Digital Marketing Kya Hai?Ise Kaise Kare?

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Digital Marketing Kya Hai?Ise Kaise Kare?डिजिटल मार्केटिंग शब्द पिछले कुछ वर्षों में एक बहुत लोकप्रिय शब्द बन गया है। लगभग हर कोई जो इंटरनेट का उपयोग करता है, डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात कर रहा है। सभी क्षेत्रों के पेशेवर अब डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जागरूक हो रहे हैं और इसमें अपने व्यवसाय को एकीकृत करने की कोशिश कर रहे हैं।

Digital Marketing Kya Hai?

तो, डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग एक आधुनिक और स्मार्ट मार्केटिंग टूल है जो इंटरनेट या ऑनलाइन माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल तकनीक जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य डिजिटल मीडिया और प्लेटफार्मों का उपयोग करता है।धीरे-धीरे इसका विकास और विस्तार  1990 से लेकर 2000 के दशक में शुरू हुआ। 

ब्रांडों, व्यवसायों, विपणन और सेवाओं के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग छोटे पैमाने पर शुरू हुआ, क्योंकि डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म मार्केटिंग योजनाओं और रोज़मर्रा के जीवन में तेजी से एकीकृत हो गए। लोग अव भौतिक दुकानों पर जाने के बजाय खुद को बदल रहे हैं और डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। ये डिजिटल मार्केटिंग अभियान इन दिनों आम हो गए हैं।

Digital Marketing का इतिहास। 

डिजिटल मार्केटिंग का विकास प्रौद्योगिकी के विकास से अलग नहीं है। 1971 में, रे टॉमलिंसन ने पहला ईमेल भेजा, और उनकी तकनीक ने लोगों को विभिन्न मशीनों के माध्यम से फाइल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए एक मंच बनाया। 1980 के दशक में, कंप्यूटर ने बड़ी मात्रा में ग्राहक डेटा संग्रहीत करने के लिए पर्याप्त भंडारण क्षमता हासिल कर ली। 

विभिन्न कंपनियों की एक सीमित सूची के बजाय, उन्होंने डेटाबेस मार्केटिंग जैसी ऑनलाइन रणनीतियों को चुनना शुरू कर दिया। इन राष्ट्रीय डेटाबेस कंपनियों ने ग्राहकों की जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से ट्रैक करना शुरू कर दिया, और खरीदार और विक्रेता के बीच संबंधों को बदल दिया।

डिजिटल मार्केटिंग शब्द पहली बार नब्बे के दशक में अस्तित्व में आया था। व्यक्तिगत कंप्यूटरों के आगमन और लोकप्रियता के साथ, ग्राहक संबंध प्रबंधन अनुप्रयोगों के लिए विपणन तकनीक का महत्व काफी बढ़ गया है।

Digital Marketing का  विस्तार।

तो, डिजिटल मार्केटिंग क्या है? 2000 के दशक में इंटरनेट की बढ़ती संख्या और iPhone के जन्म के साथ, उपभोक्ताओं ने बिक्री टीम से परामर्श करने के बजाय उत्पादों की खोज करना और उनकी जरूरतों को पहले से तय करना शुरू कर दिया, जिससे कंपनी के विपणन विभाग के लिए एक नई समस्या पैदा हो गई।

2010 के दशक में डिजिटल मार्केटिंग और भी व्यापक हो गई, जब डिजिटल मीडिया एक्सेस डिवाइस तेजी से फैलने लगे। फेसबुक, यूट्यूब, लिंक्डइन और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया के विकास के साथ, उपभोक्ता अपने दैनिक जीवन में डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स पर निर्भर होते जा रहे हैं।डिजिटल मार्केटिंग को ‘ऑनलाइन मार्केटिंग’, ‘इंटरनेट मार्केटिंग’ या ‘वेब मार्केटिंग’ के रूप में भी जाना जाता है। वैश्विक डिजिटल मार्केटिंग एक आम शब्द बन गया है।

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Digital Marketing Importance in Hindi.

Digital Marketing Kya Hai?-ऑनलाइन मार्केटिंग आपके उत्पाद के विपणन के लिए एक नया, अलग और उपयोगी तरीका बन गया है। ऑनलाइन मार्केटिंग सिस्टम ने एक नया क्षितिज खोल दिया है, जिसके आधार पर उत्पाद सेवाओं का आधुनिकीकरण हुआ है। पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व एक अलग स्तर पर पहुंच गया है।

यह व्यवसाय और ग्राहक दोनों का एक अभिन्न अंग बन गया है।अब केवल एक वेबसाइट होना या कुछ ऑन-द-स्पॉट विज्ञापन चलाना  पर्याप्त नहीं है।अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए, आपको एकीकृत डिजिटल विपणन रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता है।जिस तरह से इंटरनेट हमारे साथ जुड़ रहा है, उसके अनुपात में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व बढ़ रहा है।

आइए एक नज़र डालते हैं कि आपके व्यवसाय को विकसित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की क्या आवश्यकता है।

Digital Marketing Kaise Suru Kare?

