What is Online Marketing in Hindi?- इंटरनेट आज व्यापार को बढ़ावा देने काComplete एक बड़ा स्रोत है। Online पर उपयोगकर्ताओं के तेजी से वृद्धि के कारण यह व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए अब एक बड़ी और आकर्षक मीडिया बन चुका है।

Online Marketing in hindi दरसल, इंटरनेट की दुनिया में विज्ञापन या मार्केटिंग रणनीति का एक रूप है। ईमेल, सोशल मीडिया, और सर्च इंजन पर प्रदर्शित होने बाले paid विज्ञापनों आदि के माध्यम से अपने व्यावसायिक विचारों को साझा करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

उपयोगकर्ता के व्यवहार और activity के अनुसार, कंपनियां इस Marketing सिस्टम के जरिए आसानी से अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को बदल सकता हैं।

यह, traditional marketing प्रणाली की तुलना में कम लागत पर एक बड़े और अधिक प्रासंगिक उपभोक्ता तक आसानी से पहुंच सकता है।

इस article मैं Online Marketing kya hai? और Online marketing strategies के सभी पहलुओं पर चर्चा करूंगा और यह सभी व्यवसायों के लिए कैसे लाभान्वित होगा, चाहे वह बड़ा उद्यमी हो या छोटा।

यह लेख आपको अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और अधिक ऑनलाइन products बेचने में मदद करेगा।

Online Marketing in Hindi

Online marketing meaning in hindi,किसी भी product या services में एक मूल्य जोड़ने, उन्हें वितरित करने और संचार करने की एक प्रक्रिया है।

यह प्रासंगिक उपभोक्ताओं को कॉन्वेंट करके product तक पहुंच बनाता है ताकि जब वे उपभोक्ता को आपके product ऑनलाइन पर मिलता है तो वे उन्हें खरीदने पर विचार करने पर मजबूर हों जाए।

यह आपके व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने का एक आसान और शक्तिशाली तरीका है। मार्केटिंग, विज्ञापन और PPC(Pay Per Click) से लेकर ईमेल मार्केटिंग तक वे सभी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति का हिस्सा हैं।

इस मार्केटिंग रणनीति के साथ, आप अधिक लोगों तक आपना पहुंच बना सकते हैं, और अपने ब्रांड का निर्माण तेजी से कर सकते हैं।

Traditional Marketing kya Hai?

Traditional Marketing एक पारंपरिक marketing का रूप है जिसका उपयोग इंटरनेट युग के प्रचलित होने से पहले किया जाता था। जिसमें विभिन्न पारंपरिक माध्यमों और चैनलों के साथ आधे और अधुरे लक्षित दर्शकों तक ही पहुंचा जा सकता है।

इसका उपयोग विभिन्न ऑफ़लाइन विज्ञापन तरीको और प्रचार विधियों के साथ दर्शकों को target करने के लिए किया जाता है।जैसे कि, पत्रिकाएं, समाचार पत्र, टीवी, रेडियो,आदि।

कई ऐसी कंपनियां है जो अभी भी traditional marketing का उपयोग करता हैं, जैसे कि,Coca-Cola, Nike और McDonald’s आदि।सिधे तोर कहे तो, traditional marketing, यह तरीका है जिसमे उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए ऑफ़लाइन methods यानी इंटरनेट का उपयोग किए बिना विज्ञापन और प्रचार का सहरा लेते हुये आपना काम चलाते है।

Traditional Marketing और Online Marketing Me Difference Kya Hai?

online marketing और traditional marketing का मुख्य अंतर उसके माध्यम का उपयोग है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता को मार्केटिंग संदेश के द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है।

Traditional marketing पारंपरिक मीडिया विधियों का उपयोग करता है, जैसे पत्रिकाएँ और समाचार पत्र, आदि। दूसरी ओर online marketing डिजिटल मीडिया या डिजिटल तकनीक का उपयोग करता है, जैसे कि सोशल मीडिया या वेबसाइट आदि।

नीचे दी गई तालिका पारंपरिक विपणन और ऑनलाइन विपणन के बीच कि अंतर को दिखा रहा है:

Traditional Marketing Online Marketing
1. Traditional marketing, मार्केटिंग का पुराना तरीका है। यह टीवी विज्ञापनों, रेडियो विज्ञापनों, प्रिंट विज्ञापनों, समाचार पत्रों के विज्ञापनों आदि के माध्यम से products का मार्केटिंग करता है।1. Online marketing, मार्केटिंग तकनीक का एक आधुनिक तरीका है। इस तकनीक के साथ, उत्पादों को बढ़ावा देना और बिक्री मे रूपांतरण करना जेसे सभी काम ऑनलाइन की जाती है। यह डिजिटल मीडिया , Google, Facebook, Instagram, youtube आदि जैसे डिजिटल उपकरणों के माध्यम से उत्पादों को बढ़ावा देता है।
2. Traditional marketing अधिक खरचिला होता है।2. जबकी, Online marketing या Internet marketing मे खरचा अधिकतर कम होता है।
3. Traditional Marketing मे conversion rate को मापना मुश्किल होता है।3. जवकि,digital marketing मे analytics tools टूल की मदद से conversion rate को मापना आसान होता है।
4. Traditional Marketing मे लागत अधिक होने के बावजूद भी Targeted users तक सहि पोहच नहीं होता है।4. Online Marketing मे कम लागत के बावजूद भी Targeted users तक पोहच पना आसान होता है।
5. Traditional marketing के साथ, brand को परिणाम के लिए इंतजार करना परता है।5. Online marketing मे परिणाम त्वरित प्राप्त होता है।
6. Traditional marketing मे real-time metrics न होने के कारण जरुरतो के अनुसार सही marketing stretegies तैयार करना मुशकिल होता है।6. Online marketing मे real-time metrics होने के कारण बिजनेस stretegies को जरुरतो के अनुसार बदला जा सकता है।
Internet marketing kya hai?

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Online Marketing के फायदे

ऑनलाइन मार्केटिंग, जिसे डिजिटल मार्केटिंग के नाम से भी जाना है।किसी product के marketing के लिए ऑनलाइन मीडिया का उपयोग करने का एक प्रमुख लाभ इसकी analyse करने की क्षमता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि visitors ads पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, और अंत में कैसे एक उपभोक्ता में परिवर्तित होते हैं।

विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन analytics tool है जिनका का उपयोग करके, आसानी से visitors के व्यवहार और प्रतिक्रिया का विश्लेषण किया जा सकता है और तदनुसार उन्हें संशोधित किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग या online marketing प्रमुख इस लिए भी है, क्योंकि यह व्यापक दर्शकों तक कम समय मे आसानी से पहुँचते है। इसके अलावा ओर भी कई अन्य फायदे है।

इन मे से कुछ फायदे यहा निचे दिए गए हैं।

Cost efficiency

Digital marketing या online marketing न केवल पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में व्यापक दर्शकों तक पहुँचता है, बल्कि इसकी लागत भी कम होता है।अनलाईन मार्केटिंग से आप अपने संभावित और लक्षित ग्राहको पर कम से कम खचो॔ मे भी आपना मार्केटिंग अभियान चना सकते हैं।

Broad reach

जब आप ऑनलाइन पर कोई विज्ञापन पोस्ट करते हैं, तो लोग इसे भौगोलिक स्थिति के अनुसार कहीं से भी देख सकते हैं ,चाहे वे कहीं भी रहरहे हों। इससे आपके व्यवसाय के लिए पहुंच बढ़ाना आसान बना देता है।

Quick results

digital marketing के साथ, परिणामों पर निगरानी रख पाना आसान होता है। कई एसे सॉफ़्टवेयर है जिनकी मदद से स्वचालित रूप से प्राप्त किए जाने वाले डेटा के जाच के द्वारा users के activity को परखा जा सकता है और मार्केटिंग के रणनीतिओ मे बदलाभ किया जा सकता है जिससे कि आपको तत्काल परिनाम मिल सके।

More convenient and conversions

डिजिटल मार्केटिंग मे जव एकवार ग्राहक आपके विज्ञापन या content को देख लेते है तो, उम्मीद यह लगाई जा सकता है कि तुरंत कार्रवाई हो।

क्योंकि,डिजिटल मार्केटिंग के साथ,विज्ञापन या content पर दिए गए लिंक पर वे तुरंत एक क्लिक कर सकते हैं या ब्लॉग पोस्ट को सहेज के रख सकते हैं ताकी बाद मे फुरसत के साथ आगे खरीदारी किया जा सके।

online मार्केटिंग के तरिको मे आपको users से जुड़े रहेंने का मौका देंता है।

कभी- कभी हो सकता है कि वे तुरंत खरीदारी न करें, लेकिन वे आपके साथ जुड़े रहेंगे और आपको उनके साथ आगे बातचीत करने का मौका देंगे।

