What is AdSense Page RPM Explain in Hindi?

What is AdSense Page RPM in Hindi,शायद आप अपनी ऑनलाइन कमाई को और एक कदम आगे ले जाने में सक्षम रहैं। आपने शायद Google Adsense नामक एक शब्द का सामना किया है, और आपको एक नए प्लेटफ़ॉर्म से परिचित कराया गया है जहाँ आप बहुत सारी नई शब्दावली को लेकर हेरान हैं और page rpm उनमें से एक है।

यह स्वाभाविक है कि शुरुआत में लगभग हम सभी Adsense डैशबोर्ड का उपयोग करके विज्ञापन मेट्रिक्स को समझने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐडसेंस हमें अलग-अलग शब्दावली मे उलझा देना चाहता है। लेकिन यदि आप अपने मीट्रिक और अपने विज्ञापनों के परिणामों को समझने में असमर्थ हैं, तो आप विज्ञापनों के माध्यम से अपनी AdSense आय के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?

यह लेख आपको AdSense Page RPM को बहुत आसानी से समझने में आपकी मदद करेगा और साथ ही यह स्पष्ट करेगा कि आप अपनी AdSense आय को और बेहतर बनाने के लिए इसका use कैसे कर सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले यह समझने की कोशिश करते हैं कि RPM क्या है?

What is Page RPM in AdSense Explain in Hindi
AdSense page RPM in Hindi?

What is AdSense page RPM in Hindi?

अगर आप online विज्ञापनों के तकनीको के बारे मे जानना चाहते है – खासकर  Google AdSense के बारे मे तो अक्सर CTR, CPC, CPM, RPM, आदि जैसे शब्द आपको देखने को मिलता है जो नई आने बाले digital merketing बालो के लिए कुछ confusion पेदा करता है।

इन मे से पेज आरपीएम और इंप्रेशन आरपीएम प्रमुख है। Google AdSense एक बहुत ही लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है जो pay- per-click और pay- per-impression के आधार पर काम करता है, और अक्सर आप CTR, CPC, CPM, RPM, आदि जैसे शब्दों का बारबार सामना करते हैं। इस article, हम page rpm एवम impression rpm की मूल बातों के बारे में जानने की कौशिश करेंगे और साथ ही जानेंगे कि कैसे पेज RPM और इंप्रेशन RPM एक दूसरे से अलग हैं, क्योंकि वे अक्सर नए digital merketr को confuse करता रहता हैं।

Page RPM एक ऐसा मेट्रिक्स है जो publishers को आपने revenue generation के बारे मे एक सूची provide किया जाता है जिनसे publishers को आपने revenue के बारे मे एक अमूमन अंदाजा मिल सके।जैसा कि पहले ही बताया की Google AdSense विज्ञापन नेटवर्क में कोई भी नया व्यक्ति को RPM को समझ मे चौड़ा समय लग सकता है, पर आगे चलके यह आसान हो जाएगा।

What is page RPM in Adsense? दरसल, RPM का मतलब राजस्व प्रति हजार इंप्रेशन होता है।  RPM मे, “impression” एक ऐसा पेज होता है जिसे वेबसाइट विज़िटर देखता है।

RPM Full form in AdSense in Hindi.

दरसल, Page RPM प्रति हजार page views पर generate होता है। RPM का Full form, Revenue per Mille, या Revenue per Thousand pageviews का संक्षिप्त रूप है।Roman भाषा मे Thousand को mille(M) माना जाता है।

Page RPM बड़ी मात्रा में page views के लिए विज्ञापन से होने वाली आमदानि को मापने का एक तरीका है। यह प्रति इंप्रेशन व्यक्तिगत आय को व्यक्त करने का काम करता है।

Page RPM को कैसे Calculate किया जाता है?

Page RPM वेबसाइट विज़िटर द्वारा देखे जाने बाले हर 1,000 page impressions के लिए Adsense से प्राप्त होने वाली revenue की मात्रा को दश॔ता है।Google की परिभाषा के अनुसार आपके revenue को हर हजार impressions(RPM) pages को आपके द्वारा प्राप्त कि गई page views की संख्या से विभाजित कर फिर इसे 1000 से गुना करके की जाती है।

Page RPM गणना की विधि:-

Page RPM = (Estimated earnings / Number of page views) × 1000

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि, अगर आपके site पर 25 page views होते है और आपने अनुमानित $0.15 अर्जित किया है, तो आपका page RPM ($0.15 / 25) ×1000, यानि के $6.00 के बराबर होता है।

AdSense Page RPM आपके हर 1000 impressions से होने बाले उस अनुमानित आय का प्रतिनिधित्व करती है जो आपने प्रत्येक 1000 impressions  के लिए अर्जित किए है। RPM का सीधा मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आपने वास्तव में कितना कमाया , इसकी गणना आपकी अनुमानित आय को आपके द्वारा प्राप्त किए गए page views, या impressions की संख्या से विभाजित करके, फिर 1000 से गुणा करके किया जाता है।

Impression RPM क्या है?

