What is Digital Marketing? Digital Marketing Meaning in Hindi -इंटरनेट की आसान पहुँच की बदौलत आज लाखों लोग हर दिन अपना समय ऑनलाइन पर बिताते हैं।
एक रिसर्च के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में लोगो के बीच इंटरनेट कि उपयोग में निरंतर वृद्धि हुई है। इंटरनेट की इस बड़ते उपयोग के साथ लोगों मे इंटरनेट की उपयोग करने के तरीको मे भी बहुत बदलाव आ गया है।आज लोग हर संभावित चीजों को घर बैठे ऑनलाइन के जरिए करना पसंद करते है, यहा तक कि ख़रीदारी जैसी अहम चिज़े भी। ऐसे मे , offline marketing का तरीका अब उतना प्रभावी नहीं रहा जितना कि पहले होया करता था।
यही वजह है कि आज हर कोई अपना business ऑनलाइन लाना चाहता है। ऐसे मे अगर आप अभी भी अपने विजनेस को आफलाइन चला रहे है तो जाहिर कि अप बहुत कुछ miss कर रहै है।इस article मे हम Digital Marketing से जुड़े हर पेहलु पर बात करने जा रहै है जो आपके लिए जानना जरुरी है। तो चलिए विना समय गबाए जान लेते है कि, What is Digital Marketing? Digital Marketing Meaning in Hindi.
Table of Contents
Digital Marketing Meaning in Hindi? डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
तो, What is Digital marketing in hindi? , Digital marketing जोकि ऑनलाइन मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है।
डिजिटल मार्केटिंग, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कंप्यूटर, मोबाइल आदि के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग तकनिक है। यह आधुनिक मार्केटिंग strategy इंटरनेट के माध्यम से किए जाते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग, एक व्यवसाय वेबसाइट, search इंजन, ब्लॉग, सोशल मीडिया, वीडियो, ईमेल या उसके जैसा अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (social media) के माध्यम से किया जाता है जो ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम हैं।और भी आसान भाषा मे कहा जाए तो, डिजिटल मार्केटिंग उपभोक्ताओं तक पहुंचने का एक आधुनिक ऑनलाइन तकनीक है, जोकि किसी भी business संगठनों को एक ब्रांड के रुप मे आपना पहचान स्थापित करने का मौका देता है।
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हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक अवधारणा है जिसमें संभावित ग्राहकों तक पहुच बना ने से लेकर व्यक्तिगत व्यावसाय को बढ़ावा देने के कई अलग-अलग संचार / मीडिया शामिल हैं। यह व्यक्तिगत आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करता है कि एक व्यावसाय के रुप मे आप अपने व्यवसाय के साथ क्या करना चाहते हैं । ऐसे तो, व्यक्तिगत व्यवसायों को विकसित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के कई प्रभावी और लोकप्रिय तरीके हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख मैंने नीचे किया है: –
1.Search Engine Optimization (SEO)
SEO का लक्ष्य किसी भी व्यवसाय को SERP पर उची रैंक दिलाना होता है, जोकि व्यवसाय की वेबसाइट पर organic ट्रैफ़िक बढ़ाने मे मदद करता है। एक अनुभवी SEO practitioner इस काम को पूरा करने के लिए, उन शब्दों और वाक्यांशों पर शोध करते हैं और उनका इस्तेमाल content creation मे करते है जिनका उपयोग उपभोक्ता search engine पर जानकारी जुटाने के लिए करते हैं, जिन्हे keyword research कहा जाता है। आपके वेबपेजों पर उपयोग किए गए शब्दों से लेकर अन्य साइटों पर किए गए लिंक तक वे सभी SEO का हिस्सा होता है।
Online पर ऐसी कोई SEO analytic tools उपलब्ध है जो आपकी वेबसाइट की पुरी संरचना को analyze करके आपको SEO report प्रदान करना है। Moz एक ऐसा SEO analytic tool है जो आपकी वेबसाइट की SEO score बढ़ाने मे आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, ऐसी कोई सारे factors है जो SEO को प्रभावित करता है।इन मे से मुख्यत: निचे दिए गए कुछ प्रकार है:-
- Quality Content
- Website Structure
- Keyword
- Faster Loading website
2.Pay-per-Click (PPC)
यह भुगतान के वदलेमे किये जाने बाले एक विज्ञापन पद्धति है जहां कोई अपने उत्पादों या सेवाओं को खोज इंजन परिणामों के माध्यम से प्रचारित कर सकता है। हालाँकि, यह डिजिटल मार्केटिंग की एक अल्पकालिक रणनीति है, क्योंकि एक बार जब आप भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो विज्ञापन भी मौजूद नहीं रहेंगे। सिफ॔ SEO(Search Engine Optimization) ही आपके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ाने का एकमात्र तरीका है। हालांकि यह एक मुक्त तरीका है, लेकिन एसईओ की वास्तविकता यह है कि यह समय लेने वाला तरीका है। ऐसे मामलों में, Pay-per-Click (PPC) आपके व्यवसाय को तेजी से स्थापित कर सकता है।
