डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे शुरू करे? 8 steps in Hindi.

करियर के क्षेत्र में हर व्यक्ति अपने लिए कुछ अलग करने की सोचता है।हम सभी जानते हैं कि आजकल डिजिटल मार्केटिंग कितनी तेजी के साथ अगे बढ़ रहा है, ऐसे मे डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर ,आपके करियर को चारचन्द लगाने की संभावना काफी ज्यादा होता है।

क्या आप भी डिजिटल मार्केटिंग में करियर शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं? तो फिर मैं आपको बिना किसी हिचकिचाहट के बता सकता हूं कि यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा निर्णय होने बाला है।

अगर आप कैरियर के अवसरों की तलाश कर रहे हैं तो निश्चित रूप से यहा आपके लिए कैरियर के बहुत सारे अवसर मौजुद हैं। और इस क्षेत्र की सबसे खास बात यह है कि आपको यह नहीं सोचना पड़ता कि आप किस क्षेत्र की शिक्षा से संबंधित हैं। जी हा कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शिक्षा के किस क्षेत्र से संबंधित हैं, हर इच्छुक व्यक्ति का यहा स्वागत है।

अब आप सोच रहे होंगे कि तो फिर विना देरि किए डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाए? याफिर कैसे इसमे एक सफल कैरियर शुरू किया जा सकता है । तो इस लेख में, मैं डिजिटल मार्केटिंग से समन्धित कई ऐसे विषयों पर चर्चा करूँगा, जो आपको इसमे करियर शुरू करने के लिए एक आवश्यक दिशा और रूपरेखा प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग जरूरी क्यों है?

आधुनिक तकनीकि बिकाश और डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत के साथ ही, व्यापारी समुदायो ने आधुनिकता को आपनाते हुये और उनके साथ तालमेल रखने के मकशत से हर संभव प्रयास कर रहा है।व्यवसाय या तो अपनी डिजिटल योजनाओं के साथ अपनी कार्य योजनाओं को धीरे-धीरे बदल रहे हैं या मौजूदा विपणन रणनीतियों के साथ-साथ डिजिटल विज्ञापन के रणनीतियों को भी आपना रहे हैं। लेकिन यहां सवाल यह है कि – आखिर डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका क्या है और बिजनेस के लिए क्यों जरूरी है।

दरसल, डिजिटल मार्केटिंग आज हर व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण भुमिका निभाता है चाहे व्यवसाय छोटा हो या बड़ा। इस प्रक्रिया में, व्यापारी अपने उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए विभिन्न प्रकार के डिजिटल चैनलों का उपयोग करता हैं। डिजिटल मार्केटिंग टूल जैसेकि सोशल मीडिया, सर्च इंजन, वेबसाइट , ईमेल मार्केटिंग आदि के जरीए संभावित ग्राहकों तक आसानि से पहुंच बनाया जा सकता हैं।

लेकिन, इन मार्केटिंग अभीयानो के लिए आपके पास सही होनर का होना जरुरी है। इसलिए , सही होनर और रणनीतियों को प्राप्त करके डिजिटल मार्केटिंग में आप भी एक सफल कैरियर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और विशेषता

आपने इससे पहले भी’डिजिटल मार्केटिंग’ शब्द कई बार सुने होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि मौजूदा समय में यह शब्द इतना प्रचलित क्यों है? डिजिटलकरण के इस युग में, यह कहना गलत नहीं होगा कि वर्तमान में कोई भी ई-व्यवसाय बिना डिजिटल मार्केटिंग के होनर के बिना अधुरा है।

आज की तेजी से बदलती दुनिया में आपने व्यवसाय को टिकाए रखने के लिए आपको सोशल मीडिया का उपयोग करना होगा अन्यथा आप व्यवसाय चलाने में पीछे रह सकते हैं। अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो डिजिटल मार्केटिंग आपको लाभकारी परिणाम दे सकता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे शुरू करे
How to start career in Digital Marketing in hindi

