keyword kya hai?जब आप Google या किसी अन्य खोज इंजन के साथ कोई जानकारी खोजते हैं, तो आप जो खोज रहे हैं उसे खोजने के लिए आप search box में कुछ शब्द टाइप करते हैं।

फिर खोज इंजन रिटर्न में आपको कुछ प्रासंगिक परिणाम देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे उन शब्दों से प्रासंगिक हैं जिन्हें आप search box में इनपुट के तौर पर ढ़ालते हैं।

लेकिन ,यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा तब है ,अगर आप ब्लॉगिंग से संबंधित हैं और अपने पेज को सर्च इंजन में रैंक करना पसंद करते हैं। एक ब्लॉगर के रूप में, किसी कीवर्ड के मूल सिद्धांत को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस article में, मैं यहां keyword के बारे में सभी कारकों और digital marketing के उद्योगों में उनके महत्व के बारे में बताऊंगा।

keyword kya hai?keywords meaning in hindi?

‘keyword’ का उपयोग डिजिटल मार्केटिंग में किसी शब्द या शब्दों के समूह का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसका उपयोग इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी खोज इंजन या search bar में खोज करने के लिए करता है।एक ‘keyword’ किसी शब्द या शब्दों का समूह है जो किसी भी वेब पेज की सामग्री का वर्णन करता है।

एक कीवर्ड, कुछ related word पर केंद्रित होता है जो उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए समझाने का काम करता है की आपकी वेब पेज किस बारे मे है।

यह वह खोज शब्द है जिसे आप एक तय वेब पेज के साथ SERP में रैंक करना चाहते हैं। जब उपयोगकर्ता उस keyword या phrase को Google या किसी अन्य खोज इंजन में खोजते हैं, तो वे उस वेब पेज को आपकी वेबसाइट पर परिणाम के रूप में ढूंढ सकते हैं।

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keywords important क्यों हैं?

Keywords महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह लोगों द्वारा खोजी जाने बाले जानकारी और उसकी आवश्यकता को पूरा करते है।यह आपके द्वारा प्रदान की जा रही जानकारी के बीच एक संचारक है।

एक content निर्माता के रूप में निश्चित रूप से आपका अंतिम लक्ष्य खोज इंजन पर रैंकिंग करना और आपकी साइट पर अधिक से अधिक organic traffic लाना है।

उस स्थिति में आपके niche से जुरी एक relevant keyword आपकी बेहतर ऑनलाइन उपस्थिति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

लेकिन, आपको इस पर जागरूकता होना चाहिए और determine होना चाहिए कि ,आपको आपने व्यवसाय के अनुसार किस प्रकार के ट्रैफ़िक की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, अगर आप एक digital marketing agency चलाते हैं और डिजिटल सेवाएं प्रदान करते हैं, तो आपको अपने niche से रिलेटेड keywords जैसे – SEO, keyword research tools जेसी keywords पर काम करने और उसे या उन जेसी keywords को रैंक कराने होंगे।

लेकिन इसके लिए keyword kya hai , और साथहि कीवर्ड रिसर्च कैसे करें,आपको इसकी पुरी जानकारी होनि चाहिए।मुटे तोर पर कहे तो , सही keywords के विना हो सकता है कि आप अपने व्यवसाय के लिए ट्रैफ़िक नहीं जुटा पाए।

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keywords के प्रकार

अब तक हमने जाना कि, keyword kya hai? अब keywords कितने type के होते है इसे भी जान ले।एक सफल website के लिए सही keyword को लक्षित करना बहुत जरुरी होता है।

जब आप अपने लिए एक best keyword की पहचान करते हैं, तो आप अपने business के लिए अधिक ट्रैफ़िक लीड के रूप मे प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको सही keyword srategy, उसके प्रकार और सभी विकल्पों को जानना होगा। यहाँ नीचे कुछ keywords के प्रकार के बारे मे बात कि गई है।

1. seed keywords or Short-Tail Keywords

seed keyword keyword kya hai? किसी भी keyword को खोजने से पहले, आपको एक seed keyword की आवश्यकता होती है जो आपकी niche को उजागर करता हो। एक seed keyword आपके business के लिए शुरुआती बिंदु है।