दरअसल, Pay-per-Click (PPC) वे विज्ञापन है जिन्हें आप खोज परिणाम pages के शीर्ष पर देखते हैं, वे विज्ञापन जो आप वेब पेजों के लिए ब्राउज़ करते समय देखते हैं।इस सशुल्क विज्ञापन पद्धति में आपको केवल परिणामों के लिए भुगतान करना होता है।
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3.Content Marketing
कंटेंट मार्केटिंग सबसे अच्छी और एक मुफ्त मार्केटिंग strategy है जो किसी व्यवसाय को organic तरीके से विकसित कर सकता है। Content marketing का उद्देश्य लक्षित दर्शकों को अपने उत्पाद के बारे में जागरूक करना है और उन्हें अपने व्यवसाय के बारे में उत्साहित करना है। यह आपके मौजूदा ग्राहकों के साथ जुड़े रहने का भी एक अच्छा जरिया है।
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4.Email Marketing
ईमेल मार्केटिंग एक direct marketing strategy है। इस तरह की मार्केटिंग रणनीति संभावित ग्राहकों को वास्तविक ग्राहकों में बदलने कि शक्ति रखते है और सिंगल टाइम खरीदारों करने बाले ग्राहकों को बार-बार खरीदने बाले ग्राहकों में बदल देता है। इसीलिए, यह एक सबसे शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग चैनल है, जो आपके व्यवसाय के लिए प्रभावी रूप से लीड उत्पन्न कर सकता है।
एक अच्छी प्रबंधित ईमेल मार्केटिंग अभियान आपकी बिक्री को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकता है।
5.Affiliate Marketing
Affiliate एक उन्नत Digital Marketing मॉडल है। यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक सहयोगी के तोर पर किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों को बढ़ावा देकर कमीशन कमाता है। जिसमें एक कंपनी किसी तीसरे पक्ष के प्रकाशकों को ट्रैफ़िक उत्पन्न करने या कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के लिए लोगो को प्रोत्साहित कर उन्हे एक ग्राहक मे रूपांतरित करने के लिए कमिशन देता है।
एक Affiliate Marketer उन उत्पाद की खोज करता है जिसका वे खुद आनंद लेते हैं, और फिर उस उत्पाद का प्रचार करता हैं , जिनके द्वारा वे प्रत्येक बिक्री से लाभ का एक हिस्सा अर्जित करता हैं। इस तरह के Marketing प्रक्रिया मे Affiliate Marketer आपने वेबसाइट पर एक Affiliate लिंक छोड़ता है जिसके माध्यम से उन्हे ट्रैक किया जाता है।
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6.Social Media Marketing
सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का और एक डिजिटल चैनल है जो आपके मार्केटिंग और ब्रांड को लोकप्रिय वना सकता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग सभी आकारों के व्यवसायों की संभावनाओं और ग्राहकों तक पहुंचन बढाने का एक शक्तिशाली जरिया है। इसलिए हर छोटे/ बड़े व्यवसायी को Facebook, Instagram, और LinkedIn जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपना उपस्थिति बनाना बहुत जरूरी हैं! सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय को एक ब्रांड के रुप मे उभार सकता है , यहां तक कि लीड और बिक्री भी बढ़ा कर आपको एक उल्लेखनीय सफलता दिला सकता है।
7.Search Engine Marketing
सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) भी एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में वेबसाइट की दृश्यता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
SEM , SEO और PPC मे कुछ समानताए होते है, ऐसा इसलिए ,क्योंकि सभी वेबसाइट की content के लिए प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग होता है ताकि जब कोई खोजकर्ता किसी खोज इंजन पर उस कीवर्ड की खोज करे, तो वे आसानी उस वेबसाइट को ढूंढ सकें। लेकिन SEM, SEO और PPC में थोड़ा सा अंतर भी है वे यह है कि – SEM एक पेड स्ट्रैटेजी है और SEO एक ऑर्गेनिक स्ट्रैटेजी।
SEM में, विज्ञापनदाता केवल इंप्रेशन के लिए भुगतान करते हैं जबकि PPC पर क्लिक के लिए भुगतान करते हैं।
8.Mobile Marketing
Mobile marketing एक नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है। यह मोबाइल उपकरणों के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। इस रणनीति का उद्देश्य वेबसाइटों, ईमेल, SMS ,MMS, सोशल मीडिया और mobile app के जरिए स्मार्टफोन, टैबलेट या इसके जैसे अन्य मोबाइल उपकरणों पर लक्षित दर्शकों तक पहुंचना है।
डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर(career in digital marketing)