ट्रैडिशनल मार्केटिंग केवल टीवी, विज्ञापन, रेडियो, अखबार आदि जैसे विज्ञापन प्लेटफॉर्मओ तक ही सीमित हैं। जबकि, डिजिटल मार्केटिंग एक बड़ा प्रसार है क्योंकि इसमें पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में कई अधिक प्लेटफ़ॉर्म मौजुद हैं जोकि पारंपरिक मार्केटिंग सिस्टम की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी है।

आज, लगभग हर कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप जैसी स्मार्ट डिवाइसो का इस्तेमाल करता है, इसलिए, स्वाभाविक रूप से, डिजिटल विपणन प्रणाली के माध्यम से अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुंचने की संभावना भी बढ़ जाती है।

पारंपरिक विपणन प्रणालियों की तुलना मे, यह कई अलग-अलग उद्देश्यों जैसे ब्रांडिंग, जागरूकता, ग्राहक प्रबंधन, बिक्री, आदि जैसी सेवाए और भी बेहतरी से कर सकता है। इसके अलाबा, डिजिटल मार्केटिंग के कई ओर भी विशेषताएं हैं, जिनमें से एक यह है कि ये ट्रैडिशनल मार्केटिंग की अपेक्षा मे कम खर्चीला और आदर्श ग्राहक को लक्षित करता है, और उनका विश्लेषण करता हैं।

किसी भी व्यवसायों को डिजिटल मार्केटिंग में shift करने के बहुत सारे फायदे हैं और यहाँ डिजिटल मार्केटिंग के कुछ सबसे प्रभावी फायदे नीचे दिए गए हैं:

भौगोलिक विस्तार

पारंपरिक विपणन मे व्यवसाय का भौगोलिक विस्तार एक बड़ी बाधा है।जबकि डिजिटल मार्केटिंग मे आप बिना किसी भौगोलिक बाधा के व्यवसाय का नए क्षेत्रों में विस्तार कर सकते है। इहा तक की आप अपनी पसंद का शहर, देश या किसी कजबो को भी दर्ज कर सकते है और आपने व्यवसाय का दायरा बड़ा सकते।

लागत मे कमी

अक्सर, छोटे व्यवसायों के पास आपने व्यवसाय का मार्केटिंग पर खर्च करने के लिए बड़ी रकम खरच करने की ताकत नहीं होता है। लेकिन फिर भी, डिजिटल मार्केटिंग तकनीको का इस्तेमाल करके न्यूनतम लागत के साथ भी अधिकतम लोगों तक पहुंचा जा सकता है। आमतोर पर, पारंपरिक मार्केटिंग पर हर सेकंड के दर से टीवी विज्ञापन के लिए बड़ी राशि का भुकतान करना परता है।

लेकिन, एक छोटे व्यपारी के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे आपने व्यवसाय के प्रमोशन के लिए खरचा कर सके।इसके अलाबा प्रिंट विज्ञापनों और होर्डिंग पर भी काफी खर्च करना परता है। ऐसे मे, डिजिटल मार्केटिंग तकनीको के इस्तेमाल से कम लागत पर भी अधिक ग्राहको तक आसानी से पहुँचा जा सकता हैं।

अधिक मापने योग्य

पारंपरिक मार्केटिंग कि सबसे बड़ी कमी ये है कि आप चाहे भी तो इसे माप नहीं सकते कि मार्केटिंग का कोनसा तरीका आपको लाभ पहुँचा रहे है और कोनसा तरीका आपकी पैसो कि बरवादी कर रहा है। ये कुछ-कुछ अंधेरे में तीर मारने जैसा है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप उन सभी मार्केटिंग के तरीको को माप सकते है जो आपको सही मे लाभ पहुँचा रहे है और इस तरह आप आपने मार्केटिंग अभीयानो के खरचो मे लगाम लगा सकते है।