Seed keyword एक short-tail keyword होता है, जिसे head keyword के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर यह एक या दो शब्दों का होता है। एक seed keyword का monthly search volume high होता है और साथ हो उस पर competition भी high होता है।

Seed keyword हमेशा unmodified होता है जिसे बदला नही जा सकता।एक seed keyword का उदाहरण कुछ ऐसा होता है “Digital Marketing” जिसका long-tail keyword , Best Digital Marketing strategy कुछ इस तरह हो सकता है।

आपने business के अनुसार जब आप एक seed keyword के साथ आगे वड़ते है तो एक अनुमान के साथ शुरुआत करने होते हैं।ऐसे मे कुछ प्रश्न है जिसे आपको खुद से करना है जोकि कुछ इस प्रकार हैं:

  • आपकी वेबसाइट किस बारे में है?
  • एक product के रुप मे आप क्या बेचना चाहते है?
  • क्या आपको लगता है कि आपके द्वारा चुनी गई keyword आपको SERP मे अच्छा rank दिला सकता है ?
  • कौन से keyword पर आपको अच्छा CPC बाले विज्ञापनो कि provability वनता है?
  • आपकी वेबसाइट को visit करने के लिए visiter किन keywords का उपयोग कर सकता है ?

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2. Mid-Tail Keywords

मिड-टेल कीवर्ड कुछ – कुछ seed keywords कि तरह ही होता हैं, जिनमें ट्रैफ़िक की मात्रा अधिक होता है, लेकिन वे highly competitive होते हैं।

ये शब्द आमतौर पर वे दो से तीन शब्दों के वीच होते हैं और एक seed keyword की तुलना में थोड़े से अधिक वर्णनात्मक होता हैं। जैसे कि: Digital Marketing strategy

3. Long-Tail Keywords

Long-tail keyword kya hai? Long-tail keywords कीवर्ड सबसे लंबे keywords होता हैं और किसी खास targeted topic या दर्शकों के लिए लक्षित होते हैं।

आमतौर पर, इन keywords का search volume कम होता है और ये अरो के मुकाभले मे कम competitive होते हैं, और जिससे इन्हें रैंक करना आसान हो जाता है। क्योंकि वे अधिक specific होते हैं। आम तौर पर, यह seed keyword और mid-tail keywords की तुलना में higher conversion होता है।

4. Primary Keywords

एक primary keyword वह keyword होता है जिसे आप किसी webpage को target करने के लिए करते हैं। एक SEO friendly article के लिए एक primary keyword का होना बहुत जरुरी है।

एक primary keyword, search engines और readers दोनो को आपके page के बारे स्पष्ट संकेत देता है के आपके page किस topic पर आधारित है। इन तरह कि SEO practices आपके ट्रैफ़िक और ranking को सुधार ने में आपकी मदद करता है।

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LSI Keyword keyword kya hai? एक Related Keyword या LSI Keyword (latent semantic keywords), Main Keyword से संबंधित वाक्यांश या विविधताएं हैं। यह किसी भी webpage कि primary Keyword का समानर्थक है।

हर वेबपेज के लिए एक primary Keyword और अतिरिक्त तीन या चार संबंधित कीवर्ड assign किए जाने चाहिए, जो आपके वेबपेज को बेहतर रैंक देने के लिए सर्च इंजन को आसानी से समझने में मदद करते हैं।

6. Broad Match Keywords

Broad Match keyword kya hai? Google Ads के search campaign के लिए Broad Match Keywords का उपयोग किया जाता है। एक Broad Match Keywords, Google को किसी search पर आपका विज्ञापन दिखाने के लिए कहता है जो उस specific keyword का एक variant है।

यदि कोई व्यक्ति समान वाक्यांश, एकवचन या बहुवचन रूप, गलत वर्तनी, स्टेमिंग, समानार्थी, या विस्तृत मिलान शब्द के किसी अन्य संबंधित रूपांतर की खोज करता है तो विज्ञापन दिखाया जाएगा।