More connectivity with customers

ऑनलाइन मार्केटिंग आपको real-time में अपने ग्राहकों के साथ communicate करने की अनुमति देता है और साथ ही, उन्हें आपके साथ भी communicate करने देता है।

सोशल मीडिया इनमे से एक बडीया platform है, जब वि कोई users आपके latest ब्लॉगपोस्ट को देखते हैं, और उस पर टिप्पणी करते हैं या इसे दूसरों के साथ साझा करते हैं, यह आपके उत्पाद या सेवा के बारे में अधिक चर्चा फैलाने में मदद करता है।

Types of online marketing in hindi

online marketing मे, कई अलग-अलग प्रकार हैं जिनका उपयोग एक व्यवसाय के तोर पर किया जाता है। एक brand के तोर पर उन अलग-अलग प्रकार के मिडियाओ मे से, अपनी जरूरतों और लक्ष्यों को पुरा करने लिए ऑनलाइन मार्केटिंग के सबसे उपयुक्त मिडिया का चयन करना और उन्हें लागू करना होता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के सबसे उपयुक्त और उपयोग मे लिए जाने वाले कुछ प्रकार यहा दिए गए हैं:-

Content Marketing

कंटेंट मार्केटिंग ,ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे पेहला और प्राथमिक प्रकार है। ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, संभावित और वर्तमान ग्राहकों को मूल्यवान जानकारी प्रदान करने से लेकर leads generate करना और ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। कंटेंट मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य एक आकर्षक और मूल्यवान Content बनाना और निश्चित दर्शकों को ग्राहकों के रुप में बदलना है।

Search Engine Optimization (SEO)

अपनी content के साथ उपयोगकर्ता तक पहुंचने, औरआपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए search engine optimization एक महत्वपूर्ण तकनीक है।यह SERP(search engine results page) पर आपकी ऑनलाइन दृश्यता बढ़ाने में सहायक होते है।

जब कोई आपके ब्रांड को Google खोज इंजन में खोजता है तो यह SEO तकनीक का उपयोग आपकी वेबसाइट को पहले परिणाम के रूप में रैंक करने में मदद करेगा।

SERP पर higher रैंकिंग आपका ब्रांड और आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक में वृद्धि के साथ-साथ quality leads का अनुभव दिला सकता है।

Pay Per Click (PPC)

पे-पर-क्लिक ऑनलाइन मार्केटिंग का एक आधुनिक और लोकप्रिय तरीका है जिसे संक्षेप में (PPC)कहा जाता है।
पे-पर-क्लिक, या पीपीसी, किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन पोस्ट करता है और जबबि कोई user उस पर क्लिक करता है तो बदले में हर बार उसके लिए एक तय राशि का भुगतान करता परता है।

उदाहरण के लिए, अगर आप Google Ads का उपयोग करके अपनी वेबसाइट या product के लिए एक विज्ञापन बनाते हैं और उसे SERP पर show कराते है, अब जब भी कोई user आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है

और आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो आपको उस हर क्लिक के लिए Google Ads को bid के अनुसार राशि का भुगतान करना परता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग कि उस तरिके को आपना कर आपने वेबसाइट या product के लिए conversion rate बडा सकते है।

Social Media Marketing

ऑनलाइन मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए Social media एक आदश॔ स्थान है।हाल के दिनो में कंपनिया आपने brand कि promotions के लिए सोशल मीडिया का वड़पुर इस्तेमाल कर रहे है।

क्यों के सोशल मीडिया पर आज अधिकतर सक्रिय दर्शक जुडे हुये है, इसलिए यह लोगो के ध्यान आकर्षित करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है।

सोशल मीडिया पर ऑनलाइन मार्केटिंग के पेड और नॉन-पेड दोनों ही विकल्प शामिल हैं। इस प्रकार के मार्केटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्मओ मे Facebook, Twitter, Instagram, YouTube, और LinkedIn आदि शामिल हैं।

Email marketing

ईमेल मार्केटिंग एक लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटिंग टूल है। हालांकि यह ऑनलाइन मार्केटिंग का एक पुराना तरीका है, लेकिन फिर भी यह उपभोक्ताओं तक पहुंचने का सबसे तेज़ और सबसे सीधा तरीका है।