इसके अलाबा, डिजिटल मार्केटिंग मे ग्रहको द्बारा किए गए हर क्लिक को मापा जा सकता है और साथ ही आपके व्यवसाय के लिए उपयोगकर्ता के व्यवहार और खरीदारी के पैटर्न की पहचान किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग मे आप जितना डेटा इकट्ठा कर सकते हैं, ये आपके लिए वहुमूल्य है।यह आपको आपके लक्षित दर्शकों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है ताकि आप आपने विज्ञापनो के साथ और अधिक लक्षित ग्राहको तक आपना पहुँच बना सकें।

राजस्व मे बढ़ोत्री

डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में अधिक राजस्व उत्पन्न करने में आपकी मदद कर सकता है। डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग छोटे और मध्यम उद्यमों और व्यवसाय के विस्तार को कई गुना वढ़ा सकते है।

लक्षित ग्राहको तक पहुंच

अगर आप आपने व्यवसाय को अधिक से अधिक लक्षित ग्राहको तक पहुंचाना चाहते हैं, जोकि आपकी व्यवसाय से गहरा समन्ध रखता है जैसे की एक ऐसा खास समुदाए या ऐसा कोई बिषेस बग॔ जो आपके व्यवसाय के लिए अहम हो सकता है, तो डिजिटल मार्केटिंग तकनीको का उपयोग करके उन तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

इसमें संभावित करियर के अवसर

डिजिटल मार्केटिंग इन दिनों एक सफल उद्योगों में से एक है, और हर वो व्यक्ति जो डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुये है किसी न किसी तरह का अवसर प्राप्त कर रहा है।इस लेख मे, मैं आपकी जानकारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग शिक्षा की कुछ आवश्यकताओं पर चर्चा करोंगा और इस चर्चा के माध्यम से आप अपने भविष्य के लिए एक अंतिम और सही निर्णय ले पाएंगे।

जाहिर है आप जब भी कुछ नया सीखते हैं, तो स्वाभाविक रूप से यह सवाल उठता है कि आप इसे क्यों सीखेंगे।मुझे पता है कि आपके दिमाग में भी यही सवाल उठ रहा होगा कि आप इसे क्यों सीखेंगे और इसे सीखने के बाद आपके हाथ में क्या अवसर आ सकते हैं? तो, जब तक आप इस लेख के अंत तक पहुँचते हैं, आप इस बात के लिए आश्वस्त हो जाएंगे कि यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग मैं करियर क्यो आपके लिए अच्छा विकल्प है।

डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी के अवसर दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं।इसकी उदय के बाद से ही कंपनियां अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को लगातार बदल रहे हैं। हम वर्तमान में डिजिटल करण के युग में रह रहे हैं और यह सच है कि इस डिजिटल करण का स्पर्श हमारे समाज में भी फैला हुया है। आंकड़े कहते हैं कि भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या भी हर दिन बढ़ रहा है। न केवल बड़े और मध्यम शहरों में बल्कि ग्रामीण शहरों में भी इंटरनेट की पहुंच तेजी से बढ़ रहा है।

और यही कारण है कि कंपनियों और उद्यमों ने डिजिटल मार्केटिंग को अधिक महत्व देना शुरू कर दिया है और बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए इस दिशा मे विभिन्न कदम उठा रहे हैं। इसे अगर ओर आसान शद्वो मे कहा जाए तो, निकट भविष्य में ऑनलाइन उपस्थिति के बिना व्यवसाय लगभग न के बराबर हो जाएंगे।

इसलिए हम सभी को यह मान लेना चाहिए कि इसका बढ़ता प्रसार निकट भविष्य में विश्ब बाजार को एक नई स्तर पर ले जाएगा, और डिजिटल मार्केटिंग इंजीनियरों की मांग भी इसके साथ-साथ बढ़ता जाएगा। इसीलिए, डिजिटल मार्केटिंग में एक सफल कैरियर बनाने का ये एक आदर्श समय है।

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए, और किसी भी व्यवसाय के लिए एक वरदान कि तरह है!

