अगर आप search engine optimization के जरिए अपना ऑनलाइन व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो keyword research क्या है और इसे कैसे किया जाता है इसके बारे मे जानना आपके लिए बहुत ज़रुरी है। कीवर्ड मैपिंग आपको यह बताता है कि लोग किन विषयों को लेकर search engines पर ज़्यादा search करते हैं और, फिर उसी हिसाब से आप सही कीवर्ड एनालिसिस के साथ SEO tools कि मदद से अपना content तैयार करते है जिससे आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक और targeted दर्शक प्राप्त होते हैं।

इस शोध के जरिए आप प्रति माह internet पर search किए जाने बाले high searchable terms कि एक लिस्ट तैयार कर सकते हैं और अपने लिए उन विषयों पर content कि तैयारी कर सकते है जिन पर आप content बनाना चाहते हैं। फिर इन विषयों का उपयोग करके आपने लिए एक अच्छा यूज़र बेस बना सकते हैं।
इस article से आपको पता चल जाएगा कि keywords define करना कितना महत्वपूर्ण है और आप इसे कैसे बेहतर या अधिक प्रभावी ढंग से कर सकते हैं। इसकी पेचीदगियों को गहराई से जानने से पहले इन्है खोजने कि तरीकों के बारे मे जानने कि कोशिश करते है और इसकी मूल बातों को समझ लेते है।
Table of Contents
कीवर्ड रिसर्च क्या है?
दरअसल, Keyword ideas किसी services, जानकारी या प्रोडक्ट की खोज करते समय आपके लक्षित ग्राहकों द्वारा उपयोग की जाने वाले सवालों की प्रकृति और इरादे को समझने की प्रक्रिया है। इसका आकलन आपकी वेबसाइट के लिए सर्वोत्तम एसईओ अवसरों का विश्लेषण, तुलना और प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है।
“Keywords” को कई अलग-अलग कैटिगरीज में विभाजित किया जा सकता है, जैसे की सिंगल टर्म, शॉर्ट टेल , लंग टेल , इनफॉरमेशनल, नेविगेशन, कमर्शियल ट्रांजैक्शंसनल, ब्रांडेड कीवर्ड्स और यह सभी प्रकार के वाक्यांश सीड या मेंन कीवर्ड्स से संबंधित होते हैं। कीवर्ड रिसर्च उन सभी वाक्यांश को खोजने की एक प्रक्रिया है जो आपके दर्शक किसी उत्पाद या सेवा को खोजने की दौरान उपयोग करते हैं। दरसल यह खोज शब्द, users द्वारा search engines में सबमिट की गई search queries से जुड़ा होता हैं।
इन खोज शब्दों के बिना आप अपने उत्पादों या सेवाओं को अपने लक्षित दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हो सकते। यह एक SEO रणनीति है जो आपको ऑनलाइन पर अपने प्रतियोगियों के साथ लड़ाई मे जीत हासिल करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।
वे एक शब्द से बने हो सकते हैं, या फिर कई शब्द एकसाथ मिलकर भी हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर “keyword research kaise kare” इसी सर्च क्वेरी को अगर हम देखे तो, “keyword” एक शब्द से बने है जौकि एक मुख खोज शब्द है और बाकी वाक्यांश कुछ और शब्दों के साथ मिलकर संपूर्ण होता है जौकि एक long tail term के तौर पर जाना जाता है।
कीवर्ड रिसर्च क्यों ज़रूरी है?