कई कंपनियां आज भी आपने संभावित और मौजूदा ग्राहकों को product की बिक्री , product पर छूट और नये product के बारे में सूचित एवम जागरूकता के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करता है।

कंपनीया आपने ग्राहकों को भेजे गए ईमेल पर वेबसाइट कि लिंक जोड़कर आपने लिए अधिक से अधिक ट्रैफ़िक को बढ़ाता है। नीचे सबसे लोकप्रिय ईमेल मार्केटिंग services मे से कुछ के नाम यहां दिए गए हैं।

  • AWeber
  • SendinBlue
  • MailChimp
  • ConvertKit
  • OptinMonster

Inbound Marketing

इनबाउंड मार्केटिंग एक ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग strategy है जो ग्राहको के लिए एक आकर्षक user experence बनाने में मदद करता है।

यह ऑनलाइन मार्केटिंग strategy संभावित और वर्तमान ग्राहकों को popup एवम chating bots के जरीए कंपनी या वेबसाइट के साथ बनाए रखने में मदद करता है।

इस तरह, कंपनी ब्लॉग पोस्ट या अन्य content marketing methord के जरिए ग्राहकों को कंपनी की वेबसाइट पर आकर्षित करता है और आपने product के गुनो का बयान करता है , साथ ही यह भी दर्शाती है कि आपका उत्पाद लोगों की समस्या का कैसे समाधान कर सकता है।

इस तरह एक बार जब आप किसी उपयोगकर्ता को अपनी वेबसाइट पर आकर्षित कर लेते हैं, तो वे उन्हें एक ग्राहक मे वदल सकता है।

Various tools for Online marketing in Hindi

ऐसे तो Online marketing के कई टूलस मौजुद हैं जो आपको एक पेशेवर ऑनलाइन मार्केटिंग प्रोग्राम बनाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी चलाते हैं तो आप उन्हें खुद के लिए या आपके ग्राहको के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है: उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया गया है: –

  • Display advertising
  • Search engine marketing (SEM)
  • Online events & webinars
  • A/B testing & website optimization
  • Video marketing
  • Mobile marketing
  • Marketing analytics
  • Marketing automation
  • Customer relationship management (CRM)
  • Content management system (CMS)
  • Affiliate marketing

How to get started online marketing in Hindi

ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें?-ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ शुरुआत करने का पहला कदम अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करना और उनके बारे में जागरूक होना है।

सुनिश्चित करें कि आपके ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान analyse करने योग्य हो। जब आप शुरूबात कर रहे हों तो यह सुनिश्चित करें कि startup के लिए आपके पास ग्राहकों की एक न्यूनतम आवश्यक संख्या हो और आपके पास एक ईमेल ग्राहक आधार हो।

उसके बाद, आपको एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए उपयुक्त मार्केटिंग टूल चुनने की आवश्यकता है जो आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करे।

Conclusion

What is Online Marketing in Hindi? या फिर What is Digital marketing in hindi-दरसल,ऑनलाइन मार्केटिंग – इंटरनेट मार्केटिंग, वेब मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) का ही स्वरूप है।

लगवग सभी ऑनलाइन विज्ञापन ऑनलाइन मार्केटिंग से जुड़ी तकनीकें हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग दुनिया भर के businesses के लिए अब एक आवश्यक आदश॔ mediam बन गई है।

यदि आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो संभवत: आपको अपने लक्षित ग्राहक नहीं मिलेंगे।

सौभाग्य से, आपके पास ऑनलाइन मार्केटिंग से जुड़ने के कई तरीके उपलब्ध हैं। सोशल मीडिया और ब्लॉग पोस्ट से लेकर पीपीसी और बैनर विज्ञापन तक, आप आपने बिजनेस मॉडल के अनुसार उन माध्यमों को चुन सकते हैं जो आपके के लिए सबसे अच्छी जुटा सके और उन्हें एक ग्राहक के तोर पर convert कर सके।

तो What is Online Marketing in Hindi? आशा है कि आपको इस प्रश्न का उत्तर उचित लगा होगा और यह आपके ज्ञान की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है। online Marketing या Digital marketing in hindi के बारे में और अधिक जानकारी के लिए नियमित रूप से हमें फॉलो करें और इस लेख को अपने प्रियजनों के साथ जरुर साझा करें।

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2 thoughts on “What is Online Marketing in Hindi? Complete Jankari 2024”
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