Search campaign के दौरान आप उन relevant searches जैसे कि (misspelling, stemming, synonym ,singular, plural) से न चूकें Broad Match Keywords इन बातो को सुनिश्चित करने में मदद करता है।

7. Phrase Match Keywords

एक phrase match कीवर्ड Google Ads campaign में target करने के लिए एक specific search phrase है। यह Match Keywords के रूप में सेट किए गए words का उपयोग करता है और Google को आपका विज्ञापन केवल तभी दिखाने के लिए कहता है जब किसी search query में exact Matches phrase शामिल हो।

इस तरह कि Keywords मे सेट किए गए शब्द search query में main keyword के आगे या पिछे भी हो सकता है।

8. Exact Match Keywords

Exact Match keyword kya hai? Google Ads campaign के लिए Exact Match Keyword एक संबंधित कीवर्ड से जुड़ा होता है। इस तरह के Keywords में, एक शब्द को एक specific कीवर्ड के रूप में सेट किया जाता है, जो Google को केवल तभी विज्ञापन दिखाने के लिए कहता है जब search quary सेट किए गए कीवर्ड से बहुत निकटता से संबंधित हो।

इस प्रकार के कीवर्ड गलत वर्तनियों, एकवचन या बहुवचन , संक्षिप्ताक्षरों, पुन: क्रमित शब्दों, व्याख्याओं, उसी specific कीवर्ड के सिमिलर search quary के साथ निकट संबंधित शब्दों के साथ काम करते हैं।

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9. Negative Keywords

Negative keyword kya hai? दरसल, Negative Keywords आपके विज्ञापन को चलने से रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। हलाकि, SEO में इस तरह के कीवर्ड की कोई अवधारणा नहीं है। Negative Keywords असल मे “मुक्त” शब्द से जुड़ा हुया है।

इस तरह का Keywords इसलिए use किया जाता है ,क्योंकि ऐसी कई कंपनियां है जो उन visitors को target नहीं करना चाहता हैं जो free products या services की तलाश में होता हैं।

keywords select कैसे करें?

एक blogger के तोर पर keywords को हमेशा आपकी visitors के जरुरत और आपकी content किस बारे मे है उसी हिसाब से किए जाने चाहिए। keywords ऐसी होने चाहिए जो व्यवस्थित रूप से अच्छी रैंक दिला सके और visitors को आपकी साइट पर ला सके।

keywords select करने से पहले आपको उन visitors की ज़रूरतों को समझने की जरूरत है जो आपके niche से related है।साथ ही आपको उन visitors कि search terms को भी analyze करने की जरुरत है जो वे content कि तलाश के दौरान करते हैं।

जब आप अपने niche से संबंधित एक अच्छी सामग्री बनाने के लिए keywords को तलाश ते हैं तो कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए और खुद से भी पूछना चाहिए :–

  • आप किस प्रकार का search terms खोजना चाहते हैं?
  • आपको क्या लगता है कि लोग आपकी content खोजने के लिए search engines पर किन शब्दों का उपयोग करेंगे?
  • search queries कैसी होंगी ?
  • एक user के रूप में आप किन keywords का प्रयोग करेंगे?

वेब और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर content launch करने से पहले Keywords को सावधानीपूर्वक चुनने कि जरुरत है।Keywords चुनने के लिए answerthepublic जैसे tool का सहारा ले सकते है। इस tool मे आपको बस आपना Main Keyword ढ़ालना है, यह tool suggestion के तौर पर आपको डेर सारे Keywords के results दिखाएगा।

Conclusion.

हर एक प्रकार के keywords को जानने से आपको और अधिक रणनीतिक विपणन योजनाए बनाने में मदद मिलेगा। जब आप keywords के सभी विकल्पों के बारे मे जान लेते हैं, तो आप अपने target audience से जुड़ने, ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए एक सही अच्छे कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

उम्मीद है कि, इस article के माध्यम से आप keyword kya hai? से संबंधित सभी जानकारी एकत्र कर पाए हैं।यदि आपके पास keyword kya hai? के बारे में कोई और प्रश्न हैं? तो comment box में जरूर लिखें और इस ब्लॉग को subscribe करें।

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