एक content निर्माता के लिए एक खोज शब्द को ढूंढ निकालना बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह इस बात पर एक स्पष्ट धारना बनाता है कि आपके दर्शक इंटरनेट का उपयोग करते समय किन खोज शब्दो का उपयोग सबसे ज्यादा कर रहे हैं। और कीवर्ड अनुसंधान यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि लोग Google या अन्य खोज इंजनों में प्रश्नों के रूप में क्या दर्ज करते हैं।
अगर आप प्रासंगिक खोज शब्दावलियों से बचते होये content बना रहे हैं तो , निश्चित रूप से ना सर्च रिजल्ट पर आपकी रैंकिंग अच्छी होगी और ना ही कोई यूजर आपके कंटेंट को इंटरनेट पर देख पाएगा। बहुत से ऐसे नए कंटेंट क्रिएटर इस तरह की गलती करते हैं, न तो वे प्रॉपर कीवर्ड सिलेक्शन करते हैं नहीं इनका उपयोग कंटेंट क्रिएशन के दौरान करते हैं।
नतीजन उन्हें SERP पर अच्छी रैंकिंग प्राप्त नहीं हो पाती और अपने टारगेट से चूक जाते हैं। इसके पीछे कारण वही ही है की प्रॉपर कीवर्ड ट्रैकिंग कैसे किया जाता है इसके बारे में उनके पास सटीक जानकारी नहीं है। नतिजन वेबसाइट मालिकों का एक बड़ा हिस्सा (लगभग 90% pages को) Google या Bing जैसे पापुलर सर्च इंजन के SERP से ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं होते है।
खोज शब्द अनुसंधान की मूल बातें
अगर आप खुद को एक एसईओ फ्रेंडली कंटेंट राइटर के रूप में अपनी टॉपिकल अथॉरिटी को बिल्ड करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना काफी आवश्यक है कि किसी भी वेबसाइट के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के लिए सटीक खोज शब्दों का अनुसंधान सबसे पहला कदम है। इसी लिए आपको भी आपने website की EAT अथॉरिटी को बिल्ड के लिए यूजर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले इन सर्च टर्मस की प्रॉपर अनुसंधान की आदत डालने की आवश्यकता होती है, खासकर जब आप आपने लिए एक नई कंटेंट की तैयारी कर रहे है या नए कंटेंट लिखने पर विचार कर रहे है।
प्राथमिक खोज शद्ब वास्तव में संबंधित शब्दों का एक समूह हैं। जब आप अपने blogpost के लिए कोई topics खोजने की कोशिश कर रहे होते हैं तो यह प्राइमरी टर्म के समूह से संबंधित होते है, जो उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए समदर्शी शब्दावली के साथ खोजकर्ताओं के इरादे को उजागर करता है। इन खोज शब्दावली को केवल एक सर्च टर्म तक सिमीत नही छोड़ा जाना चाहिए, बल्कि इन्हें similar intent बाले प्रमुख वाक्यांश के तौर पर सेमांटिक एसईओ को बेहतर करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
मान लीजिए अगर कोई user “What is email marketing?” इस सर्च टर्म को कीसी और तरीके से search करता है, जैसे कि “How many types of email marketing are there?” या फिर ”How does email marketing work?” तो इसे similar intend या Related searches बाली खोज शद्ब कहा जाता है, क्योंकि इन तीनों ही क्वेरीज में यूजर का इंटेंट लगभग एक ही समान दिखाई दे रहा है और वह है ईमेल मार्केटिंग के बारे में पर्याप्त जानकारी जुटाना। । सिमिलर इंटेंट वाले वाक्यांश के कुछ example यहा निचे दिया गया है ताकि आपको इसके बारे मे एक प्राथमिक अवधारणा मिल सके।
डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (सूचनात्मक)
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे ज्वाइन करें? (व्यावसायिक या खोजी)
यह सभी प्राथमिक खोज शब्दों से जुड़े लोंग टेल टर्मिनोलॉजी का similar intent बाले या Releted शब्दावली है जिसे आपको कायदे से आपने content मे सामिल करना होता है।
कीवर्ड पर रिसर्च करने का सही तरीका क्या है?