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे शुरू करे?

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा जो मैंने आपको पहले भी बताया कि इसके लिए किसी विशिष्ट डिग्री या प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आपको इसके कौशल और व्यावहारिक अनुभवो को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

अब मैं आपको बताऊंगा कि इसे कैसे शुरू जाए, साथ ही आपको बताऊंगा कि एक पेशेवर डिजिटल मार्केटर बनने के लिए किन अनुभवो को प्राप्त करने की आपको आवश्यकता होगी।

इसमे कैरियर शुरू करने के लिए यहां कुछ बुनियादी कदम दिए गए हैं:

1. सबसे पहले इसकी मूल बातो को जानें

एक शुरुआती के रूप में, आपका पहला कदम यह समझना है कि वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके मुख्य घटक कोन – कोन से है जो आपको एक वेहतर मार्केटर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, और ये एक व्यापक शब्द है जिसका उपयोग इंटरनेट पर मार्केटिंग की प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

वास्तव में, इसमें कई डिटिटल प्रयोग सामिल होते हैं जो ऑनलाइन व्यापार के सभी क्षेत्रों को कवर करता हैं। लेकिन सबसे पहले आपके लिए यह जान लेना जरुरी है कि यह एक एकला क्षेत्र नहीं है बल्कि इसमें कई प्रक्रियाएं सामिल हैं जो आपके मार्केटिंग अभियान को पूरा करने का काम करता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कुछ निम्नलिखित प्रक्रियाओ के माध्यम से पूरा होता है जिनका वर्णन यहाँ किया गया है:

खोज इंजन मार्केटिंग: इसमें दो प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं अर्थात Search Engine Optimization और सशुल्क खोज विज्ञापन।

वेबसाइट मार्केटिंग: इसमे इंटरनेट पर अपने लक्षित दर्शकों के बीच अपनी वेबसाइट का प्रचार करना शामिल है।

कनटेन्ट मार्केटिंग: इसमें आपके मार्केटिंग अभियानों में आगंतुकों को समझाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री का उपयोग शामिल है।

ईमेल मार्केटिंग: इसमें ईमेल के उपयोग से लोगों के बीच आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में जागरूकता फेलाना शामिल है।

सामाजिक मीडिया मार्केटिंग: इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आपके उत्पाद या सेवाओं के बारे में प्रचार करना शामिल हैं।

मोबाइल मार्केटिंग: इसमें विभिन्न ऐप के द्वारा जैसे Google Play, Apple Store आदि के माध्यम से अपने उत्पाद और सेवाओं को बढ़ावा देना शामिल है।

वीडियो मार्केटिंग: इसमें YouTube, Vimeo, और भी कई अन्य वीडियो चैनलों या प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से वीडियो सामग्री प्रदान करके अपने उत्पाद और सेवाओं का प्रचार करना शामिल है।

एफिलिएट मार्केटिंग: एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप आपने उत्पाद और सेवाओं का सशुल्क प्रचार कर सकते है।

2. अपनी खुद की एक वेबसाइट शुरू करें

एक बार जब आप इसकी मूल बातो को समझ लेते हैं, तो आपका अगला कदम इसे अपने हाथों से अभ्यास करना शुरू करना है। और उसके लिए सबसे वेष्ट तरीका यह है कि आप अपनी खुद की एक वेबसाइट शुरू करें

यह केवल सैद्धांतिक अवधारणा तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह व्यावहारिकता पर अत्यधिक निर्भर करता है। एक डिजिटल मार्केटर के रूप में, केवल SEO या सोशल मीडिया मार्केटिंग के सिद्धांत को जानना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि हर तरह के तकनीकों का उपयोग करने की क्षमताओ को भी विकसित करने की जरुरत है।