मार्केटिंग बजट हर छोटे या बड़े व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, व्यवसाय के दृष्टिकोण से इसे सही तरीके से खर्च करना और अधिक से अधिक लाभ कमाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। उसी तरह, यह चुनना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किस माध्यम का चयन करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग बनाम पारंपरिक विपणन दोनों मामलों में, आपकौ जानना हैं कि आपका बजट कहाँ और कैसे खर्च करना है। अधिक विवरण के लिए हमें नियमित रूप से देखें।

Digital Marketing Vs Traditional marketing मार्केटिंग पर स्पष्टता प्राप्त करने से आपको एक बेहतर विचार विकसित करने में मदद मिलेगी, कौन सी मार्केटिंग पद्धति किसी व्यवसाय के लिए उपयुक्त हो सकती है, और इसे कैसे लागू किया जाना चाहिए आदि। यदि आप अपना ब्रांड बनाना चाहते हैं और अपने ग्राहक आधार के निर्माण के लिए social media marketing का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे स्वयं  शिक्षा के माध्यम से या किसी विशेषज्ञ की मदद से कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग बनाम पारंपरिक मार्केटिंग आपको दोनों में से किसका उपयोग करना चाहिए और क्या अंतर है? सही मार्केटिंग पद्धति का चुनाव करना प्रत्येक विपणक के लिए एक पुराना और सार्थक प्रश्न है। यदि आप एक सफल व्यापारी बनना चाहते हैं, तो आपको Digital Marketing Kya Hai? इसे सही तरीके से जानना बहुत जरूरी है।

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Traditional Marketing Stretegy.

ट्रैडिशनल मार्केटिंग एक प्रकार का मार्केटिंग सिस्टम है, जो अखबारों, रेडियो, प्रिंटमीडिया, पत्रिकाओं, होर्डिंग, कॉलिंग, इत्यादि में हमारे द्वारा देखे और सुने जाने वाले विज्ञापनों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ब्रांडों को बढ़ावा देता है। पारंपरिक विपणन विभिन्न प्रकार के ऑफ़लाइन विज्ञापन और प्रचार विधियों का उपयोग करता है।

डिजिटल युग में, विभिन्न कंपनियां विज्ञापन के लिए पारंपरिक विपणन प्रणालियों का उपयोग करती हैं। आकर्षक विज्ञापन स्थानीय बाजार को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपका विज्ञापन लंबे समय तक आपके ब्रांड के प्रति जागरूकता बनाए रखता है। पारंपरिक विज्ञापन का एक और फायदा यह है कि आप ऐसे लोगों को लक्षित कर सकते हैं जिनकि ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।

हालांकि, पारंपरिक विपणन में कुछ कमियां हैं, उदाहरण के लिए –

यदि आप चाहते हैं तो आप अपने विशिष्ट दर्शकों को लक्षित नहीं कर सकते।
आप अपने दर्शकों और प्रतिक्रिया का आदान-प्रदान नहीं कर सकते, अपने विज्ञापनों के लिए ग्राहक की प्रतिक्रिया को माप नहीं सकते।

डिजिटल मार्केटिंग की तुलना में ट्रैडिशनल मार्केटिंग सिस्टम बेहद महंगे हैं।

Types of Digital Marketing In Hindi.

Digital Marketing Kya Hai?-डिजिटल मार्केटिंग एक विपणन प्रक्रिया है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या इंटरनेट के उपयोग के माध्यम से काम करता है। किसी व्यवसाय या ब्रांड के दृष्टिकोण से विश्लेषण करते समय, आपको डिजिटल मार्केटिंग सिस्टम की एक विस्तृत विविधता पर विचार करने की आवश्यकता होती है। आपको अधिक से अधिक डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में मास्टर होने की आवश्यकता है ताकि आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति आपके पक्ष में काम करे।

“डिजिटल मार्केटिंग” शब्द एक अंतर्निहित शब्द की पेचीदगियों को समझने के लिए आवश्यक है। आपको इस बात का स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए कि डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में आप किस तरह की मार्केटिंग रणनीतियों को शामिल करना चाहते हैं। सामरिक रूप से, किसी को भी एक प्रकार के डिजिटल विपणन पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। सबसे सफल डिजिटल मार्केटिंग समाधान एक मल्टी-चैनल दृष्टिकोण का पालन करते हैं। नीचे कुछ विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग पर चर्चा करने का प्रयास करेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे शुरू करें?