ऐसे तो, इन खोज शब्दों का पता लगाने के कई तरीके हैं, मैन्युअल तरीके से या स्वचालित किसी टूल के उपयोग से किया जा सकता है। लेकिन आप जिस भी तरीके का उपयोग करते हैं, कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है। नीचे keyword research करने के कुछ steps दिए गए है जिन्हे आप follow कर सकते है :
1. अपने विषय का चयन करें:
आपको अपने साइट पर quality traffic प्राप्त करने के लिए, आपको उन्हीं शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करने की आवश्यकता है, जिन्हे आपके दर्शक खोज रहे हैं।इसके लिए आपको पेहले यह निर्धारित करने की आवश्यकता है के इन मे से कोनसा विषय आपके services और industry से संबंधित हैं।
अगर आप इसके लिए मैन्युअल तरीके कों आजमाना चाहते है, तो Google के search results के निचले भाग में दिए जाने बाले Related search या suggested keywords को follow कर सकते है।
2. Research tools का ईस्तेमाल करे:
यह तो तय है कि आपके प्रतियोगी पहले से ही स्ट्रैटेजिकल SEO का उपयोग कर रहे होंगे। तो,इसका मतलब यह है कि जहां आप चाहते हैं, वहां रैंकिंग हासिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन, चिंता ना करे , इसके लिए आपको सिफ॔ सठीक और संभावित खोज शब्दों को ढूंढ निकालने की जरूरत है।
ऐसे तो कई प्रकार के competitive keyword research tools हैं जो आपको एक आदर्श key Phrase खोजने में मदद कर सकता हैं। इन मे से, Google Trends, Wordstream, Moz, Google Analytics, SEMrush, Ahref आदि सबसे लोकप्रिय कीवर्ड finder tools हैं। इनमें से कुछ tools पूरी तरह से मुफ़्त हैं, ओर कुछ paid है।
लेकिन आप शर्तों के साथ उन्हें कुछ हद तक फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।आपको बस अपने प्रतिद्वंद्वी के डोमेन नाम को उनके सिस्टम पर दर्ज करना है। अब आप उन सभी सर्च टर्म्स के रिपोर्ट को देख सकते है, जिनके लिए वे ranking कर रहे हैं, साथ ही साथ उनकी search volume और competitions को भी देख सकते है।
3. Long-tail keywords का Use करे:
Google बॉट द्वारा उपयोगकर्ता के इरादे को बेहतर ढंग से समझने और एक SEO strategy के लिए हमेशा एक specific length वाले Long-tail keywords को target करने की आवश्यकता होती है। एक लंग टेल कीबोर्ड के साथ सर्च इंजन पर रैंक करना आसान हौता है, क्योंकि इसके पीछे यूजर्स के सर्च इंटेंट छिपे होते हैं।
दूसरी ओर, Short-tail, या प्राईमरी टर्मिनोलॉजी एक व्यापक topic को represent करता हैं जहां कंपटीशन काफी अधिक होता है।आम तौर पर, एक Short-tail Phrase का monthly search volume अधिक होता है और ऐसे शद्बो के साथ काम करने के लिए आपको प्रोत्साहित कर सकता है। लेकिन वास्तव में, ऐसे शद्बो के साथ रैंक करना अक्सर बेहद कठिन होता है।दूसरी ओर, long-tail बाले शद्बो के search volume अधिकतर कम होते है, लेकिन SERP पर इसे रैंक करना तुलनात्मक रूप से आसान होता है।
Long-tail वाले सर्च टर्म्स अधिक specify होने के कारण इसमे users का search intention स्पष्ट होता है जिससे सर्च इंजन को विजिटर के प्रति अपना कमिटमेंट पूरा करने में आसानी होती है और बदले में आप अपने लिए एक अच्छा रैंकिंग प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। इसका मतलब है कि इनके साथ higher conversion होने के chances अधिक होते है।
4. Search volume, difficulty, CPC को Analyse करे:
जब आप आपने लिए एक संभावित खोज शद्बो की सूची तैयार कर लेते हैं, तब आपको किसी researching tool कि मदद से सभी मीट्रिक को जाच लेने चाहिए, जैसे Search volume, ranking difficulty, CPC आदि। जब आप एक आदर्श कीवर्ड को खोज रहे हो तब आपको यह ध्यान मे रखना जरुरी है कि उनकी Search volume जितना हो सके अधिक और keyword difficulty अपेक्षाकृत कम होने चाहिए है।
5. एक अंतिम सूची बनाएं:
अपना शोध पूरा करने के बाद आपको इनकी एक अंतिम सूची बनाने कि जरुरत है। हालांकि शुरु- शुरु मे आपको यह सभी अनावश्यक सा लग सकता है, लेकिन जब आप इनका इस्तेमाल करने जाएंगे तो, यह सूची आपको एक मूल्यवान संसाधन लगने लगेगा।
6. अपने competitors को Analyse करे
एक एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल तैयार करने और उसे सर्च रिजल्ट पर अच्छी रैंकिंग प्रपोजिशन दिलाने के लिए केवल keyword search करलेना ही पर्याप्त नहीं है। आपको यह भी पता लगाने चाहिए कि आपके competitors कौन-कौन सी स्ट्रेटजी पर काम कर रहा है। आपको अपने कंपीटीटर की हर गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए और उसी हिसाब से अपनी अन पेज एसईओ स्ट्रेटजी तैयार करने चाहिए।
आप अपने competitor को जितना बेहतर समझेंगे, यह आपके रैंकिंग के लिए उतना ही बेहतर होने बाला है। अपने प्रतिद्वंदियों को एनालाइज करने से आप उन शब्दावलियों की पहचान कर पाएंगे जिनके बदौलत वे रिजल्ट पेज पर राज कर रहे हैं। एक बार जब आप इन शब्दावलियों की पहचान करलेते है तो आप भी इनका उपयोग करके अपने रैंकिंग को सुधारने की प्रयास कर सकते हैं।
SEO के लिए रिसर्च टूल की एक शॉर्टलिस्ट
किसी भी वेबसाइट कि content के लिए keywords खोजना और उनका मूल्यांकन करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है। हालांकि, एसईओ की दृष्टिकोण से खोज शब्दों का उपयोग करना काफी महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से इंटरनेट पर ऐसे कुछ कीवर्ड ढूंढने वाले टूलस हैं जिसका उपयोग करके आप अपने लिए सर्वोत्तम कीवर्ड की खोज कर सकते हैं और अपने एसईओ प्रयासों में तेजी ला सकते है।
हालांकि, इनमें से कुछ टूल paid version और कुछ free versions होते है जिनका चुनाब आप आपने जरुरतो के अनुसार कर सकते है।अगर आप साधारण या ऊपरी तौर पर रिसर्च अभियान करना चाहते हैं तो फ्री वर्जन भी आपके लिए पर्याप्त हो सकता है। लेकिन अगर आप गहरी शोध की अपेक्षा करते हैं तो फिर आपको सब्सक्रिप्शन ऑप्शन की तरफ रुख करना सही रहेगा।
यहाँ, आपके लिए कुछ best keywords research tool के बारे मे दिया गया है जिनकी मदद से आप आपने लिए प्रासंगिक खोज शब्दावलियों को चुन सकते है:
रिसर्च टूल (मुफ़्त)
- keywordtool
- Answer the public
- kw planner google(AdWords planner)
- google suggest tool
- Google Analytics
- Google search console
- Google treand
रिसर्च टूल प्रो (सशुल्क)
- Ahrefs
- SEMrush
- WordStream
- SEMScoop
चलिए इनमें से कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल्स की विशेषताओं के बारे में संक्षेप चर्चा कर लेते हैं:
- Google Trends: सर्च इंजन के रुझान वाले शब्दांश को खोजने के लिए गूगल ट्रेंड्स एक अच्छा स्रोत है। गूगल ट्रेंड्स गूगल द्वारा प्रदान किया गया एक फ्री रिसर्च टूल है जो आपको संबंधित प्रश्नों का एक सेट प्रदान करता है जिससे आप अपने लिए सेमांटिक शब्दावली की एक सूची बना सकते हैं और इनका उपयोग अपने लेख के दौरान कर सकते हैं। यह उपकरण न केवल किसी seed keyword की लोकप्रियता को जाचने के लिए उपयोगी है, बल्कि क्षेत्रीय विविधताओं पर मूल्यवान डेटा भी प्रदान करता है।
