What is Google Search Console Insights in Hindi?

Google Search Console Insights in Hindi

 Google ने Search Console Insights नाम का एक नया टूल जारी की है जोकि क्रिएटर्स को उनकी प्रदर्शन को वेहतर तरिके से विश्लेषण करने में सहायता करेंगे। Google का यह नया टूल नई सुविधाओ के साथ क्रिएटर्स को उनकी साईट कि performance को और आसान तरीके से समझने मे मददगार होने वाला है।Search Console Insights मे किसी भी साईट को Analyse करने की हर मुमकिन तकनीकी स्तरों को implement करने कि हर मुमकीन कोशिश कि गई है।यह टूल आपकी नई content और उनके अनलाईन Searchs के आंकड़ो को और अधिक perfection के साथ दिखाने वाला है। 

What is Google Search Console Insights in Hindi
Google Search Console Insights in Hindi
 

चलिए, देखते है कि यह टूल किस बारे में अपकी वेबसाइट की मदद कर सकता है और कौन सा डेटा आपको दिखाने वला हैं।

Google Search Console Insights Kya Hai?

Insights, Google द्वारा विकसित किया गया एक Analytic टूल है,जिसकी मदद से website owners नये content के साथ अपने प्रदर्शन और Users के Experiences को जाच सके , ताकि आगे और अच्छा प्रदर्शन कर सके ओर अपने मे सुदार ला सके।यह टूल पिछले 28 दिनों में आपकी content कि प्रदर्शनो को ध्यान मे रखते हुये Search Console और Google Analytics के डेटा को एक साथ जोड़ता है।

दरसल, Search Console Insights , site owners को यह समझने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि किसी साईट की कौन सी content को Visitor किस तरह से Search Engine पर ढूंढते हैं।Google ने जून 2020 में पहले Insights को पेश किया था, लेकिन यह अब तक केवल कुछ साइटों के लिए ही उपलब्ध था जिनसे Google इस टुल का परीक्षण करना चाहता था। दरसल,Insights , Google Search Console और Google Analytics इन दोनों टुल के डेटा द्वारा संचालित होता है।

What is Google Search Console Insights

जैसा कि आप उपर दिए गए Image मे देख देख पा रहै हैं,आपके Google Analytics खाते से जुड़े, विज़िटर कि गतिविधि के आधार पर रुझानों को यहा दिखाई जा रहा है, जिससे आपको आपके content के performance को बेहतर तरीके से समझने मे आसानि होगी।

 

Search Console Insights कैसे काम करता है?

Google ने आपको अपने साईट के Performance रिपोर्ट को जाचने के लिए कुछ तरीके Provide करता है:

दरसल,आप Insights के इंटरफ़ेस तक पहुंच ने के लिए फिलहाल 3 तरीकों को आपना सकते हैं:

1. अपने Search Console account के जरिए ”Overview” वटन पर click करके Insights के इंटरफ़ेस तक पहुंच सकते हैं।

2. दसरा, दिए गए इस लिंक के जरिए आप सिदे इसकी इंटरफ़ेस तक पहुंच सकते हैं।  

https://search.google.com/search-console/insights

3. और अगर आप iOS का इस्तेमाल करते है तो, आपको Google app पर जाकर अकाउंट मेन्यू में Search Console Insights को चुनना होगा। पर, दुर्भाग्य बस॔, फिलहाल Android users के लिए Google app पर कोई भी ऐप मजौद नहीं है, लेकिन Google इस पर जोरो से काम कर रहा है।

अगर उपर बताई गई तरीको से आपके पास Insights रिपोर्ट नहीं दिखाई परता है तो, इसका एक मतलब यह हो सकता है कि आपकी Search Console प्रॉपर्टी आपकी Google Analytics प्रॉपर्टी के साथ सही से जुड़ा नही है।

Google आपके content के Performance से जुड़े पुरी जानकारी आपको तभी दे सकता है जब आपकी Analytics प्रॉपर्टी और Search Console प्रॉपर्टी  Google Associate के साथ सही से जुड़ा हो। ध्यान देंने बाली बात यह है कि अभी के लिए, Insights , Universal Analytics प्रॉपर्टी (AU) का समर्थन करता है, लेकिन Google का, Analytics 4 पर भी काम जारी है और जल्दही यह सभी के लिए खुल दिया जाएगा।

Search Console Insights कौन सा डेटा दिखाता हैं?

Insights पर दिखाई देने बाले रिपोर्ट मे शामिल डेटा निचे दिए गए कुछ इस प्रकार हैं:

  • Page views रिपोर्ट।
  • औसतन Page views की अवधि।
  • साइट content जिन्हें पिछले 28 दिनों में Visit किया गया है।
  • आपके popular content कि रिपोर्ट।
  • आपके साईट traffic रिपोर्ट।
  • Search Engine पर users को आपके content कैसे मिलता है ,इस पर रिपोर्ट।
  • Social Media रिपोर्ट आदि।

इसके अलावा, रिपोर्टमे आपको ग्राफ दिखाई देता है,जोकि एक ही स्थान पर एकत्रित हैं। साथ ही, आपको एक ‘स्नातक टोपी’ बाला Icon मिलता है जिस पर क्लिक करके, आप प्रदर्शित डेटा के बारे में ओर Detail मे जानकारी जुटा सकते हैं और कुछ जरुरी सुजाव भी पा सकते हैं।

Search Console Insights क्यों जरुरी है?