आसान शब्दों में कहे तो, AdSense में Impression यह है कि आपकी साइट पर आने बाली visitors के द्वारा आपका विज्ञापन कितनी बार देखा गया है।

आइए Impression थ्योरी को एक आसान उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आपकी साइट के pages पर 5 AdSense के विज्ञापन दिखाई जा रही है, तो उस स्थिति में, आपका एक page view आपके विज्ञापन के लिए 5 ad impressions के बराबर माना जाएगा। मान लीजिए कि, आपको अपने विज्ञापन के लिए 500 ad impressions में से 10 clicks मिलते है, तो आपकी CTR 2% (10/500)x100 होगी। यदि आपको पता नहीं है कि CTR क्या है, तो आप इसे क्लिक करके पढ़ सकते हैं। सरल शब्दों में कहे तो, Impression RPM आपके Page पर दिखाई जाने बाली विज्ञापनों के हज़ार Impression के लिए एक मेट्रिक है।

Page RPM Publishers के लिए क्यों  Important है?

पेज RPM इंगित करता है कि एक प्रकाशक प्रत्येक pageview के लिए कितना कमाता है, अन्य विज्ञापन मीट्रिक जैसे CPM इंप्रेशन पर आधारित होता है।अगर आप विज्ञापनदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली CPM मीट्रिक को देखते हैं, तो आप केवल यह जान पाएंगे कि वे आपको हर impression पर कितना भुगतान कर रहे हैं। इससे आपको आपके द्वारा की जा रही गलतियों के बारे पता नहीं चलेगा।

यहीं पर Page RPM आपके गलतियों मे सुधार करने का मौका देता है। Page RPM आपको यह बताता है कि, आप प्रति हजार page views पर कितना कमा रहे हैं। आप चाहे तो अपने व्यक्तिगत pages के लिए सही गणना कर सकते हैं, और उन्हें उच्च से निम्न आय वाले pages के क्रम में पुनव्यवस्थित कर सकते हैं। यह आपके कम आय वाले pages के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बहुत मदद कर सकता है।

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह मीट्रिक सिफ॔ एक अवधारना होता है बरना आप भ्रामीत हो सकते है। अगर आप अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले पृष्ठों पर ट्रैफ़िक को अवरुद्ध करते हैं तो आप देख पायेंगे कि आपका पृष्ठ RPM बढ़ रहा है। इसके अलावा, यह आपके अच्छा प्रदर्शन करने वाले pages पर अधिक विज्ञापन दिखाना शुरु कर सकता है, जो आखिर मे आपके user experience पर बुरा प्रभाव डाल सकता है और साथ ही यह आपकी वास्तविक कमाई को भी प्रभावित कर सकता है।

इसलिए, आपकी वेबसाइट और pages कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, आपको सभी महत्वपूर्ण मीट्रिक को ध्यान में रखने होंगे।AdSense page RPM उन साइटों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं जो आपने site के अधिक से अधिक revenue generates करना चाहते हैं। किसी भी web page पर अधिक विज्ञापन आपको अधिक आय दिला सकता हैं।

इसलिए ,वेबसाइट प्रकाशकों को अपने साइटों में Google AdSense के अधिक विज्ञापन कि स्थिति एक अच्छा income दिला सकता हैं। पर इसका मतलब यह नहीं है कि,आपकी सभी विज्ञापन आपके revenue बड़ाने मे भागीदार हो सकता है।

AdSense विज्ञापन की कुछ प्रमूख शब्दावली ।

आइए  AdSense विज्ञापनो में उपयोग होने वाले कुछ मूल शब्दों के मतलब को समझ लेते हैं।

  • Clicks – यह किसी भी विज्ञापन पर क्लिक होने की कुल संख्या को दश॔ता है।
  • Page Views – जब कोई visitor आपकी वेबसाइट पर कोई page visit करता है तो इसे एक page view के तोर पर माना जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है किआपके page कितने विज्ञापन मौजुद हैं, यह सिफ॔ एक page view के तोर पर गिना जाता है।
  • Impression – यह एक भ्रमित करने वाला शब्द है। इंप्रेशन को आपकी वेबसाइट पर मौजूद किसी विशेष आइटम के user view को माना जाता है। यह एक विशेष वेबपेज के, एक विशेष विज्ञापन या एक व्यक्तिगत विज्ञापन के views को दश॔ता है। 
  • Page impressions – Google AdSense मे पेज इंप्रेशन को करीब – करीब page views के समान ही माना जाता है।
  • Ad impression – जब कोई आगंतुक किसी विज्ञापन को देखता है तब इसे एक Ad Impression के तौर पर गिना जाता है। अगर आपके page मे एक से जादा विज्ञापन मौजुद हैं, तो उस एक page view के आधार पर, मौजुद सभी को ad impressions माना जा सकते हैं।

Page RPM vs Impression RPM in Hindi

Page RPM और Impression RPM प्रकाशकों के लिए काफी उलझाने बाला term हैं, हालांकि, इन दोनों के बीच बहुत अंतर है जिन्हें आपके लिए समझना वहुत जरुरी है।