सामाजिक मीडिया विपणन(Social Media Marketing)

सोशल मीडिया मार्केटिंग आमतौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइटों को संदर्भित करता है जो किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती हैं। 

लेकिन सावधान रहें, सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफल होने के लिए, आपको  सामाजिक नेटवर्क का पूरी तरह से ज्ञान होना चाहिए। प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क में विभिन्न विशेषताएं मौजूद हैं। कुछ सामाजिक नेटवर्क आपकी स्थिति, उत्पादों और सामग्री के लिए बहुत अच्छा काम करेंगे – अन्य नहीं।

विषयवस्तु का व्यापार।(Content Marketing).

कंटेंट मार्केटिंग एक अन्य प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग प्रक्रिया है जिसका मुख्य लक्ष्य कंटेंट राइटिंग के माध्यम से दर्शकों को आकर्षित करना। सामग्री का मूल्यांकन करके और दर्शकों या खरीदारों के लिए इसकी प्रासंगिकता का विस्तार करके, जितना संभव हो उतना आकर्षण पैदा करना और आदर्श रूप से इसकी स्थिरता बनाए रखना। 

इसका अंतिम लक्ष्य लाभदायक ग्राहक कार्रवाई करना है।मोटे तौर पर सामग्री प्रबंधन और अन्य डिजिटल विपणन गतिविधियों की तरह डिजिटल प्रबंधन, सामाजिक मीडिया विपणन, एसईओ या ईमेल विपणन का एक अभिन्न अंग है। आपके द्वारा अनुसरण की जाने वाली प्रत्येक विपणन गतिविधि में गुणवत्ता सामग्री का होना महत्वपूर्ण है।सामग्री विपणन के कुछ उदाहरण हैं: ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, पॉडकास्ट, इन्फोग्राफिक्स, श्वेत पत्र, केस स्टडी, ईबुक।

अफिलियाट मार्केटिंग।(Affiliate Marketing).

Affiliate Marketing के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। यदि आपके पास एक अनुमोदित सहबद्ध कार्यक्रम है, तो आप एक गारंटीकृत आय अर्जित कर सकते हैं।मूल रूप से, अधिकृत विपणन डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है, जहां एक व्यक्ति अन्य व्यवसायों के साथ साझेदारी करता है और उत्पाद खरीदने के लिए खरीदारों को प्रोत्साहित करने के लिए कमीशन लेता है। 

इसकी कल्पना करें: आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी बाहरी वेबसाइट का लिंक डालते हैं। जब भी कोई उपयोगकर्ता इस बाहरी वेबसाइट पर जाता है और एक उत्पाद खरीदता है और उसके लिए आपको एक निश्चित कमीशन मिलता है।यह विपणन रणनीति ब्लॉगर्स के लिए बेहद प्रभावी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे किसी दिए गए विषय पर विभिन्न प्रकार के लेख लिख सकते हैं और स्वाभाविक रूप से स्वीकृत लिंक शामिल कर सकते हैं।

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SEOमार्केटिंग।(Search Engine Optimization).

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) हाल के दिनों में बाजार में एक चर्चा का विषय बन गया है, और यही कारण है कि – Google और बिंग जैसे खोज इंजनों के माध्यम से 90% से अधिक खोजों में वृद्धि हुई है। एसईओ के साथ, आप अपने सबसे प्रासंगिक कीवर्ड के लिए खोज परिणाम पृष्ठ पर रैंक कर सकते हैं, और इस प्रक्रिया के माध्यम से आप संभावित ग्राहकों तक बहुत जल्दी पहुंच सकते हैं।एक प्रभावी एसईओ रणनीति कीवर्ड अनुसंधान, सामग्री निर्माण, बैकलिंक का निर्माण,  वेबसाइट अनुकूलन तकनीक और कई अधिक तालमेल तकनीकों के साथ बनाई गई है। यहां तक ​​कि स्थानीय एसईओ नामक एक विशिष्ट उपसमुच्चय है, जो अपने स्थानीय समुदाय के लिए छोटे व्यवसायों के विपणन पर केंद्रित है।

एसईओ के कारणों में से एक बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह अंतर्मुखी विपणन का एक प्रभावी रूप है। इसका मतलब यह है कि ग्राहकों तक पहुंचने के बजाय आप खोज इंजन के माध्यम से ग्राहक प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।SEO आपको अपनी वेबसाइट और ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करने में मदद करता है ताकि आप अधिक अवसरों के साथ आपके लिए अधिक ट्रैफ़िक ग्राहक के  रूप में प्राप्त कर सकें।

पे-पर-क्लिक (Pay-Per-Click Advertising).