अगर अप एक Blogger है या फिर एक अनलाईन Content Creater है तो,दरसल Google को आपकी परवाह है। इसी लिए Google ने Creater से जुड़े performaces कि रिपोर्टो को और अधिक स्पष्ट रूप से डेटा को प्रदशित करने के लिए इस कमाल के टुल को Develop किया है।

Insights में Google Analytics के कुछ डेटा होने के कारन एक Creater के तोर पर आपको इससे एक बड़ी उपलब्धि मिल सकता है और आपको अपने डेटा को एक नए Angle से देखने में मदद मिल सकता है।

तो ,अगर अप एक अनलाईन Content Creater है या फिर आपका अनलाईन पर  Business Releted कोई Presentation मजौद है तो आपको ओर बेहतर performaces के लिए Search Console Insights को गंभीरता से लेने की जरुरत है, कया पता आपको अपने व्यवसाय से जुड़े कइ नई दिशा प्राप्त हो और मार्केटिंग कि दुनिया मे आपने Content के साथ आप तेजि से आगे निकल जाए।

Benefits of Google Search insights in Hindi.

जैसा कि अब तक आप जान ही चुके होंगे कि Google Search Console insights टुल आपके webpages कि मौजूदा content के दिलचस्प रिपोर्टओ को प्रदशि॔त करता है जोकि आगे आपके बेहतर प्रदर्शन में मददगार सावित हो सकता है।Google ने अपने Portal मे इससे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है, जो निचे दिए गए कुछ इस प्रकार:

  • What are your best performing pieces of content?
  • How are your new pieces of content performing?
  • How do people discover your content across the web?
  • What people search for on Google before they visit your content?
  • Which article refers users to your website and content?
Data Source:-Google

Search Console insights SEO में कैसे मदद कर सकता है?

अपको पता ही होगा कि अनलाईन पर टिके रहने का मुल key बेहतर Content है।Search Engines भी हमेशा उन Content creaters पर ध्यान केंद्रित करता हैं जिनको कंटेंट क्रिएशन और अच्छी SEO रणनीतिक परिपक्वता होती है।Google भी अपने Algoritham के द्वारा किसी भी वेबसाइट को उनेके बेहतर Content और अच्छी SEO के आधार पर ही यह निर्धारित करना है की इसे SERP’s में कोन सी Page पर दिखाई देने चाहिए।

दरसल,  Search Engines में आप जितने अधिक दिखाई देंगे, आपको ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मिलने  की संभावना उतनी ही अधिक होता है।

Search Console रिपोर्ट यह सुनिश्चित करने में सहायक हो सकते है कि आपको प्राप्त होने वाले  traffic आपके कोन कोन सी Targeted Keywords के जरिए आपकी वेबसाइट तक पहुंचता है। इससे आपको उन Keywords कि पहचान करने में मदद मिल सकता है और फिर आप Keyword Planner Tool का उपयोग करके अपने Keyword को Plan कर सकते है ,जिनसे आपको अधिक Conversions की संभावना वनता है।

Search Console Insights का Use कौन कर सकता है?

Insights ,Google Search Console का ही हिस्सा है, इसलिए हर verified Account Holders आपने साईट property के साथ इसका उपयोग कर सकता है। पर इसके लिए आपको अपनी साइट को Analytics प्रॉपर्टी के साथ लिंक करने होंगे, जिससे की अप आपने content के बारे में और अधिक बेहतर जानकारी प्राप्त कर सके। 

 

जैसे कि आपको पहले भी बताई है कि,अभी के लिए, Insights सिफ॔ Analytics UA प्रॉपर्टी के साथ काम कर रहा है। लेकिन, सभी उपयोगकर्ता को Insights के Advantages को Provide कराने के लिए Analytics 4 पर भी काम चल रहा हैं।

अंतिम विचार

पिछले एक साल में, कुछ गिने चुने वेबसाइटों ने ही Search Console Insights टुल के परीक्षण में हिस्सा लिया है।पर ,यह टुल अब सभी प्रकाशकों के लिए उपलब्ध है। मे आपको इस टूल पर एक नजर डालने की सिफारिस करता हु , हो सकता है अपको इससे कुछ फायदा मिले और आप आपने Content के साथ नए विचारो को प्राप्त करें।

अगर आपको मेरा यह Article पसंद आता है तो , इसे अपने दोस्तो मे जरुर Share करे।इस तरह कि और Articles पाने के लिए मेरे Blog को जरुर Subscribe करें।और अगर Google Search Console Insights को लेकर आपके मन मे कोई सवाल या सुजाव है ,तो नीचे दी गई Comment Section मे जरुर लिखे।

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