Google AdSense इंप्रेशन RPM को Page Revenue Per Thousand Impressions (RPM) को आपकी अनुमानित आय को आपके page views की संख्या से विभाजित करके, फिर उसे1000 से गुणा करके किया जाता है।

दूसरी ओर, Page RPM, इंप्रेशन के बजाय page views को ध्यान में रखते होये करता है।

मान लिजिए के आपके webpage पर 5 AdSense विज्ञापन उपलब्ध है तो अब जब कोई visitor आपके webpage को visit करता है ओर उन्हें page पर उपलब्ध सभी AdSense विज्ञापन दिखाई देता है, तो उसे एक pageview के हिसाब से 5 Ad Impression गिना जाएगा। हम इस पोस्ट में सिफ॔ Google AdSense प्रक्रिया के बारे में बात कर रहै है।लेकिन अलग – अलग Ad agencies का अलग – अलग तरीका हो सकता है ,इसलिए अपने विज्ञापन नेटवर्क के Impression RPM या पेज RPM के बारे मे अच्छी तरह से जानकारी जुटा ले।

Page RPM कैसे बढ़ाएं ?

पेज RPM बढ़ाने का एक आसान तरीका यह है कि ,विज्ञापन के घनत्व कोबढ़ाया जाए। हालांकि, यह आपके ad revenue को बढ़ाने के लिए सही प्रक्रिया नहीं है।ऐसे पेज RPM का उपयोग करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, यह इस बात का कोई संकेत नहीं देता है कि user experience को कैसे प्रभावित करता है।

एक प्रकाशक के रूप में page RPM को optimize करने के लिए, आपको प्रति page view में अधिक इम्प्रेशन्स की आवश्यकता होती है। प्रति page  impressions को बढ़ाने के लिए, आप नीचे दिए गए तरीकों को आजमा सकते हैं:

  • Users के लिए अपनी वेबसाइट को नेविगेट करना आसान बनाए।
  • अपने पेज की गति में सुधार करें और core web vital मेट्रिक्स का पालन करें।
  • Ad blocking के प्रभाव को रोकें।
  • visibility बढ़ाने के लिए Ad refreshing method का उपयोग करें।
  • visitors को अपनी वेबसाइट के अधिक विज्ञापन-समृद्ध भागों में ले जाएं।

Google Adsense से कमाई बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स:-

  • सभी विज्ञापनों को एक ही स्क्रीन पर न रखें।
  • अपनी थीम में बहुत अधिक वदलाभ न करें।
  • visitors को जादा परेशान न करें, उन्हें बताएं कि यह एक लिंक और विज्ञापन है।
  • organic traffic के लिए अपने SEO को बेहतर बनाने का प्रयास करें।
  • प्रासंगिक विज्ञापन दिखाने का प्रयास करें।
  • सभी स्लॉट में प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों को निकालने का प्रयास करें। क्योंकि उन्हें अन्य विज्ञापनों की तुलना में इसके लिए कम revenue भुगतान किया जाता है।
  • हमेशा recommended ad size format को ही impliment करने का प्रयास करें।
  • किसी नए विज्ञापन आकार के साथ किसी तरह की experement को न आज़माएँ। 
  • targeting keywords के साथ visitors को target करें।
  • अपने विज्ञापन की behavior को जांचे , लेकिन जल्दबाजि मे कुछ भी तय न करें।
  • अपने blog content में high paying वाले कीवर्ड डालें।

इन सबके बावजूद भी, page RPM प्रत्येक प्रकाशक के बीच भिन्न होता है। यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि site कि niche, ट्रैफ़िक गुणवत्ता, demograpy, ट्रैफ़िक का स्थान, और बहुत कुछ।आखिर मे यह सभी Google द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से तय किया जाता है।

 CONCLUSION

Google AdSense नए और छोटे प्रकाशकों के लिए एक बढ़िया Ad नेटवर्क है। हालांकि,  AdSense विज्ञापनों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए कुछ कौशल, और जानकारी की आवश्यकता होती है। कम ऐडसेंस page RPM के साथ संघर्ष करने के बजाय, अच्छा है कि अपने Adsense ads को अनुकूलित करें।

जादा ads आपके page loading को धीमा कर देंता है, जिससे search engines द्वारा SERP परआपकी रैंकिंग कम हो जाएगी।जादा विज्ञापन visitors को परेशान करता हैं। उस स्थिति में, वे किसी भी ads पर क्लिक किए बिना ही आपकी साइट को छोड़ सकते हैं।यहां तक कि, Google के पास वेबसाइट के साथ साझा करने के लिए सीमित मात्रा में विज्ञापन हैं।

तो कितनी विज्ञापन आदर्श हैं?

प्रति पृष्ठ तीन से चार Adsense विज्ञापन एक साइट के लिए आदर्श संख्या माना जाता है। यहाँ एक अन्य कारण भी काम करता है जौकि page की content का मात्रा। कुछ ही शब्दों के content वाले page पर अधिक विज्ञापनों के साथ आपकी webpage बदसूरत दिखाई देगा।लेकिन 2,000 शब्दों वाले एक पेज optimized  Adsense ads के साथ एक अच्छे look मे दिखाई देगा।

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