इसलिए, आवश्यक कौशल और आत्मविश्वास हासिल करने के लिए, अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें।एक उत्पाद के साथ इंटरनेट पर अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए एक Blogging शुरू करें और उस पर अपने कौशल को लागू करें और आपनी उत्पाद को बिक्री करने का प्रयास करें।

3. एक एसईओ विशेषज्ञ बनें

डिजिटल मार्केटिंग आपने आप मे तब तक अधूरा है जब तक न आप Search Engine Optimization(SEO) को अच्छे तरह समझ न ले। इसलिए आपको SEO में कौशलता बनाने और विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता है।

SEO आपको सीखाएगा कि कैसे वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बनाई जाते हे जो उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन दोनों के लिए उपियोगी है। साथही आपको Google Adsense और Facebook अभियानों से कैसे पैसे कमाए जाते है इसके बारे मे जानकारी जुटानि होगी।

एक अच्छा एसईओ विशेषज्ञ वे लोग होते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के कई अलग-अलग क्षेत्रों में कुशल होते हैं। और इन्हें कुछ इस प्रकार शामिल किया जा सकता है।

  • High search volume, और कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड खोजने की क्षमता।
  • HTML की basic समझ।
  • वेबपेज में कीवर्ड कैसे जोड़ें जो स्टफिंग न हों
  • Content लेखन में कौशल।
  • वीडियो Content और इन्फोग्राफिक्स बनाने में दक्षता।
  • Content को बढ़ावा देने की कौशल।
  • तकनीकी एसईओ की समझ जो रैंकिंग को प्रभावित करता हो
  • बदलती एसईओ प्रवृत्तियों और गूगल एल्गोरिथम की समझ।

4. Google Ads के विशेषज्ञ बनें

Google Ads में विशेषज्ञता से आपको डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। एक सलाहकार के रूप में आपको इंटरनेट के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के क्षेत्र में एक अच्छा अवसर मिलेगा। ऐसे में आपको अच्छी नौकरी मिल सकता है याफिर आप अपना खुद का प्रतिष्ठान भी खरा कर सकते है।

एक Google Ads विशेषज्ञ बनने के लिए आप Google online training course में शामिल हो सकते हैं।

Google के पास डिजिटल मार्केटिंग से समन्धित हर एक क्षैत्र पर विशेषज्ञ बनने में आपकी सहायता करने के लिए बहुत सारे platform मौजुद हैं और जिनके साथ Google का प्रमाणपश्र भी सामिल है और वे आपने आप मे इतना ताकतबर हे की आपके ग्राहकों या संभावित नियोक्ताओं को यह साबित करने का एक शानदार तरीका है।

5. डेटा विश्लेषण के विशेषज्ञ बनें

डिजिटल मार्केटिंग में, डेटा विश्लेषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके ग्राहकों के व्यवहार पर एक समझ प्रदान करता है कि वे आपके उत्पाद या सेवा पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। यह उनकी उम्र, स्थान और रुचियों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। वे एकत्रीत किए गए डेटा इतने महत्वपूर्ण हैं क्योकि ये डेटा आपके संभावित ग्राहकों के व्यवहार के अनुसार अपनी अभियानो को तैयार करने में आपकी सहायता करता है।

इसलिए, एक मार्केटिंग मैनेजर के रूप में, अपने लक्षित दर्शकों को समझने और रणनीति बनाने का ज्ञान होना आवश्यक है। और डेटा विश्लेषण के लिए Google Analytics सबसे बड़ा टुल है।

6. फ्रीलांसिंग जॉब शुरू करें

इसमे पेशेवर बनने के लिए, एक फ्रीलांसर के रूप में काम करना सबसे अच्छा तरिका है।

एक फ्रीलांसर के रूप में काम करके डिजिटल मार्केटिंग के हर एक तकनीकों को करीब से देखा और उन पर अभ्यास किया जा सकता है। इस तरह आप