- Keywords Everywhere: यह एक ब्राउज़र एक्सटेंशन सॉफ्टवेयर या टुल है जो पहले बिल्कुल Free होया करता था पर यह अब मुफ़्त नहीं रहा।
- Soovle: यह विकिपीडिया, Google, Amazon, YouTube, Bing, और Yahoo जेसे सर्च इंजन पर खोज किए जाने बाले highly searchable डेटा की एक त्वरित सूची तैयार करता है।
- Answer The Public: यह टुल सीड कीवर्ड के आसपास पूछे गए प्रश्नों और वाक्यांशों को तैयार करने बाला एक बड़ीया रिसर्च टूल है। इसमे आपको बस एक सीड या प्राथमिक खोज शद्ब दर्ज करने होते है और यह उस कीवर्ड से संबंधित सभी प्रश्नों के साथ कुछ ही पल मे एक शानदार विजुलाइजेशन आपके सामने प्रस्तुत करता है, और यह Google ओर Bing द्वारा मान्यता प्राप्त है।
- Google kw planner: Kw (कीवर्ड) planner, Google Ads का इंटरफ़ेस है। जिसके जरिए आप आपने लिए बेहतर विकल्प बाले long-tail keyword find कर सकते है, साथही इनके search volume, cpc आदि का पता लगा सकते है।आपको इन पर दिखाई जाले बाले डेटाओ को एकत्रित करके इने Ahref, SEMRush, Ubersuggest जैसे रिसर्च टूल के जरिए विश्लेषण करके एक अंतिम कीवर्ड का चयन कर सकते है। पर इसके लिए Google Ads पर आपका एक account होना चाहिए। Google Ads पर account बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस आपने E-mail id के साथ इस पर sign up कर लेना है, उसके बाद Tool & setting > keyword planner. यहा पर अब आपको दो option मिलेंगे “Discover new keywords” और “Get search volume and forecasts”। Google keyword planner के बारे मे ओर अधिक विस्तार से जानने के लिए इस article को विजिट सकते है।
- Related Searches: यह खोज इंजन पर खोजे जाने बाले संबंधित शब्दावलियों का सबसे विश्वसनीय और ऑर्गेनिक स्रोत है जौ खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के नीचले भाग मे पाया जाता है। बस result page के निचले भाग तक स्क्रॉल करके इन कीवर्ड को प्राप्त कर सकते है।

- People Also Ask: गूगल के सर्च बार में अपना प्राथमिक खोज शद्ब दर्ज करें और “People also ask” section को देखें। यह section आपको आपके कीवर्ड से संबंधित खोजे जाने बाले सभी लोकप्रिय कीवर्ड दिखाई देगा। आप जितनी अधिक उन पर क्लिक करेंगे, सूची उतनी ही लंबी होती गाएगी। आप जब तक उन पर क्लिक करना जारी रखेंगे तब तक आपके सामने संबंधित प्रश्नों की एक विस्तृत सूची आते रहेंगी, और फिर बस उस सूची को अपनी ड्राफ्टिंग लिस्ट में सामिल कर लेना है।

Conclusion
keyword difficulty को लेकर हर research tool के अपने अलग-अलग मेट्रिक्स हो सकते है। कोई भी मेट्रिक्स केवल एक दिशानिर्देशक के रूप में काम करता है, न कि आपको exact data provide कराता है।
कोई भी मीट्रिक आपको सटीक जानकारी नही दे सकता आपको हमेशा इस बात को मानकर चलना है। इसी लिए कभी भी keyword difficulty को एकमात्र सुराग के रूप में न लें। हमेशा आखे बंद करके सिर्फ इन मीट्रिक पर अमल ना करे क्योंकि इसमें गलती की गुंजाइश रहता है।
वेसे अगर आपका कंटेंट अधिक प्रासंगिक और SEO फ्रेंडली हो, तो आप high authority वाली वेबसाइटों को भी पछाड़ सकते हैं। इनके अलाबा भी ऐसे कई और अन पेज एसईओ मुद्दे होते हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है। जैसे कि आपका seo skills,आपके वेबसाइट कि डोमेन अथॉरिटी और आपके कंटेंट की प्रासंगिकता।
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Biswajit Debnath
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