पे-पर-क्लिक विज्ञापन, जिसे PPC के रूप में भी जाना जाता है, डिजिटल मार्केटिंग के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक है पे-पर-क्लिक विज्ञापन। यह एक विशिष्ट विज्ञापन मॉडल है जहाँ आप केवल अपने विज्ञापन पर मिलने वाले क्लिकों की संख्या के लिए भुगतान करते हैं। PPC सर्च इंजन मार्केटिंग छतरी के नीचे होता है जब यह SERP पर विज्ञापनों पर लागू होता है, लेकिन यह अन्य साइटों पर सहबद्ध विपणन और विज्ञापनों तक भी विस्तार कर सकता है।

जब आप एक पीपीसी विज्ञापन डालते हैं, तो आमतौर पर अग्रिम लागत कम होती है। यदि कोई ग्राहक आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आप न्यूनतम लागत का भुगतान करते हैं। यदि कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो आप कुछ भी नहीं देते हैं। यह सीमित बजट या छोटे व्यवसायों के लिए आकर्षक होता हैं। हालाँकि, यह अनुमान लगाना भी मुश्किल है कि आपको महीने के अंत में कितना खर्च करना होगा।

एक क्लिक की औसत लागत लगभग $ 1-2 है, लेकिन यह काफी हद तक आपके उद्योग पर निर्भर करता है और आप किन खोजशब्दों को लक्षित करना चाहते हैं। अत्यधिक प्रतिस्पर्धी उद्योग या कीवर्ड अधिक शुल्क लेंगे – सबसे अधिक मूल्य-प्रति-क्लिक बीमा उद्योग में है, जहां कुछ कीवर्ड $ 50 + प्रति क्लिक के रूप में खर्च कर सकते हैं।

ईमेल विपणन। (Email marketing).

हर दिन 100 बिलियन से अधिक ईमेल भेजे और प्राप्त किए जाते हैं। ईमेल संचार में एक नई बात नहीं है, लेकिन यह अभी भी डिजिटल मार्केटिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ईमेल मार्केटिंग छोटे व्यवसायों के लिए सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल उपकरण है जो अपने संदेश को लक्षित दर्शकों तक बहुत आसानी से पहुंचाते हैं।

ईमेल विपणन ईमेल के माध्यम से अपने संपर्कों और लक्षित संदेशों को भेजने की एक सरल प्रक्रिया है। अन्य प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों की तरह, ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से आपके द्वारा भेजे जाने वाले संदेश हमेशा प्रचारक नहीं होते हैं। जबकि ईमेल कूपन, बिक्री और अन्य प्रचारों के बारे में जानकारी प्रदान करने का एक शानदार तरीका है, यह आपके दर्शकों को अद्वितीय और मूल्यवान सामग्री के साथ संलग्न करने का एक शक्तिशाली तरीका है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर

हर व्यक्ति आजके दिन कुछ अनोखा और नया करने की सोचता है। और डिजिटल मार्केटिंग आपको इसके लिए भरपुर मौका देता है। अगर डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसरों कि बात की जाए , तो डिजिटल मार्केटिंग में करियर के बहुत सारे अवसर मौजुर हैं। डिजिटल मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है कि इसमे हर क्षेत्र या बग॔ के लोगो के लिए अवसर उपलध्ब है, चाहे वे जिस भी शिक्षा क्षेत्र से संबंधित क्यो ना हो डिजिटल मार्केटिंग मे आपना करियर बना सकते है।

हलांकि अभी कई सारे व्यवसाय है जिन्होने डिजिटल मार्केटिंग को उतनी गंभीरता से नहीं लिया है जितना उन्है लेना चाहिए। वे समय कि मांग के साथ खुद को बदलने के लिए तैयार नहीं है और पारंपरिक विपणन प्रथाओं के साथ ही लगे हुए है।

अभी भी कई सारे पारंपरिक व्यवसाय या कंपनिया है जिन्है अभी तक ये नहीं पता कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है।

अंतिमशब्द।

Digital Marketing Kya Hai?-ऊपर उल्लिखित डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के अलावा, कई अन्य रणनीतियाँ हैं जो डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं या इस क्षेत्र में कौशलता प्राप्त करके डिजिटल मार्केटिंग का विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो ऐसी कई Free Digital Marketing Course हैं जिनके माध्यम से आप इसे अपने घर बैठे भी कर सकते हैं।

उम्मीद है Digital Marketing Kya Hai? हमारे इस लेख से काफी कुछ जानने को मिला। डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग में करियर के बारे और अधिक जानकारी चाहते है तो हमे comment box मे कमेन्ट करे। डिजिटल मार्केटिंग से समन्धित इस तरह की और ज्यादा जानकारी के लिए हमे subscribe करे।

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