ग्राहक खातों को संभालने की प्रक्रियाओं से लेकर डेटा विश्लेषण और ग्राहक संचार प्रबंधन के तरीको को अच्छे से सीख सकते है साथ ही खुद को डिजिटल मार्केटिंग की दुनिय मे मजबूती से स्हापित कर सकते है।

फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए आवेदन करने के लिए आप upwork.com, freelancer.com, या fivver.com जैसे जॉब पोर्टल्स का उपयोग कर सकते हैं।

7. मार्केटिंग टूल पर ज्ञान प्राप्त करें

एक पेशेवर डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आपको Google Analytics की तरह ही, अन्य टूल के उपयोगों को भी जानना होगा, जैसे कि Google कीवर्ड प्लानर, google ट्रैंड और अन्य तृतीय पक्ष टूल जैसे SEMrush, Ahraf आदि।इसके अलाबा भी और कई फ्री एसईओ टूल हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते है।

ये टूल्स आपको बहुत सी छिपी हुई जानकारी का पता लगाने में मदद करेंगे और आपकी परियोजना के लिए कई आवश्यक रिपोर्ट तैयार करेंगे।इंटरनेट पर ऐसे बहुत से टूल उपलब्ध हैं। हालांकि, उनमें से अधिकांश मुफ्त नहीं हैं, आपको उनका उपयोग करने के लिए मासिक भुगतान के आधार पर सदस्यता लेनी होगी।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि कई इनमे आंशिक मुफ्त योजनाएं भी हैं जहां यह कुछ समय के लिए या उनकी योजना का एक छोटा सा हिस्सा हमेशा के लिए मुफ्त उपलब्ध है और एक नोशिखिया के रूप में यह पर्याप्त है।

8. नए अपडेट पर नजर रखें

डिजिटल मार्केटिंग मे रणनीतिया हमेशा बदलते रहते है। Google हमेशा अपने विचारों को अपने एल्गोरिदम के जरिए तैनात करता रहता है। और सच्चाई यह है कि अधिकांश व्यवसाय google search engine के आधार पर चलते हैं। इसलिए, यदि आप अपने व्यवसाय को इंटरनेट पर बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके नए-नए अपडेट पर नज़र बनाए रखना बहुत आवश्यक है।

Pro Tips:-

अगर आप कमाई के उचे स्तर तक पहुंचना चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के सभी विषयों पर विशेषज्ञता हासिल करने होंगे।

अपनी वेबसाइट पर अभ्यास करके इसे अच्छी तरह सीखें। एक ब्लॉग बनाएं और उस पर Content लिखना शुरू करें। नई रणनीतियों को सीखने में समय बिताएं और खुद को अपडेट रखें।

कैरियर कि शुरुबात करने के लिए SEO और Facebook मार्केटिंग में महारत हासिल करें।

Conclusion

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर शुरू करना एक अच्छा विचार है। दुनिया भर में दिन-ब-दिन पेशेवरों की बढ़ती मांग इस क्षेत्र में नए-नए अवसर खोल रहे है। अगर कमाई की बात करें तो अनुभव के आधार पर इसमे कमाई के बहुत सारे अवसर हैं। यह एक ऐसी योजना है जिसे आप खुद या किसी एजेंसी से जुड़कर भी कर सकते हैं।

हलांकी यह सभी आपके कौशल के निर्माण पर निर्भर करता है। इसमे कैरियर शुरु करना अन्य विषयों की तरह नहीं है जो आप एक कोर्स करते हैं और तुरंत अपना व्यवसाय या काम शुरू कर देते हैं। इसके साथ कई अन्य विषय भी शामिल हैं जो आपको एक पेशेवर डिजिटल मार्केटर बनाते हैं।

उम्मीद है डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाए? इसके बारे मे लिखां गया हमारा ये article आपको काफी पसन्द आया होगा। हमारे इस लेख पर अगर आपकी कोई राय या सुझाब हो तो हमे comment करे और इसी तहर के नए नए जानकारी के लिए हमे subscribe जरुर करे।

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