ URL एक लंबे URL से बेहतर होता है। हालांकि,लंबे URL खोज इंजन के लिए कोई समस्या पैदा नहीं करता हैं, लेकिन वे उपयोगकर्ता को आपने अनुभव से दूर ले जाते हैं।  एक छोटे URL दिखने मे भी बेहतर होता हैं और सोशल मीडिया पर साझा करना आसान रहता है। इसलिए अपने URL की लंबाई कम से कम रखने की कोशिश करे और स्पष्टता के लिए आवश्यक कीवर्ड को जुडे रखे।

).Auto-Generated labels से बचें।

स्वचालित ओर संख्यात्मक लेबल से बचें। कुछ content management systems ऐसे URL को Generate करता हैं जिनमें संख्यात्मक और अजीब किसम का लेबलिंग शामिल होता है, जो Users को भ्रामीत या URLको SEO Fiendly होने मे गड़बड़ी पेदा कर सकता हैं। 

जितना संभव हो, इन लेबल बाले url से बचें और केवल उन शब्दों का ही उपयोग करें जिन्हें पाठक समझे और पहचाने।

).Duplicate Content से बचने Canonicalization का उपयोग करें।

Canonicalization का उपयोग Duplicate Content से बचने का एक आसान तरिका है।यह Seo अनुकूलित वेबसाइट बनाने का एक वहतर तरीका है जो कि एक Unique लेखन का उपयोग करता है ओर जो एक वेबसाइट पर कई स्थानों पर दिखाई पडता है।

एक बात अप के लिए याद रखना जरूरी है कि, आपके URL में किसी भी तरह परिवर्तन  कीसी भी खोज इंजन इसे  एक नए Page के रूप में देखता है।

जेसै के निचे दिए गए , ये दोनों Pages के एक ही Content होने के वाबजुत भी ये दोनों Pages अलग-अलग अनुक्रमित किया गया है।

https://www.digipole.in/
https://www.digipole.in/index.html

खोज इंजन को यह बताना बहुत जरूरी होता है कि, खोजकर्ताओं के लिए Page का कौन सा संस्करण सबसे अधिक मूल्यवान है। खोज इंजन एक ही साइट के लिए खोज परिणामों में एक उपयोगकर्ता को एक ही Content के कई टुकड़े नहीं दिखाना चाहता। इसी लिए खोज इंजन को अपके Page के सर्वोत्तम परिणाम पानेके लिए Search Engine को बताना जरूरी होता है कि अपके Page कि कोनसा url असल है ओर कोनसा Duplicate . 

इससे निपटने के लिए आपके पास यहां दो विकल्प हैं। अगर अपके Content वास्तव में डुप्लिकेट है, तो आप उस पृष्ठ पर 301 Redirect का उपयोग कर सकते हैं । ओर दुसरा है HTMLपेज के हेडर में “rel = canonical” टैग का उपयोग करना।

१०).Change कि गई URL को Redirect करें।

वेब पेज बिल्ड-अप या पुनर्निर्माण के दौरान आपकी साइट के URL का सेटअप जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। यदि आप किसी खोज इंजन द्वारा Index किए जाने के बाद किसी URL को बदलते हैं, तो फिर उस URLके जरिए आने बाले आपके Visitors को यह पेज पर  404 का एक Error Page दिखाई देगा. इससे बचने के लिए आपको अपने  पुराने URL से नए URL में 301 Redirect करना होगा । अगर आप एक साथ बड़ी संख्या में URL बदल रहे हैं तो WordPress पर कुछ ऐसे Plug-in हैं जो आपको 301 Redirect मे आपकी मदद कर सकता हैं।

निष्कर्ष

तो, अपने अब तक यह जाना कि Seo  Friendly url Kya Hai?SEO Friendly Url Kaise Banaye?ओर एक Webpage के लिए यह कितना महत्वपूर्ण हैं।जेसा कि शुरुआत मे ही वताया कि, एक वेहतर url वो होता है जोकि छोटा ,ओर संक्षिप्त ओर समझने मे आसानि हो।यह url का दुसरा भाग होता है जिसे आप आसानि से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

हालांकि, एक बात पर हमेशा ध्यान रखे कि, अगर आपके पास पहले से ही स्थापित एक वेबसाइट है जिसमें बहुत सारे प्रकाशित Pages हैं, तो आपको URL अनुकूलन के साथ सावधानी भरतना चाहिए।केवल Stopword हटाने के लिए अपने URL को न बदलें ,क्योंकि इसके लिए अपको अपने नए URL के साथ 301 Page Redirection को इस्तेमाल मे लाना परता है जोकि कुछ जोखिम भरा होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक URL है जो https://www.digipole/ Seo-friendly-url/ है, तो इसे छोटा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।जितना होसके हमेशा 301 Redirection से बचे, क्योंकि इसके साथ  कुछ जोखिम भी होते हैं।अगर आपके पास एक ऐसा URL है, जिसका कोई मतलब नहीं बनता है या फिर इसमें बहुत सारे ऐसे अक्षर हैं जो अर्थपूर्ण नहीं हैं, तो अप यह जोखिम उठा सकते है और इसे Seo अनुकूल बना सकते है।

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BISWAJIT

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