आज के दिन डिजिटल मार्केटिंग तेजी से बढ़ता होया दुनिया का सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक है। डिजिटल मार्केटिंग आज प्रचार और मार्केटिंग का सबसे तेज़ और प्रभाबी तरीका बनकर उभरा है, क्योंकि यह कम समय और कम लागत मे अघिक से अघिक दर्शकों तक आसानि ने पहुँच सकता है।
य़ही कारण है कि आज हर एक कंपनियां चाहै वे छोटै हो या बड़ै डिजिटल मार्केटिंग में अपने निवेश करना चाहता हैं। डिजिटल मार्केटिंग के इस बड़ती चाहत के कारण digital marketers कि मागं भी तेजी से बढ़ रहा है और साथ ही कई career oppurtunities भी। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा उद्योग है जिसमे काफी सारी संभावनाएं हैं और हर दिन रोजगार के नये नये अवसर निकल रहै है।
Digital Marketing के लाभ:
आज के दिन अधिक से अधिक उपभोक्ता उत्पादों को ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। Forbes के अनुसार लगबग, 80 – 83% उपभोक्ता (globaly)ऑनलाइन खरीदारि के साथ involve हैं। तो ऐसे मे आप इन उपभोक्ताओं तक पहुँच ने के लिए कोन कोन से तरिके आपनाते हैं यह पुरी तरह से आप पर निभ॔र करता है। डिजिटल मार्केटिंग के कई सारे लाभ हैं। इन मे से कुछ लाभो का वण॔न यहाँ दि गई है:
- Digital marketing, मार्केटिंग का सबसे प्रभावी तरीका है।
- Digital marketing tactics आपके व्यवसाय को ब्रांड बनाने का एक किफ़ायती तरीका है।
- Digital marketing आसानि से मापने योग्य है।
- Digital marketing आदर्श खरीदारों को लक्षित करने की अनुमति देता है।
- Digital marketing आपको संभावित ग्राहकों को वास्तविक खरीदारों में बदलने में मदद करता है।
- SEO tactics,अधिक गुणवत्ता वाले उपभोक्ता को बढ़ा सकता है।
- Digital marketing मोबाइल ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है।
- Digital marketing बेहतर परिणामों के लिए रणनीति में त्वरित बदलाव करने की अनुमति देता है।
Digital marketing disadvantages in hindi(डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान)
डिजिटल मार्केटिंग के उपरोक्त लाभों के बावजूद कई नुकसान भी हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के कुछ नुकसान और चुनौतियाँ इस प्रकार हैं:
Skilled and well trained
डिजिटल मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए उच्च कुशल कर्मचारियों और सही ज्ञान की आवश्यकता होती है। अप-टू-डेट रहने के लिए विभिन्न जुरुरी टूल्स, और प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।
Takes a lot of time
ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों पर अच्छे परिणाम प्राप्त करने और प्रभावशाली content बनाने में समय लगता है। निवेश पर लाभ सुनिश्चित करने के लिए लगातार उचित उपाय करने की आवश्यकता है।
Highly competition
विशेष रूप से नए लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के साथ वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक अत्यधिक competition का सामना करना पड़ सकता है। प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ खुद को खड़ा करना और उपभोक्ताओं के बीच आपने product/services पर ध्यान आकर्षित करना चुनौतीपूर्ण सकता है।
Complaints and negative feedback
आपको सोशल मीडिया और समीक्षा वेबसाइटों के माध्यम से आलोचना का सामना करना पड़ सकता है।
ऐसे में, आपके ब्रांड के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया या आलोचना खुद को ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए एक और चुनौती है। एक प्रभावी ग्राहक सेवा को ऑनलाइन बंद करना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक अनुचित ब्रांडिंग पद्धति आपकी ब्रांड प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है।
Security issues
ग्राहक डेटा एकत्र करने और उसका उपयोग करने पर कानूनी और सुरक्षा संबंधित समस्याएँ हो सकता हैं। ऐसे में,गोपनीयता और डेटा सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरुरी है।
तो, What is Digital marketing meaning in hindi – उम्मीद है की, इस लेख के माध्यम से आपको Digital marketing meaning in hindi से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। इस तरह की और नई जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को Subscribe करें और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share करें।
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Biswajit
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