Google Discover क्या है? Discover में आपनी Article कैसे लाए?

Google Discover क्या है? जब आप अपने स्मार्टफोन को चालू करते हैं तो आपने शायद देखा होगा कि आपके फोन के निचले हिस्से में कुछ विकल्प हैं और डिस्कवर उनमें से एक है।

और आपने इस फीचर का इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन आपको शायद इस बात का सही ज्ञान नहीं होगा कि यह वास्तव में क्या है और इसका क्या उपयोग किया जाता है।

दूसरी ओर, अगर आप एक ब्लॉगर या सामग्री निर्माता हैं और उन्हें नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि Google डिस्कवर क्या है और आप इसमें अपना लेख कैसे प्रदर्शित करेंगे।

इस लेख में, मैं आपको समझाऊंगा कि Google डिस्कवर क्या है, यह कैसे काम करता है, और अंत में, यह कैसे आपकी एसईओ रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अंततः यह आपके डिजिटल मार्केटिंग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको अच्छा परिणाम कैसे दे सकता है।

तो इस article को पूरा पढ़िए और अच्छे से जानिये की What is Google Discover in Hindi? Google Discover क्या है।

Google Discover क्या है?

Google डिस्कवर आपकी ऑनलाइन गतिविधियों के आधार पर एक ऑटो-जनरेट और अधिक व्यक्तिगत मोबाइल फ़ीड है। यह आपकी स्क्रीन पर उन विषयों के बारे में जानकारी दिखाता है जिनमें आपकी रुचि है।

यह एल्गोरिथम आपकी खोज गतिविधियों के इतिहास का अनुसरण करता है और यह समझता है कि आपकी रुचि कहां है और इस प्रकार यह आपके लिए जानकारी प्रदान करता है।

क्योकि यह अत्यधिक व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करता है, इसलिए जानकारी डिवाइस से डिवाइस और खाते से खाते में भिन्न होती है। इसका मतलब ये है कि इसमे हर अलग-अलग व्यक्ति के लिए जानकारी अलग-अलग होती है।

पहले ये Google फ़ीड के रूप में जाना जाता था, अब “Google डिस्कवर” उच्च प्रदर्शन क्षमता , नए रूप और सुविधाओं के साथ मौजूद है।

Google Discover क्या है
Google Discover क्या है

2018 में इसकी शुरुआत के बाद से, लाखों लोग हर दिन अपने मोबाइल पर एक व्यक्तिगत Google डिस्कवर फ़ीड देखते हैं, और यह कई वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक का एक ठोस स्रोत बन गया है।

यह विशेष रूप से समाचार और मीडिया आउटलेट्स के लिए एक बड़ा अवसर है, जो अब डिस्कवर से अपने जैविक ट्रैफ़िक का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त करते हैं।

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Google डिस्कवर कैसे काम करता है?

Google डिस्कवर किसी के व्यक्तिगत खोज कि इतिहास के बारे में जानने के लिए Google AI(Artificial Intelligence) सिस्टम या ML (मशीन लर्निंग) तकनीक का उपयोग करता है।

यह आपके खोज इतिहास के आधार पर आपको सामग्री दिखाएगा भले ही आपने कोई प्रश्न या रुचि दर्ज नहीं की हो। इसके अलावा, Google की इस सुविधा के साथ, आप अपनी खोज की आदतों के बारे में जानेंगे और अपनी रुचि के अनुसार प्रासंगिक सामग्री प्राप्त करेंगे।

हालाँकि, Google समय-समय पर अपनी डिस्कवर सुविधा में सुधार भी कर रहा है। प्रारंभ में, Google डिस्कवर ज्यादातर समाचार-संबंधी या ट्रेंडिंग जानकारी की सामग्री प्रदर्शित करता है।

अब इसमें सुधार हुआ है, और फ़ीड उपयोगकर्ता की रुचियों के आधार पर सामग्री का मिश्रण प्रदर्शित करता है।

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डिस्कवर ट्रैफ़िक को वेबसाइट पर कैसे लाएँ?

अगर आप एक content creator या डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े है, तो Google डिस्कवर आपकी बेवसाइट पर ट्रैफ़िक जुटाने मे आपकी काफी मदद कर सकता है।

हालांकि Google डिस्कवर प्रासंगिक कन्टेट को ही प्रदर्शित करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल नई प्रकाशित पोस्ट ही प्रदर्शित करेगा।

याद रखें कि पुरानी कन्टेट को सही तरीके से अनुकूलित करके भी आप डिस्कवर मे आपनी कन्टेट को प्रदर्शित करा सकते है।

लेकिन, मैं व्यक्तिगत रूप से आपको सुझाव देना चाहुंगा कि, जब तक आप अपने एसईओ प्रयासों को पूरा नहीं कर लेते हैं, तब तक डिस्कवर क्लिक्स का पीछा करने की कोशिश में बहुत अधिक समय व्यतीत न करें।

क्योंकि किसी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए SEO सबसे आम और बेहतर प्राथमिकता है।

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हालाँकि, Google डिस्कवर के लिए ऑप्टिमाइज़ करना भी एक एसईओ प्रयास है, लेकिन अनिश्चितता के कारण यह आपको निराश भी कर सकता है।

ऐतिहासिक खोज डेटा केवल आपके Google खोज कंसोल में उपलब्ध है। इसलिए, आप अपने प्रतिस्पर्धियों का भी अच्छी तरह से विश्लेषण नहीं कर सकते हैं, और इसलिए इस पर आपका शोध काफी सीमित होता है।

और इसलिए, इसका अनुमान लगाना भी वेहद कठिन है कि डिस्कवर में किस विशेष सामग्री का प्रदर्शन किया जाएगा।

हालाँकि, सभी सामग्री सही SEO (search engine optimization)प्रयास करने के बावजूद भी फ़ीड में नहीं आ सकता। जैसा कि लगभग SEO के मामलो में होता है, आप इस बात की कोई गारंटी नहीं दे सकते कि सभी सामग्री समान परिणाम देगी।

हलांकि सौभाग्य से, आपकी सामग्री को डिस्कवर में लाने की संभावना को बढ़ाने के लिए कुछ आधिकारिक सुझाव दिए गए हैं, जो नीचे दिए गए इस प्रकार हैं:

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यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए लागू किया जा सकता है।

  1. सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है
  2. हमेशा अद्वितीय और उच्च-गुणवत्ता वाली छवियों का उपयोग करें
  3. लोकप्रिय या चर्चित विषयों पर सामग्री बनाएँ
  4. अपने E-A-T पर ध्यान दें
  5. अपनी साइट को एक नॉलेज हब बनाने का प्रयास करें
  6. हमेशा चर्चित कन्टेट बनाने का प्रयास करें
  7. अपनी सामग्री को समय-समय पर अपडेट करें
  8. अपनी लेखों में कन्टेट के रूप में वीडियो भी जोड़ें
  9. web stories जोड़ें

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Google डिस्कवर और Google सार्च में क्या अंतर है?

Google डिस्कवर Google का नवीनतम और अपडेट संस्करण है। यह अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल है और उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत हितों पर आधारित है।

दूसरी ओर, Google खोज उन प्रश्नों पर आधारित है जो उपयोगकर्ता खोज बार में दर्ज करते हैं, और जहां से वे अपने वांछित उत्तर प्राप्त करते हैं।

Google डिस्कवर एक अलग दृष्टिकोण का अनुसरण करता है। यह उस कन्टेट के आधार पर सुझाब पेश करता है जिसे उपयोगकर्ता अक्सर सार्च इंजन के माध्यम से खोजते हैं और Google के AI (Artificial Intelegent) सिस्टम या Robot उपयोगकर्ता के हितों पर इस तरह के सर्वोत्तम मिलान परिणाम प्रस्तुत करता हैं।

लेकिन, Google सार्च केवल उन परिणामों को प्रदर्शित करता है जो प्रश्नों के रूप में सर्वोत्तम परिणामों की अपेक्षा करते हुए सीधे सार्च बार में दर्ज करता हैं।

Google सार्च की तुलना में, Google डिस्कवर का ट्रैफ़िक कम भरोसेमन्द होता है। डिस्कवर आपके सार्च इंजन ट्रैफ़िक का केवल एक अतिरिक्त फिचर है। डिस्कवर की तुलना में, सार्च इंजन का ट्रैफ़िक अधिक विश्वासयोग्य है।

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क्या Google डिस्कवर आपकी साइट की कन्टेट के लिए फायदेमंद है?

जैसा कि हम जानते है की Google डिस्कवर उपयोगकर्ता के हितों के आधार पर अपने डिस्कवर पेज पर कन्टेट या जानकारी प्रदर्शित करता है, और ये कन्टेट पूरी तरह से उपयोगकर्ता के पिछले खोज इतिहास पर आधारित होता है।

एक वेबसाइट के मालिक के पहलू से देखा जाए तो, यह कहा जा सकता है कि डिस्कवर उपयोगकर्ताओं के बीच आपकी साइट की कन्टेट के लिए उपयोगी है क्योंकि यह उन कन्टेट के आधार पर समान लेख प्रदर्शित करता है जिसे उपयोगकर्ता ढूंढ रहा है।

इस प्रकार आप अपनी साइट की कन्टेट के लिए बहुत सारे लाभ प्राप्त कर सकते हैं, भले ही वे आपकी साइट की सामग्री को सीधे तौर इंटरनेट पर नहीं खोज रहे हों।

Conclusion

उपर सुझाए गए इन सुझावों को लागू करना केवल डिस्कवर के लिए ही फ़ायदेमंद नहीं होगा बल्की वे आपके बेहतर एसईओ, सामग्री वितरण और ट्रैफ़िक विविधीकरण का भी एक साथ नेतृत्व करेंगे।

Google डिस्कवर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे किसी प्राथमिक कीवर्ड की मांग के बिना भी आपके लिए क्लिक बढ़ा सकता है।

उम्मीद है, Google Discover क्या है? Discover में आपनी Article कैसे लाए? इस लेख के माध्घम से इसके बारे मे आपको काफी जानकारी मिल गई होंगी।

Google Discover क्या है? इससे जुड़ी अगर आपके पास और अधिक जानकारी या फिर कोई सुझाब हो तो कृपया हमे सुचित करे। साथही इस तरह की और भी ताजातरिन जानकारीओ के लिए हमारे इस ब्लाग को जरुर subscribe करे।

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